Turmeric For Hair: स्किन ही नहीं बालों के लिए भी फायदेमंद है हल्दी, जानें लगाने का तरीका और फायदे

Turmeric for Healthy Hair : हम में से कई लोग स्किन पर हल्दी लगाते हैं। स्किन पर हल्दी लगाने से कई फायदे हो सकते है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि बालों पर हल्दी लगाने से कई फायदे हो सकते हैं। अगर आप बालों पर हल्दी लगाते हैं, तो इससे डैंड्रफ, सफेद बाल, झड़ते बालों की परेशानी दूर हो सकती है।

Turmeric
Turmeric for Hair  |  तस्वीर साभार: Times Now
मुख्य बातें
  • झड़ते बालों की परेशानी दूर करे हल्दी
  • स्कैल्प की सूजन से राहत दिलाए हल्दी
  • सफेद बालों की परेशानी दूर करे हल्दी

Turmeric for Hair : हल्दी में मौजूद गुण शरीर की कई परेशानियों को दूर करने में प्रभावी होती हैं। इसके अलावा स्किन की समस्याओं को दूर करने के लिए भी हल्दी का इस्तेमाल किया जाता है। लेकिन क्या आपने कभी हल्दी का इस्तेमाल बालों पर किया है? अगर नहीं, तो इसके फायदे जानकर इसका इस्तेमाल जरूर करेंगे। जी हां, बालों पर हल्दी लगाने से कई तरह की समस्याएं जैसे- डैंड्रफ, सफेद बाल, झड़ते बालों की समस्या दूर हो सकती है।

बालों पर हल्दी लगाने के फायदे

झड़ते बालों की समस्या को करें दूर

बालों पर हल्दी लगाने से स्कैल्प में ब्लड सर्कुलेशन बेहतर तरीके से होता है। जिससे झड़ते बालों की परेशानी दूर होती है। साथ ही नए बालों का विकास भी बेहतर तरीके से होता है।

डैंड्रफ की समस्या से छुटकारा

हल्दी में एंटी-डैंड्रफ गुण मौजूद होता है, जो बालों में डैंड्रफ की परेशानी को दूर करने में प्रभावी हो सकता है। नारियल तेल के साथ हल्दी को बालों पर लगाने से डैंड्रफ की परेशानी दूर हो सकती है।

ये भी पढ़ें: ये 5 लोग न करें हल्‍दी का सेवन, इन परिस्‍थ‍ित‍ियों में बन सकती है आपके लिए जहर

स्कैल्प की सूजन होगी दूर

हल्दी में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण पाया जाता है. जो स्कैल्प पर हुए सूजन को कम करने में प्रभावी होता है। इसमें मौजूद मिनोक्सिडिल (minoxidil ) गुण सूजन को कम करने के साथ-साथ बालों को दोबारा उगाने में असरदार हो सकता है।

बालों की रंगत में सुधार

सफेद और डैमेज होते बालों की समस्या को दूर करने के लिए हल्दी का इस्तेमाल किया जा सकता है। हल्दी में करक्यूमिन नामक एंटीऑक्सीडेंट होता है, जो सफेद बालों की परेशानी को दूर कर सकता है। साथ ही यह बालों को डैमेज होने से बचाता है।

ये भी पढ़ें: सर्दियों में रोज पिएं कच्ची हल्दी वाली चाय, इन बीमारियों से लड़ने में है मददगार 

बालों पर हल्दी लगाने के तरीके

  • बालों पर हल्दी लगाने के लिए 1 कटोरी नारियल तेल लें। अब इस तेल में 1 चम्मच हल्दी मिक्स कर लें। नियमित रूप से इस तेल को लगाने से काफी प्रभावी रिजल्ट मिल सकता है।
  • इसके अलावा हल्दी हेयर मास्क भी आप बालों पर लगा सकते हैँ। हल्दी हेयर मास्क तैयार करने के लिए 1 अंडे लें। अब इसमें 2 चम्मच शहद और 2 चम्मच हल्दी पाउडर मिक्स कर लें। अब इस पैक को अपने बालों की जड़ों में और सिरे पर लगाएं। करीब 15 से 20 मिनट तक हेयर पैक को सूखने दें। इसके बाद इसे धो लें। इससे बालों की ग्रोथ अच्छी होगी। साथ ही बालों की चमक भी बढ़ सकती है।

(डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता। क‍िसी भी तरह के ब्‍यूटी रुटीन से पहले एक्‍सपर्ट की सलाह जरूर लें। )

अगली खबर