UP: प्रदेश में दुर्गापूजा के सार्वजनिक आयोजन पर रोक, होगा रामलीला मंचन, पर रखनी होंगी तमाम सावधानियां

UP Durga Puja SOP: आगामी त्योहारों को लेकर उत्तर प्रदेश सरकार ने साफ किया है कि इस साल दुर्गा पूजा का सार्वजनिक आयोजन नहीं किया जाएगा वहीं प्रदेश में रामलीला का मंचन होगा पर उसके लिए तमाम शर्तों का पालन करना हो

Durga Puja Celebrations and Ramlila in UP
SOP, Guidelines Durga Puja & RamLeela in UP: जो दर्शक रामलीला देखेंगे उन्हें सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करना जरूरी होगा 
मुख्य बातें
  • यूपी में इस बार इस बार सार्वजनिक दुर्गा पूजा के आयोजनों पर रोक लगाई गई है
  • उत्तर प्रदेश में रामलीला मंचन को लेकर नियम बनाए गए हैं
  • रामलीला स्थलों पर 100 से ज्यादा दर्शक एकत्र नहीं हो सकेंगे

त्योहारों का सीजन (Festive Season) आ रहा है मगर इस साल कोरोना संकट के चलते स्थतियां इस बार जुदा हैं और बीते दिनों में सभी बड़े त्योहार कैसे मनाए गए हैं ये बताने की आवश्यकता नहीं हैं अब आगामी त्योहारों को लेकर राज्य सरकारें सचेत हैं इसी क्रम में उत्तर प्रदेश की योगी सरकार  ने दुर्गापूजा (Durga Puja in UP) और रामलीला (Ramlila in UP) आयोजन को लेकर तस्वीर साफ की है। बताया जा रहा है कि प्रदेश सरकार ने कहा है कि इस बार इस बार सार्वजनिक दुर्गा पूजा के आयोजनों पर रोक लगाई गई है, वहीं रामलीला मंचन को लेकर नियम बनाए गए हैं। 

इन आयोजनों को लेकर गाइडलाइंस जारी की गई हैं,सीएम योगी ने घोषणा की है कि इस पर्व के मौके पर राज्य में कोई भी सार्वजनिक कार्यक्रम नहीं होंगे, उन्होंने कहा कि इस साल राज्य में सड़कों पर कोई भी दुर्गा पूजा उत्सव नहीं मनाया जाएगा वहीं राज्य में इस साल कोरोना की वजह से नवरात्रि के मौके पर कोई सार्वजनिक कार्यक्रम नहीं होंगे।

दुर्गा पूजा के सार्वजनिक आयोजन पर रहेगी रोक

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि सड़क पर कोई भी आयोजन नहीं होगा न ही कोई जुलूस नहीं निकाला जाएगा, उन्होंने राज्य की जनता से अपील की कि वे अपने घरों में मां दुर्गा की प्रतिमा स्थापित करें। कोरोना महामारी की वजह से मेले भी नहीं लगेंगे यानि इस बार दुर्गा पूजा का आयोजन सार्वजनिक तौर पर नहीं होगा, बल्कि लोग अपने घरों में दुर्गा प्रतिमाएं स्थापित कर पूजन-अर्चन कर सकते हैं।

रामलीला स्थलों पर 100 से ज्यादा दर्शक एकत्र नहीं होंगे

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा है कि रामलीलाओं का मंचन प्राचीन परंपरा है और प्रदेश में रामलीला के मंचन की परंपरा नहीं टूटेगी इसलिए रामलीलाओं के मंचन को छूट दी गई है लेकिन इसके लिए कुछ नियम और शर्तें भी लागू की गई हैं इसके मुताबिक रामलीला स्थलों पर 100 से ज्यादा दर्शक एकत्र नहीं हो सकेंगे। जो दर्शक रामलीला देखेंगे उन्हें सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करना जरूरी होगा। इसके अलावा रामलीला स्थल पर और लोगों को सैनिटेशन करना आवश्यक होगा साथ ही हर किसी के चेहरे पर मास्क लगा होना जरूरी रहेगा,सेनिटाइजेशन, मास्क और हाथ धोने के निर्देशों का सख्ती से पालन करना होगा।

वहीं शादी ब्याह के आयोजन में बैंड बाजा व रोड लाइट वालों को अनुमति की मांग पर मुख्यमंत्री ने कहा कि निर्धारित 100 की संख्या में उचित दूरी बनाकर कोविड 19 प्रोटोकाल का पालन करते हुए बैंड बाजा व रोड लाइट का प्रयोग किया जा सकेगा।

Lucknow News in Hindi (लखनऊ समाचार), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

अगली खबर