Switchboard Cleaning: घर में स्विच बोर्ड साफ करने में हो रही परेशानी? अपनाएं ये नुस्खा 

Switchboard Cleaning: घर में लगे स्विचबोर्ड को साफ करना हमेशा एक चुनौतीभरा काम लगता है, ऐसे में बोर्ड काले पड़ जाते हैं। हालांकि, कुछ आसान सी ट्रिक्स के जरिए आप अपने घर के स्विच बोर्ड को नए जैसा चकाचक कर सकते हैं। 

Switchboard Cleaning tips
Switchboard Cleaning 
मुख्य बातें
  • बेकिंग सोडा से स्विचबोर्ड को करें चकाचक
  • टूथपेस्ट से भी स्विचबोर्ड को किया जा सकता है साफ
  • स्विचबोर्ड की सफाई के लिए सफेद टूथपेस्ट ही यूज करें

Switchboard Cleaning: घर की सफाई करने की बात आती है, तो बाकी हिस्सों की तो सफाई हो जाती है, लेकिन स्विचबोर्ड को साफ करना मुश्किल होता है। दरअसल, स्विचबोर्ड में करंट लगने का भी डर लगता है। ऐसे में अधिकतर महिलाएं घर के स्विचबोर्ड की सफाई करने से कतराती हैं, लेकिन आज हम आपको बताने जा रहे हैं कुछ ऐसे टिप्स और ट्रिक्स के बारे में, जिनसे आप अपने घर के सभी स्विचबोर्ड्स को बहुत अच्छे से और आसानी साफ कर सकते हैं, साथ ही उन्हें नए जैसा चकाचक बना सकते हैं। तो चलिए जानते हैं इन आसान से तरीकों के बारे में, जिनकी सहायता से आप बोर्ड्स को साफ कर सकते हैं-

बेकिंग सोडा से करें साफ

स्विचबोर्ड ही नहीं, बल्कि किसी भी चीज को साफ करने के लिए बेकिंग सोडा बहुत असरदार होता है। दरअसल, बेकिंग सोडा में कुछ ऐसे घटक होते हैं, जो किसी भी तरह के दाग-धब्बों को चुटकियों में दूर कर देते हैं। ऐसे में आप टूथब्रश की मदद से बेकिंग सोडा के घोल को बोर्ड पर लगाएं और कुछ देर के लिए लगा रहने दें। इसके बाद किसी ब्रश की सहायता से इसे साफ करें और अंत में साफ कपड़े से पोंछ दें।

Also Read: Kitchen Tips: लंबे समय के लिए जा रहे हैं कहीं बाहर तो बदबू व मच्छर से इस तरह से रखें फ्रिज को सुरक्षित

बेकिंग सोडा और टूथपेस्ट

टूथपेस्ट की मदद से भी स्विचबोर्ड को साफ किया जा सकता है। इसके लिए किसी ब्रश की सहायता से टूथपेस्ट को बोर्ड में लगाएं और कुछ देर के लिए लगा रहने दें। इसके बाद ब्रश से रगड़कर साफ करें और बाद में किसी कपड़े से पोंछ लें। इसके अलावा आप टूथपेस्ट में बेकिंग सोडा भी मिला सकते हैं। यहां ध्यान रखें कि टूथपेस्ट सफेद हो, तो ज्यादा अच्छा रहेगा।

Also Read: Gardening in Monsoon: बारिश के मौसम में खराब हो रहे हैं पौधे, इन आसान उपायों से करें देखभाल

स्विचबोर्ड को साफ करने के लिए कुछ बातों को भी ध्यान में रखने की जरूरत होती है। दरअसल, स्विचबोर्ड को साफ करते वक्त वह थोड़ा गीला हो जाता है, जिससे उसमें करंट आ सकता है, तो ध्यान रखें कि पानी से कभी भी स्विचबोर्ड को साफ न करें, नहीं तो इसमें करंट आ सकता है। इसके साथ ही बोर्ड को साफ करने के तुरंत बाद स्विच ऑन न करें, इससे भी करंट लगने की संभावना हो सकती है।

(डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता है.)


 

अगली खबर