Double Chin Reduce: चेहरे को बूढ़ा बना रही है डबल चिन, आजमाएं ये उपाय तो हफ्तेभर में दिखेगा असर

Double Chin Reduce: डबल चिन को कम करने में अच्छी नींद लेना भी काफी फायदेमंद होता है। हालांकि, आपको सुनकर थोड़ा सा अजीब लग सकता है, लेकिन ये सही है। दरअसल, पर्याप्त नींद लेने से मेटाबॉलिक सिस्टम अच्छे से काम करता है, जिससे वजन कम करने में मदद मिलती है।

Double Chin Problem
Double Chin Flat 
मुख्य बातें
  • डबल चिन को कम करने के लिए रोज पिएं ढाई लीटर पानी
  • चेहरे की चर्बी कम करने के लिए पर्याप्त नींद भी है जरूरी
  • फैट कम करने के लिए खाएं फाइबर युक्त खाना

Double Chin Reduce: वजन बढ़ने के साथ-साथ चेहरे पर भी चर्बी चढ़ जाती है, जिससे डबल चिन की समस्या हो जाती है। इस वजह से चेहरा जल्दी बूढ़ा दिखने लगता है, साथ ही ये देखने में बिलकुल अच्छा नहीं लगता है। जो लोग वजन कम करने के लिए जिम कर रहे हैं, वो जानते होंगे कि चेहरे की चर्बी को कम करने के लिए अलग से संघर्ष करना पड़ता है। दरअसल, शरीर को वजन कम करने के लिए अलग एक्सरसाइज करनी पड़ती है, वहीं चेहरे की चर्बी को कम करना अलग संघर्ष है। ऐसे में आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि चेहरे की चर्बी और डबल चिन को ठीक करने के लिए आप किन उपायों को कर सकते हैं, तो चलिए जानते हैं डबल चिन को कम करने के उपायों के बारे में-

पढ़ें- ग्लोइंग स्किन के लिए डाइट में शामिल करें ये फूड्स, तुरंत दिखेगा असर

डबल चिन कम करने के असरदार उपाय

पर्याप्त मात्रा में पानी पीना है फायदेमंद

चेहरे पर जमा फालतू चर्बी को दूर करने के लिए पर्याप्त मात्रा में पानी पीना बहुत जरूरी होता है। इसके लिए रोजाना 2-3 लीटर पानी पिएं। दरअसल, पानी के सेवन से काफी समय तक पेट के भरा होने का एहसास होता है, साथ ही ये शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकाल देता है, जो सेहत के लिए और वजन को कम करने में कारगर होता है। 

अच्‍छी नींद है जरूरी 

डबल चिन को कम करने में अच्छी नींद लेना भी काफी फायदेमंद होता है। हालांकि, आपको सुनकर थोड़ा सा अजीब लग सकता है, लेकिन ये सही है। दरअसल, पर्याप्त नींद लेने से मेटाबॉलिक सिस्टम अच्छे से काम करता है, जिससे वजन कम करने में मदद मिलती है। 

फाइबर वाला खाना खाएं

वजन कम करने के लिए फाइबर युक्त फूड्स का सेवन किया जाना चाहिए। इससे काफी समय तक पेट भरा रहता है, साथ ही मेटाबॉलिक सिस्टम भी अच्छा होता है, जिससे पाचन शक्ति अच्छी होती है, जिससे वजन को कम करने के साथ-साथ चेहरे की चर्बी को कम करने में भी फायदा मिलता है। 

(डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता। क‍िसी भी तरह के ब्‍यूटी रुटीन से पहले एक्‍सपर्ट की सलाह जरूर लें।)

अगली खबर