Cracked Heels Reason: बेमौसम फट रही हैं एड़ियां, तो इन विटामिन्स की हो सकती है शरीर में कमी

Cracked Heels Reason: अगर बेमौसम आपकी एड़ियां फट रही हैं, तो आपके शरीर में विटामिन्स की कमी हो सकती है। आज इस लेख में हम आपको बताने जा रहे हैं ऐसे ही विटामिन्स के बारे में, जो एड़ियों के फटने के लिए जिम्मेजदार होते हैं।

Cracked Heels Reason
Cracked Heels  
मुख्य बातें
  • विटामिन बी 3 की कमी से फट सकती हैं एड़ियां
  • शरीर में विटामिन सी की कमी से भी होती है फटी एड़ियों की समस्या
  • विटामिन ई की कमी भी होती है जिम्मेदार

Cracked Heels Reason: वैसे तो फटी एड़ियों की समस्या सर्दियों में होती है। दरअसल, सर्दियों में शरीर में पानी की कमी हो जाती है, जिसकी वजह से त्वचा के फटने की समस्या हो जाती है। हालांकि, एड़ियों के फटने के पीछे कई अन्य कारण भी होते हैं। इन्हीं में से एक है विटामिन की कमी। अगर बेमौसम आपकी एड़ियां फट रही हैं, तो आपके शरीर में विटामिन्स की कमी हो सकती है। आज इस लेख में हम आपको बताने जा रहे हैं ऐसे ही विटामिन्स के बारे में, जो एड़ियों के फटने के लिए जिम्मेदार होते हैं। तो चलिए जानते हैं इन विटामिंस के बारे में-

एड़ियां फटने के लिए जिम्मेदार होते हैं ये विटामिन्स

विटामिन बी-3 की कमी

यदि आपकी एड़ियां भी फट रही हैं, तो विटामिन बी-3 की कमी हो सकती है। ये एक तरह का एंटीऑक्सीडेंट होता है, जो एड़ियों में पड़ी दरारों को भरने में कारगर होता है। विटामिन बी-3 की प्राप्ति के लिए चिकन, ब्राउन राइस, एवोकाडो, टूना और सालमन मछली और मसूर की दाल का सेवन कर सकते हैं। 

Also Read:  क्या आपका बच्चा बन रहा है जिद्दी और नहीं सुनता आपकी बात, तो अपनाएं ये टिप्स

विटामिन ई की कमी

एड़ी और त्वचा के फटने का एक कारण विटामिन ई की कमी भी होती है। ये शरीर की कोशिकाओं को लंबे वक्त तक जीवित रखने में मददगार होता है। विटामिन ई न केवल फटी हुई एड़ियों को ठीक करता है, बल्कि रोग प्रतिरोधक क्षमता भी बढ़ाता है। विटामिन सी की प्राप्ति के लिए बादाम या सूरजमुखी का तेल, हेज़लनट्स, सालमन मछली, पाइन नट्स, आम और एवोकाडो खाए जा सकते हैं। 


 

विटामिन सी की कमी
फटी एडियों की समस्या की वजह विटामिन सी की कमी भी हो सकती है। दरअसल, त्वचा के फटने का कारण तेज धूप भी होती है और विटामिन सी इसी तेज धूप के हानिकारक प्रभाव को रोकने में मददगार होता है। विटामिन सी की कमी से एड़ियां सूखी और निर्जलीकृत हो सकती हैं। विटामिन सी के लिए गोभी, लाल और हरी मिर्च, ब्रोकली, स्ट्रॉबेरी, अमरूद, संतरा और 
आंवला को डाइट में शामिल कर सकते हैं।

(डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता है।)

अगली खबर