Lucknow Nagar Nigam: लखनऊ समेत कई शहरों की बढे़गी सुंदरता, शत-प्रतिशत घरों से उठेगा कूड़ा

Lucknow Nagar Nigam: यूपी के बड़े शहरों की सूरत बदलने जा रही है. शहर अब ज्यादा साफ-सुथरे दिखेंगे. इसके लिए नगर निगम और नगर पालिका परिषद ने शत-प्रतिशत घरों से कूड़ा उठेगा.

Lucknow Nagar Nigam
उत्तर प्रदेश प्रशासन ने लिया फैसला  |  तस्वीर साभार: Twitter
मुख्य बातें
  • प्रदेश के कई शहरों की सूरतें बदलने जा रहा है
  • शहर का जोनल प्‍लान तैयार कर लिया गया है
  • शहर अब ज्यादा साफ-सुथरे दिखेंगे

Lucknow Nagar Nigam: उत्तर प्रदेश में अब 100 दिन के अंदर योगी सरकार नगर निगम और नगर पालिका प्रशासन प्रदेश के कई शहरों की सूरतें बदलने जा रहा है सभी शहर का जोनल प्‍लान तैयार कर लिया गया है. 100 दिनों की कार्ययोजना में स्मार्ट सिटी के तहत 159 परियोजनाओं का काम भी पूरा किया जाएगा. 

प्रदेश सरकार ने बड़े शहरों की सूरत बदलने जा रही है. शहर अब ज्यादा साफ-सुथरे दिखेंगे. इसके लिए नगर निगम और नगर पालिका परिषद ने जोनल प्लान तैयार कर शत-प्रतिशत घरों से कूड़ा उठेगा साथ ही सफाई व्यवस्था की रियल टाइम निगरानी करते हुए व्यवस्था को चाक-चौबंद किया जाएगा. नगरीय निकाय अपने यहां ऑनलाइन सेवाओं का विस्तार करेंगे और गवर्नमेंट टू सिटीजन (जीटूसी) सर्विसेज का दायरा और बढ़ाएंगे.

नगर विकास विभाग के अधिकारियों ने बताया कि 100 दिनों की कार्ययोजना में स्मार्ट सिटी के तहत 159 परियोजनाओं का काम भी पूरा किया जाएगा. 

इन शहरों में होगी योजना का कार्य 

स्मार्ट सिटी के तहत इन शहरों में होगा कार्य आगरा, अलीगढ़, बरेली, झांसी, कानपुर, लखनऊ, मुरादाबाद, प्रयागराज, वाराणसी, गोरखपुर, अयोध्या, मथुरा, मेरठ, फिरोजाबाद व शाहजहांपुर में शहरी नागरिकों को स्मार्ट तरीके से सुरक्षित, व्यवस्थित जनसुविधाएं मिलेंगी. 

सफाई, जलापूर्ति, सीवरेज, पार्कों के सौंदर्यीकरण, मार्ग प्रकाश, स्मार्ट सड़क, स्टेडियम, विरासत संरक्षण, स्मार्ट क्लासेज आदि से नागरिकों का जीवन स्तर और सुधरेगा. इसके अलावा लखनऊ, अलीगढ़, सहारनपुर, मुरादाबाद, बरेली, प्रयागराज, कानपुर, झांसी व वाराणसी में कुल 99 परियोजनाओं का कार्य भी शुरू किया जाएगा। अमृत कार्यक्रम के तहत सीवरेज की 13 व पेयजल की 25 परियोजनाएं भी 100 दिनों के अंदर पूरी होकर जनता को समर्पित की जाएगी.

Lucknow News in Hindi (लखनऊ समाचार), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

अगली खबर