पांच सितारा होटल के रूम को टक्कर देगा आपका बेडरूम, बस इन 5 बातों को करें अपने रुटीन में शाम‍िल

घर के बाकी कमरों की तरह बेडरूम को भी साफ रखना बेहद जरूरी होता है। एक साफ बेडरूम आपके स्वास्थ्य को हमेशा बनाए रखता है। जानें अपने बेडरूम को फाइव स्‍टार होटल के कमरे जैसा कैसे साफ रखें।

How to keep bedroom clean, bedroom cleaning tips, tips to clean bedroom, how to clean bedroom, ideas to keep bedroom clean, अपने बेडरूम को कैसे साफ रखें, बेडरूम को साफ रखने के तरीके, बेडरूम को साफ कैसे रखा जाए, बेडरूम को साफ क्यों रखना चाहिए
How to keep bedroom clean  |  तस्वीर साभार: Getty Images
मुख्य बातें
  • साफ बेडरूम मानसिक तनाव को करता है कम
  • बेडरूम को साफ रखना बेहद जरूरी
  • गंदे बेडरूम से स्वास्थ्य पर पड़ेगा प्रभाव

बेडरूम हमारे घर का एक ऐसा हिस्सा है जहां हम दिन का अधिकतर समय बिताते हैं। बेडरूम को साफ रखना बहुत जरूरी है क्योंकि यह हमारे मस्तिष्क के साथ शरीर पर भी प्रभाव डालता है। अगर हमारा बेडरूम साफ सुथरा रहेगा तो हम सकारात्मक उर्जा से घिरे रहेंगे और हमारा पूरा दिन खुशहाली से बीतेगा लेकिन अगर हमारा बेडरूम अस्त-व्यस्त रहेगा तो हम उठते ही चिड़चिड़े से हो जाएंगे। ‌साफ जगह पर रहने से हमारे व्यवहार में भी मिठास रहती है और हम अपनों से जुड़ते जाते हैं। 

अगर किसी इंसान का बेडरूम गंदा रहता है तो वह हमेशा गुस्से में रहेगा और उसके परिवारिक संबंध हमेशा कमजोर होते रहेंगे। अगर आप वर्किंग हैं और आपके पास अपने बेडरूम को साफ करने का ज्यादा समय नहीं है तो यह कुछ आसान से टिप्स आपकी मदद जरूर करेंगे।

यहां जानिए, कम समय में आप अपने बेडरूम को कैसे साफ और ताजा रख सकते हैं। ‌ 

1. अपने बेड को रखें हमेशा साफ

बहुत से लोगों की यह बुरी आदत होती है कि वह उठते ही हड़बड़ी मचाने लगते हैं और लेट होने से बचने के लिए अपने बेड को अव्यवस्थित तरीके से छोड़ कर चले जाते हैं। अगर आप भी इनमें में से एक हैं तो ऐसा बिल्कुल भी मत कीजिए और सुबह उठते ही लगे हाथों अपने बेड को साफ कर लीजिए। अपने बेड को साफ करने में आपको मुश्किल से 5 सेकंड लगेंगे।

2. अपने कपड़ों को वार्डरॉब में रखें  ‌

अधिकतर लोग अपने कपड़ों या तो बेड पर छोड़ देते हैं या तो चेयर पर पड़े रहने देते हैं। अगर कपड़े सूख कर आते हैं तो वह उसे बिना फोल्ड किए कहीं भी रख देते हैं। अगर आप अपने सूखे कपड़ों को छत से या धोबी के पास से ला रहे हैं तो आपको सिर्फ 5 मिनट लगेंगे अपने कपड़ों को फोल्ड करके वार्डरॉब में रखने में। कपड़ों को फैलाकर रखने से उनकी क्वालिटी भी खराब होती है साथ में आपके बेडरूम का लुक भी खराब होता है। अगर आप काम करके आ रहे हैं तो अपने गंदे कपड़े को वॉशिंग मशीन में सीधा डाल दीजिए। ऐसा करने से आपको याद रहेगा कि आपको कपड़े भी धोने हैं साथ में आप अपने बेडरुम को भी गंदा नहीं करेंगे।

3. एक हफ्ते में दीजिए सिर्फ 10 मिनट

आप भले ही कितने भी व्यस्त क्यों ना हो हफ्ते में 10 मिनट तो आप आसानी से निकाल ही लेंगे। इन 10 मिनट में आप अपने बेडरूम को साफ सुथरा कर सकते हैं और चीजों पर जमा हो गए धूल को हटा सकते हैं। आप चाहे तो ऑडियो प्लेयर ऑन कर लीजिए या फिर हैडफोन लगा लीजिए और गाना सुनते-सुनते अपने बेडरूम की सफाई कीजिए।

4. बेडरूम के सामान को रखिए व्यवस्थित

अपने बेडरूम को होटल जैसे बनाने के लिए यह सबसे महत्वपूर्ण है। अगर आप चाहते हैं कि आपका बेडरूम एकदम साफ और स्वच्छ दिखे तो किसी भी चीज का इस्तेमाल करने के बाद उसको उसके सही जगह पर रख दीजिए। ऐसा करने से आपका सामान गुम भी नहीं होगा साथ में आपका रूम भी साफ और सुंदर दिखेगा।

5. अपने बेडरूम का कीजिए सही इस्तेमाल

अपने बेडरूम को ऑफिस, डाइनिंग रूम और गेस्ट रूम ना बनाएं। बहुत से लोग अपने बेडरूम को ऑल परपज रूम बना देते हैं, ऐसा करने से आपका बेडरूम और खराब होगा और चीज़ें इधर से उधर बिखरेंगी। इसीलिए यह जरूरी है कि आप अपने बेडरूम को बेडरूम के तरह ही इस्तेमाल करें।
 

अगली खबर