Parenting Tips: क्या आपका बच्चा भी स्कूल से टिफिन आधा ही खाकर आता है? इसके पीछे कहीं ये कारण तो नहीं

 Parenting Tips: अगर आपका बच्चा भी स्कूल से टिफिन भरा हुआ या आधा खाकर वापस ले आता है तो उसके कुछ कारण हो सकते हैं। पहले आपको उन कारणों को जानने की कोशिश करना चाहिए। इसके साथ ही खाने के बारे में उसकी पसंद भी पूछनी चाहिए।

Parenting Tips
Parenting Tips for Kids 
मुख्य बातें
  • बच्चों का खेलकूद में लगे रहना हो सकता है कारण
  • टेस्टी खाना न होने पर बच्चा टिफिन ले आता है वापस
  • दूसरे बच्चों द्वारा परेशान करना भी हो सकता है कारण

 Parenting Tips: अक्सर कई मांओं को ये शिकायत होती है कि उनका बच्चा स्कूल से टिफिन भरा हुआ या आधा खाकर वापस ले आता है। ऐसे में उन्हें बच्चे के विकास की भी चिंता होती है, इसलिए बच्चों को लेकर मांओं की चिंता लाजमी है, लेकिन क्या आपने कभी बच्चों के टिफिन को वापस लाने के कारणों के बारे में नहीं सोचा है? अगर नहीं, तो चलिए आज हम आपको बता देते हैं कि बच्चों के टिफिन को वापस लाने की क्या वजह हो सकती हैं? साथ ही आपको बताते हैं कि आप कैसे अपने बच्चों को टिफिन की ओर आकर्षित कर सकते हैं। तो चलिए पहले जान लेते हैं बच्चों के टिफिन को वापस लाने के कारणों के बारे में-

इन वजहों से आपका बच्चा स्कूल में नहीं खाता खाना

खेलने में लगे रहना

अक्सर बच्चे खेलकूद में ज्यादा व्यस्त रहते हैं, इसके चलते वो कई बार लंच टाइम में खाना भूल जाते हैं और फिर क्लास टाइम में खा नहीं पाते। इसलिए वो टिफिन को घर वापस ले आते हैं।

Also Read: Skin Care Tips: अखरोट के छिलके का इस तरह करें इस्तेमाल, स्किन की इन प्रॉब्लम से मिलेगा छुटकारा

खाना टेस्टी न होना

बच्चों को खाना खिलाना आसान काम नहीं होता है, वो वही खाते हैं, जो उन्हें टेस्टी लगता है। यदि खाना जरा भी ठीक नहीं बना हो तो खाने को हाथ तक नहीं लगाते। इसलिए अगर आपका बच्चा टिफिन वापस ले आता है, तो ये भी एक कारण हो सकता है।

दूसरे बच्चों द्वारा परेशान किया जाना

कई बार ऐसा भी होता है कि क्लास के कुछ शरारती बच्चे दूसरे बच्चों के टिफिन से खाना चुराकर खाते हैं या फिर खाना खाते वक्त बच्चों को परेशान करते हैं, तो ऐसे में भी बच्चे स्कूल में खाना पसंद नहीं करते हैं। 

Also Read: Parenting Tips: बच्चों को स्कूल जाने से पहले इस नाश्ता करने के लिए कैसे मनाएं, खुशी- खुशी करेंगे ब्रेकफास्ट

बच्चों को टिफिन के प्रति ऐसे करें आकर्षित

अगर आप चाहते हैं कि आपका बच्चा टिफिन पूरा खत्म करके ही आए तो इसके लिए आप टिफिन में उसकी पसंद का खाना रख सकते हैं, साथ ही उसे कुछ टेस्टी और हेल्दी स्नैक्स भी बनाकर दे सकती हैं।

फूड को डेकोरेट करें

टिफिन पैक करने के दौरान फूड्स को थोड़ा डेकोरेट करें। इसके लिए आप तरह-तरह के कलरफूड्स फ्रूट्स और सब्जियों को एड कर सकते हैं। इसके अलावा पराठे और पूरी जैसी चीजों को थोड़ा अलग शेप दीजिए। इन आइडियाज से आपके बच्चे टिफिन में खाना नहीं छोड़ेंगे।

टीचर्स से करें बात

अगर आपका बच्चा टिफिन छोड़कर आता है। तो इसके लिए आपको स्कूल के टीचर्स से बात करने की जरूरत है। आप उन्हें बताएं कि आपका बच्चा टिफिन छोड़कर आाता है। ऐसे में टीचर्स लंच के समय बच्चे के टिफिन पर ध्यान देंगे। 

(डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता है.)


 

अगली खबर