Work From Home Tips: वर्क फ्रॉम होम में वजन बढ़ रहा है तो काम आएंगे ये टिप्स, बैठे-बैठे हो जाएंगे फिट

Reduce Weight During Work From Home: बढ़ते हुए वजन को कम करने के लिए आप कुछ एक्सरसाइज कर सकते हैं, जिससे आप अपने वेट पर काबू पा सकते हैं। साथ ही खाने पीने की आदतों में बदलाव ला सकते हैं। तो चलिए इए जानते हैं कि आप काम के दौरान बढ़ते वजन को कैसे कम कर सकते हैं।

Reduce Weight Work from home
Weight Loss Tips (Pic: iStock) 
मुख्य बातें
  • वर्क फ्रॉम होम के दौरान बढ़ रहा लोगों का मोटापा
  • मोटापा बढ़ने से होती है कई गंभीर बीमारियां
  • इन आसान टिप्स से बैठे बैठे घर पर कम होगा मोटापा

Reduce Weight During Work From Home: मोटापे की वजह से 10 में से हर 6 आदमी परेशान है। बढ़ता वजन कई बिमारियों को बुलावा देता है।  इसके चलते हमारी बॉडी में कई तरह की दिक्कतें पैदा होने लगती हैं। बीते दो सालों में इस समस्या ने तेजी से लोगों को अपना शिकार बनाया। कोरोना महमारी में हो रही बढ़तोतरी ने सभी को वर्क फ्रॉम होम करने पर मजबूर कर दिया, जिसका सबसे बड़ा साइड इफेक्‍ट हुआ वजन बढ़ना। कई डॉक्टर्स बताते हैं कि मोटापा बढ़ने का सबसे बड़ा कारण दौड़ भाग कम होना है। वर्क फ्रॉम होम के दौरान ज्यातातर लोगों ने अपने रूटीन के मुताबिक काम नहीं किया। इस वजह से उनके मेंटल और फिजिकल होल्थ पर बुरा असर पड़ा। लॉकडाउन में घर से काम कर रहे लोगों ने अपने शरीर पर बिल्कुल भी ध्यान नहीं दिया इसलिए उनका वजन तेजी से बढ़ने लगा। इस दौरान लोगों का अधिक जोर केवल खाने पीने पर रहा। वहीं, उन लोगों की बॉडी एक्टिविटी कम रही। फिर क्या अब तो वजन बढ़ना लाजमी था। 

Also Read: दांत नहीं जीभ की सफाई भी है बेहद जरूरी, ये पांच तरीके अपनाकर रहें बीमारियों से दूर

इन टिप्स को अपनाने के बाद आपको बेहतर रिजल्ट देखने को मिलेगा। इसके लिए काम रहे टाइमिंग में हर आधे घंटे में डेस्क से उठकर थोड़ा मूवमेंट करें। बढ़ते वजन से परेशान लोगों को ऑफिस या वर्क फ्राम होम में घंटों सिस्टम पर बैठकर काम करना पड़ता है , जो उनकी मजबूरी है। लेकिन इसमें कुछ बदलाव लाकर आप अपने आपको मोटा होने से बचा सकते हैं। इसके लिए आप हर आधे घंटे बाद सिस्टम से उठे और थोड़ा टहल लें या पानी वगैरह पीएं। कंप्यूटर सिस्टम से आंखें हटाएंगे तो आपकी आइज को भी थोड़ा आराम मिलेगा और आपकी शरीर भी नहीं अकड़ेगी।

Also Read: Diabetes Control : डायबिटीज में इन चीजों से कर लें तौबा, वरना हो सकती हैं कई परेशानियां

फस्ट फूड को करें इग्नोर

इसके साथ ही वर्क फ्रॉम के दौरान आपको बाहर की चीजों का सेवन सेवन नहीं करना चाहिए। कोविड को ध्यान में रखते हुए और फिट रहने के लिए आप बाहर का खाना मंगाने की जगह घर में ही हेल्दी खाना बनाकर खाएं। 

पानी को बनाए बेस्ट फ्रेंड

यदि आप अपने बढ़ते वजन को कम करने में लगे हैं फिर इसमें कोई कमी नजर नहीं आ रही है तो वर्क फ्रॉम होम के दौरान पानी पीने की मात्रा को और बढ़ा लें। इसका कारण यह है कि पानी आपकी भूख को कम करता है और वेट लॉस करने में मदद करता है। मोटापे का एक यह भी काारण है कि हम घर में रहते हैं तो पानी का सेवन कम कर देते हैं , जिसके चलते हमें मोटापे का शिकार होना पड़ता है। आपको एक दिन में 7 से 8 गिला पानी पीना चाहिए। यही नहीं बल्कि सुबह खाली पेट चाय या कॉफी पीने के बजाए गुनगुना पानी पीना काफी फायदेमंद होता है।

अगली खबर