वर्क फ्रॉम होम में बरतें कुछ सावधानियां, वरना स्वास्थ्य और काम दोनों में हो सकती हैं बड़ी परेशानियां

वर्क फ्रॉम होम के दौरान ऑफिस जैसा वातावरण ना होने के कारण लोग घर में घंटों तक सोफे या कुर्सी पर बैठकर काम करते हैं। इससे आप शारीरिक और मानसिक कई गंभीर बीमारियों के चपेट में आ सकते हैं।

Work From Home, Work From Home Big Mistakes, Work From Home Mistakes To Avoid, Biggest Mistake you Do Work From Home, वर्क फ्रॉम होम, वर्क फ्रॉम होम की बड़ गलतियां, वर्क फ्रॉम होम में इन गलतियों को करें अवॉइड
Work From Home Mistakes To Avoid  |  तस्वीर साभार: BCCL
मुख्य बातें
  • वर्कफ्रॉम होम के दौरान काम के साथ अपने स्वास्थ्य का रखें खास ध्यान
  • काम को आसान बनाने के लिए तकनीकी ज्ञान का करें विस्तार
  • टीम प्रबंधक को अपने कर्मचारियों के साथ लगातार टैक्स्ट, कॉल और वीडियो कॉल से जुड़े रहना चाहिए

कोरोना वायरस के भयावह प्रकोप के कारण अधिकतर ऑफिसों में अब तक वर्कफ्रॉम होम चल रहा है, लोगों ने घर को ही अपना दफ्तर बना लिया है। ऑफिस जैसा वातावरण ना होने के कारण लोग घर में घंटों - तक सोफे या कुर्सी पर बैठकर काम करते हैं। आपको बता दें आपकी यह जरा सी लापरवाही आपको मानसिक और शारीरिक कई गंभीर बीमारियों के चपेट में ले सकती है। तथा इससे आपके काम में भी परेशानियां पैदा हो सकती हैं। ऐसे में आज हम इस लेख के माध्यम से आपको बताएंगे कि वर्कफ्रॉम होम के दौरान आपको क्या सावधानियां बरतनी चाहिए।

1. काम करते समय कुर्सी और टेबल का करें इस्तेमाल

वर्क फ्रॉम होम के दौरान अधिकतर लोग बेड या सोफे पर लैपटॉप रखकर आराम से बैठकर काम करते हैं। आपको बता दें यह आपके शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य के लिए बेहद खतरनाक सिद्ध हो सकता है। तथा इससे आपके काम में भी बाधा आती है। इसके लिए आप एक टेबल और कुर्सी का इस्तेमाल करें।

2. एकांत जगह को करें सुनिश्चित

वर्क फ्रॉम में ऑफिस का कार्य करने के लिए कोई एकांत जगह सुनिश्ति करें, जहां पर आपको कोई बार बार परेशान ना करे। ऐसे में आप अपने कार्य पर अच्छे से ध्यान केंद्रित कर सकेंगे। यदि आप घर के सदस्यों के बीच बैठकर काम करते हैं तो आप जो काम कर रहे हैं उसमें गलतियां हो सकती हैं। इसके लिए आप किसी एकांत जगह पर बैठकर काम करें।

3. स्वास्थ्य का रखें ध्यान

वर्कफ्रॉम होम के दौरान यह देखा जा रहा है कि लोग पीठ में दर्द, गर्दन दर्द, पैर में दर्द आदि समस्याओं से ग्रस्त हैं। जिसका सबसे बड़ा कारण है कि लोग ऑफिस का काम करते समय इतना लिप्त हो जाते हैं कि वह अपने स्वास्थ्य पर ध्यान नहीं दे पाते। इसके लिए आप थोड़ी थोड़ी देर में थोड़ा चलते रहें और अपनी डाइट का विशेष ध्यान रखें।

4. डिजिटल ऐप्स की लें मदद 

वर्कफ्रॉम होम के दौरान अपने कार्य को आसान बनाने के लिए अपने तकनीकी ज्ञान का विस्तार करें। इसके लिए आप डिजिटल ऐप्स के बारे में अधिक से अधिक जानकारी प्राप्त करें इससे आपका काम और आसान हो जाएगा। टैक्स्ट या कॉल पर बात करने के बाद आप अपने कर्मचारी या बॉस के मूड को पहचानने के लिए बेहतर आइडिया विकसित करें। ताकि आपको पता चल सके कि आप कैसा कार्य कर रहे हैं।

5. टीम प्रबंधक अपनी टीम से जुड़ें रहें

ऑफिस के बजाए घर में बैठकर काम करने से बहुत सी परेशानियां हो सकती हैं। व्यक्ति अकेले ज्यादा देर तक काम करते हुए थक जाता है या ऊब जाता है। तथा काम को लेकर भी अन्य समस्याएं हो सकती हैं। इसके लिए टीम प्रबंधक को यह सुनिश्चित करना चाहिए कि वह अपनी टीम के प्रत्येक कर्मचारी से थोड़ी थोड़ी देर में टैक्स्ट, कॉल और वीडियो कॉल के माध्यम से अपडेट लेते रहें। यदि कर्मचारियों को काम में कोई समस्या आ रही है तो उसकी समस्या का निवारण करें।

अगली खबर