Beauty Tips : पाएं ऐश्वर्या जैसी आंखें, पलकों को घना और सुंदर बनाने के लिए अपनाएं ये खास टिप्स

How to make Eyelashes thick: चेहरे की सुंदरता बढ़ाने में आंखों का अहम रोल होता है। अगर आंखे सुंदर हो तो देखने वाले नजर अपने आपके चेहरे पर ठहर जाती है। आंखों को सुंदर बनाने में पलके काफी मायने रखती हैं। अगर पलके बड़ी हो तो आंखे भी बड़ी लगती हैं।

Dark Eyelashes
पलकों को बनाएं घना 
मुख्य बातें
  • शिया बटर से पलकें करेंगी शाइन
  • ग्रीन-टी से पलकें बनेंगी घनी
  • नारियल के तेल से बढ़गी पलकों की ग्रोथ

Eyelashes Growth: आंखों की खूबसूरती में चार चांद लगाने के लिए लड़कियां बहुत कुछ करती हैं। तरह-तरह के आई ब्यूटी प्रोडक्ट, काजल, आईलाइनर मस्कारा और न जाने क्या-क्या। जरा सोचिए अगर आपकी पलकें नेचुरली लंबी-घनी और खूबसूरत हैं तो आपको इन सभी झंझटों को करने की कोई जरूरत नहीं रहती। कुछ ऐसे टिप्स और घरेलू उपाय हैं जिनसे पलकों को घना और लंबा बनाया जा सकता है, जिससे आंखें बहुत सुंदर दिखने लगेंगी। खास बात ये है कि इन घेरलू नुस्खों से आखों को कोई हानि नहीं पहुंचती, क्योंकि ये किसी भी तरह के केमिकल से रहित होते हैं। तो चलिए आपको बताते हैं पलको को सुंदर बनाने के कुछ कारगर टिप्स-

पलकों को सुंदर और घना बनाने के लिए अपनाएं ये टिप्स

नारियल के तेल से बढ़ेगी पलकों की ग्रोथ
पलकों को घना और लंबा करने के लिए नारियल के तेल का इस्तेमाल किया जा सकता है। इसे यूज करने के लिए सबसे पहले पलको को अच्छे से पानी से साफ कर लें, इसके बाद ईयर बड से हल्का-हल्का तेल लेकर पलकों पर अच्छे से लगाएं। इसे पूरी रात पलकों पर लगे रहने के बाद सुबह को ठंडे साफ पानी से धो लें।

Also Read: लंबे बालों के लिए मेथी है कमाल की चीज, इन तरीकों से करें इस्तेमाल

विटामिन-ई कैप्सूल  
पलकों की ग्रोथ के लिए विटामिन-ई के कैप्सूल को भी यूज किया जा सकता है। इसके लिए कैप्सूल को काटकर उसके जेल को उंगलियों से पलकों पर अच्छे से लगाएं। रात भर इसे पलकों पर लगा रहने के बाद सुबह को अच्छे से साफ पानी से धो लें। कुछ दिनों बाद आपकी पलके लंबी और घनी दिखने लगेंगी।

ग्रीन-टी से पलकें बनेंगी घनी
ग्रीन टी में कई ऐसे हर्ब्स होते हैं, जो पलकों को घना करने में मदद करते हैं। इसके लिए एक चम्मच ग्रीन-टी की पत्तियों को आधा कप गर्म पानी में उबालने के बाद पानी को ठंडा कर लें। जब पानी ठंडा हो जाए तो इसे कॉटन पैड की सहायता से पलकों पर अच्छे से लगाए। ऐसा दो-तीन हफ्तों तक करते रहें, फायदा मिलेगा।  

Also Read: डार्क सर्कल को दूर करती हैं ये 4 होममेड क्रीम, जानें कैसे करें इस्तेमाल

शिया बटर से पलकें करेंगी शाइन
पलकों को शाइनी बनाने के लिए शिया बटर का प्रयोग किया जा सकता है। पलकों पर लगाने के लिए शिया बटर को अच्छे से पिघला लें और फिर साफ हाथों से इसे पूरी पलकों पर अच्छे से लगाएं। रात भर इसे पलकों पर लगा रहने के बाद सुबह साफ पानी से अच्छे से धो लें। कुछ ही दिनों आपको फर्क साफ दिखेगा।

(डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता। क‍िसी भी तरह के ब्‍यूटी रुटीन से पहले एक्‍सपर्ट की सलाह जरूर लें।)

अगली खबर