Weight Gaining Food: वजन बढ़ाना है तो खानपान में शामिल कर लें ये फूड, जल्द मिलेगा रिजल्ट

Diet For Fast Weight Gain: वजन बढ़ाने के लिए आप खाने में ऐसी चीजों को शामिल करें जिससे हेल्दी तरीके से वजन बढ़ता है। आप खाने में केला, दूध, सोयाबीन, ड्राई फ्रूट्स, पीनट बटर जैसी चीजें शामिल कर सकते हैं।

Weight Gain Tips
वजन बढ़ाने के लिए डाइट 
मुख्य बातें
  • वजन बढ़ाने के लिए लाइफस्टाइल और खानपान में करें बदलाव
  • वजन बढ़ाने के लिए खानपान के साथ पाचनतंत्र को दुरुस्त करने पर दें ध्यान
  • केला, दूध, सोयाबीन, ड्राई फ्रूट्स, पीनट बटर जैसे आहार को करें शामिल

Diet For Fast Weight Gain: आज के समय में बहुत से ऐसे लोग हैं जो मोटापे से परेशान रहते हैं। वहीं कुछ लोग ऐसे भी जो अपने दुबले पतले शरीर से परेशान हैं। ऐसे लोगों की इम्यूनिटी काफी कमजोर होती है। दुबले-पतले लोग अपनी पर्सनेलिटी को लेकर भी परेशान रहते हैं। अगर आप भी वजन बढ़ाना चाहते हैं तो हम आपको मोटापा बढ़ाने वाले फूड बता रहे हैं। इन चीजों को अपनी डाइट में शामिल कर कुछ ही महीनों में आपका वजन बढ़ने लगेगा। 

Also Read: प्रेग्नेंसी में बढ़ाना है वजन, डाइट में शामिल करें ये हेल्दी सुपरफूड्स, तुरंत होगा फायदा

वजन बढ़ाने के लिए डाइट में शामिल करें ये चीजें

1) वजन बढ़ाने के लिए अपने खानपान में केला जरूर शामिल करें। दिन में 3-4 केले जरूर खाने चाहिए। दूध या दही के साथ केला खाने से तेजी से वजन बढ़ता है। केला पोष्टिकता से भरपूर है। इससे शरीर का दुबलापन दूर करने में मदद मिलेगी।
2) वजन बढ़ाने के लिए शहद वाला दूध भी फायदेमंद है। रोज दूध के साथ शहद मिलाकर पिएं तो इससे जल्दी से वजन बढ़ने लगता है। आप नाश्ते में या रात में सोते वक्त शहद वाला दूध पीएं। शहद वाला दूध पीने से वजन बढ़ाने में मदद मिलती है। 
3) ड्राई फ्रूट्स वजन बढ़ाने के मामले में एक अच्छा उपाय है। 3-4 बादाम, खजूर और अंजीर को दूध में डालकर उबाल कर पीने से वजन बढ़ता है। रात में सोने से पहले मेवा वाला दूध पीने से पाचनतंत्र मजबूत बनता है। जब पाचन तंत्र मजबूत होगा तो खाना पीना शरीर में लगेगा और आपकी सेहत बनेगी।
4) सब्जियों की बात करें तो सब्जी में बींस फायदेमंद है। बीन्स में भरपूर पौष्टिक तत्व पाए जाते हैं। बीन्स में विटामिन और मिनरल्स बहुत सारे होते हैं जिससे हेल्दी वेट गेन करने में मदद मिलती है। वैसे तो हरी सब्जियां सेहत के लिए बेहद फायदेमंद है लेकिन बींस पोषण भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं।
5) हरी सब्जियों के अलावा खाने में सोयाबीन भी शामिल करें। इसमें प्रोटीन भरपूर मात्रा में पाया जाता है। जोकि आपके शरीर को आराम देगा साथ ही आपका वजन भी बढ़ेगा। शरीर मजबूत होता है। वही सोयाबीन के साथ अंकुरित अनाज का भी सेवन करें।

अगर आप वजन बढ़ाना चाहते हैं तो इन चीजों को आज ही अपनी डाइट का हिस्सा बनाएं जिससे शरीर का दुबलापन कम होगा। 

( डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने अथवा अपनी डाइट में किसी तरह का बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।)

अगली खबर