Tooth Pain Relief Remedies: दांत के दर्द और मसूड़ों में सूजन से हैं परेशान? तो अपनाएं ये 5 जादुई घरेलू उपाय

Tooth Pain Home Remedies : दांत और मसूड़ों में दर्द काफी तकलीफदेह होता है। आज हम आपके लिए कुछ खास घरलू उपाय लेकर आए हैं। जिसका सेवन कर आप दांत दर्द में और मसूड़ों में सूजन से जल्द राहत पा सकते हैं...

5 Home and Natural Remedies for Toothache Pain
Home Remedies for Tootha Pain 
मुख्य बातें
  • लौंग को चबाने से मिलेगी दांत में दर्द से जल्द राहत
  • नमक पानी से कुल्ला कर दांत में दर्द और मसूड़ों में सूजन से पाएं राहत
  • लहसुन मसूड़ों में सूजन दूर कर दांत दर्द से निजात दिलाने में होता है कारगार

दांत दर्द एक ऐसा दर्द है, जिससे हम में से कोई भी बिना किसी परेशानी के नहीं निपट सकता। दांत और मसूड़ों में दर्द काफी तकलीफदेह होता है। अगर आपके दांत में भी अचानक दर्द उठ गया है या फिर आपके दांतो में अक्सर दर्द रहता है, तो इससे निजात पाने के लिए आज हम आपके लिए कुछ खास घरेलू उपाय लेकर आए हैं। जिसे अपनाने मात्र से ही आप दांत दर्द से निजात पा सकते हैं। जी हां इतना ही नहीं यह आपके दांत और मसूड़ों में होने वाले इंफेक्शन को भी जल्द खत्म करेगा। तो आइए ऐसे में जानते हैं दांत दर्द से राहत पाने के लिए कुछ खास घरेलू उपाय। जिसे अपनाने मात्र से आपको जल्द मिलेगा दर्द से छुटकारा।

लहसुन
लहसुन दांत दर्द से निजात दिलाने में रामबांण सिद्ध होता है। इसके लिए आप एक लहसुन को पीसकर उसमें थोड़ा नमक मिलाएं। अब इसे दांत पर लगाएं, इससे आपको कुछ ही देर में जल्द दांत में दर्द से राहत मिलेगा। एक रिपोर्ट के मुताबिक लहसुन में मौजूद एलिसिन तत्व में एंटी वायरल और एंटी माइक्रोबियल तत्व पाए जाते हैं। इसलिए इसका सेवन करने से दांतो में मौजूद बैक्टीरिया खत्म हो जाते हैं और दर्द से जल्द रहात मिलती है। 

लौंग
दांत में दर्द से राहत दिलाने में लौंग एक कारगार उपाय है। लौंग का तेल दांत में दर्द से तुरंत राहत दिलाता है क्योंकि इसमें यूजेनॉल नामक एक तत्व पाया जाता है, जो दर्द को सुन्न कर देता है। आप तेल घर में उपलब्ध ना होने पर लौंग को दांत के नीचे दबा लें इससे भी आपको कुछ ही देर में जल्द दर्द से राहत मिलेगा। 

नमक पानी से करें कुल्ला
दांत दर्द में नमक पानी से कुल्ला करना सबसे आम घरेलू इलाज है। आपको बता दें नमक में जीवाणुरोधी तत्व मौजूद होते हैं। जो दांत में दर्द और मसूड़ों में सूजन से जल्द राहत दिलाता है। साथ ही यह दांत में होने वाले इंफेक्शन को भी खत्म करता है। इसके लिए आप एक गिलास पानी में एक चुटकी नमक डालकर उसे हल्का गुनगुना कर लें, अब इस पानी से कुल्ला करें। ऐसा दिन में दो से तीन बार करने पर आप दर्द के साथ इंफेक्शन से भी जल्द निजात पा सकते हैं।

अदरक का पेस्ट लगाएं
अदरक दांत में दर्द और मसूड़ों में सूजन को कम करने में सहायक होता है। इसके लिए आप एक अदरक का छोटा टुकड़ा लें और उसका पेस्ट बना लें, अब इसे प्रभावित जगह पर लगाएं। इससे आपको जल्द ही दांत में दर्द से राहत मिलेगा। साथ ही यह आपके दांत औऱ मसूड़ों के इंफेक्शन का भी खात्मा करेगा।  

टी बैग्स
चाय पत्ती के बैग्स यानि टी बैग्स भी दांत में दर्द से राहत दिलाने में मददगार होते हैं। आपको बता दें इसमें टैनिन नामक तत्व मौजूद होता है जो जल्द ही दांत में दर्द से राहत दिलाता है और मसूड़ों में सूजन को कम करता है।

अगली खबर