Lucknow CNG Buses: बस यात्रियों के लिए खुशखबरी, लखनऊ में 200 सीएनजी सिटी बसें चलाने की तैयारी, यहां फर्राटा भरेंगी

CNG City Buses : लखनऊ में सिटी बसों का बेड़ा बढ़ाने की तैयारी की जा रही है। इसके तहत 200 और सिटी बसें चलाने की कवायद शुरू की गई है। ये बसें अनुबंध पर चलाई जाएंगी। इसके लिए अगले महीने टेंडर प्रक्रिया शुरू होगी। 

Get ready for better bus service in Lucknow
लखनऊ में बेहतर बस सेवा के लिए हो जाएं तैयार  |  तस्वीर साभार: Twitter
मुख्य बातें
  • लखनऊ के बस यात्रियों के लिए खुशखबरी, राजधानी को मिलेंगी और 200 सिटी बसें
  • अनुबंध पर चलाई जाएंगी ये बसें, अगले महीने शुरू होगी टेंडर प्रक्रिया
  • लखनऊ समेत यूपी के 15 शहरों में अब 1575 नई सीएनजी सिटी बसें चलेंगी

Lucknow CNG City Buses: उत्तर प्रदेश में परिवहन विभाग ने पर्यावरण सुरक्षा को ध्यान रखते हुए बड़ा फैसला लिया है। राजधानी लखनऊ समेत यूपी के 15 शहरों में अब 1575 नई सीएनजी सिटी बसें चलेंगी। वहीं लखनऊ में 200 सीएनजी सिटी बसें चलाने की तैयारी की जा रही है। इसको लेकर नगरीय परिवहन निदेशालय की तरफ से प्रशासन को प्रस्ताव भेजा गया है। इस प्रस्ताव पर जल्द मंजूरी मिलने की उम्मीद है। अगले माह से सिटी बसों के संचालन के लिए निजी ऑपरेटरों को आमंत्रित किया जाएगा। बस संचालन से जुड़ीं सभी प्रक्रियाएं आगामी तीन माह में पूरी कर ली जाएंगी।

परिवहन निदेशालय संयुक्त निदेशक टीके विसेन के अनुसार इसी महीने प्रस्ताव पर मंजूरी मिलने की उम्मीद है। उन्होंने कहा कि प्रस्ताव को मंजूरी मिलने के बाद निजी ऑपरेटरों के लिए टेंडर निकाले जाएंगे। दो महीने में टेंडर प्रक्रिया पूरी कर ली जाएगी। 90 दिन के अंदर कंपनी को बसें सप्लाई करनी होगी। इन बसों के संचालन के लिए नए रूट चिह्नित कर किराया भी तय किया जाएगा।

इन शहरों में चलेंगी बसें

बताया जा रहा है कि लखनऊ, गाजियाबाद में 200-200, कानपुर, प्रयागराज, वाराणसी और मेरठ को 150-150 बसें दी जाएंगी। आगरा, मथुरा में 100-100 बसें दी जाएंगी। मुरादाबाद में 75, अयोध्या, गोरखपुर, सहारनपुर, अलीगढ़, बरेली और झांसी में 50-50 बसें चलाई जाएंगी। वहीं प्रदूषण मुक्त 700 एसी इलेक्ट्रिक बसों की सुविधा आम जनता तक पहुंचाने की कवायद तेज हो गई है। अभी तक लखनऊ समेत 14 शहरों में 525 पीएमआई ई-बसों की सप्लाई पूरी की जा चुकी है। अब 185 और ई-बसों की सप्लाई सितंबर महीने में करने का पीएमआई ने दावा किया है। इन इलेक्ट्रिक बसों के आने से ई-बसों का बेड़ा बढ़ जाएगा। 

लखनऊ में ई-बसों से रोजाना 13 हजार यात्री कर रहे हैं सफर

पीएमआई इलेक्ट्रो निदेशक मानवी जैन के अनुसार सीएम योगी आदित्यनाथ ने बीते दिनों 42 इलेक्ट्रिक बसों को हरी झंडी दिखाई थी, जिसमें 34 बसें लखनऊ के हिस्से आई थीं। आठ बसें कानपुर को मिली हैं। जल्द ही और 185 ई-बसें सप्लाई की जाएंगी। इसके बाद प्रदेश में रोजाना 50 हजार यात्री ई-बसों में सफर कर पाएंगे। लखनऊ में मौजूदा समय में ई-बसों से प्रतिदिन 13 हजार यात्री सफर कर रहे हैं। 

Lucknow News in Hindi (लखनऊ समाचार), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

अगली खबर