लखनऊ के लोगों के लिए अच्छी खबर, कैसरबाग से लेकर हुसैनाबाद तक बनेगा हेरिटेज वॉक जोन, ये सुविधाएं भी मिलेगी

Heritage Walk Zone: राजधानी लखनऊ में कैसरबाग से लेकर हुसैनाबाद तक हेरिटेज वॉक जोन बनेगा। छतर मंजिल और रेजीडेंसी का भी कायाकल्प होगा। यहां पार्किंग और फूडकोर्ट का भी निर्माण किया जाएगा।

Lucknow Municipal Corporation
लखनऊ में एलडीए और नगर निगम कराएंगे स्थलों का होगा सौंदर्यीकरण  |  तस्वीर साभार: Twitter
मुख्य बातें
  • कैसरबाग से लेकर हुसैनाबाद तक बनेगा हेरिटेज वॉक जोन
  • छतर मंजिल और रेजीडेंसी का होगा कायाकल्प
  • पार्किंग बनेगी और फूड कोर्ट भी बनाया जाएगा

Heritage Walk Zone: उत्तर प्रदेश के लखनऊ में पुरानी ऐतिहासिक धरोहर छतर मंजिल और रेजीडेंसी के अच्छे दिन आने वाले हैं। कैसरबाग से हुसैनाबाद तक का क्षेत्र हेरिटेज वॉक जोन बनाया जाएगा। छोटे और बड़े इमामबाड़े के आसपास के इलाके को आकर्षक बनाने के काम किया जाएगा। यहां दुकानें व्यवस्थित की जाएंगी, इसके अलावा पार्किंग बनेगी और फूड कोर्ट भी बनाया जाएगा। वहीं, शहर में लोगों को टहलने के लिए बग्घी, तांगे की भी सुविधा मिलेगी। प्रदेश के सलाहकार और रिटायर्ड आईएएस केशव वर्मा ने एलडीए उपाध्यक्ष, नगर आयुक्त के साथ निरीक्षण कर मंडलायुक्त के संग बैठक कर विकास का खाका तैयार किया।

पुराने लखनऊ के छोटे और बड़े इमामबाड़े, शीशमहल तालाब, पिक्चर गैलरी समेत अन्य सभी स्थलों का सौंदर्यीकरण किया जाएगा। घंटा घर के पास पार्क का सुंदरीकरण होगा। प्रदेश के सलाहकार केशव वर्मा, एलडीए उपाध्यक्ष इंद्रमणि त्रिपाठी, नगर आयुक्त इंद्रजीत सिंह ने अधिकारियों के साथ यहां का दौरा भी किया। 

अधिकारियों ने कई इलाकों का किया निरीक्षण

इसके अलावा, अधिकारियों ने कैसरबाग, अमीनाबाद, हुसैनाबाद, नादान महल रोड, घंटाघर, छोटा और बड़ा इमामबाड़ा, पिक्चर गैलरी के आसपास का निरीक्षण किया। अमीनाबाद में शाम को जाम से भी जूझना पड़ा। अधिकारियों की गाड़ियां जाम में ही फंसी रही। अमीनाबाद में अतिक्रमण हटाने, यहां की दुकानों को व्यवस्थित करने और साफ सफाई व्यवस्था दुरुस्त कर स्मार्ट बनाने का फैसला लिया गया है।

कुछ काम स्मार्ट सिटी तो कुछ एलडीए और नगर निगम कराएगा

वहीं, कैसरबाग चौराहे पर कुछ लोगों ने अपनी बिल्डिंग का स्वरूप बदल लिया है, जबकि ये बिल्डिंग काफी पुरानी थी। यह हेरिटेज की श्रेणी में हैं। रविवार को निरीक्षण के बाद इन दुकानदारों को नोटिस जारी करने का निर्देश जारी किए गए हैं। एलडीए वीसी इंद्रमणि त्रिपाठी ने कहा कि, अमीनाबाद, हुसैनाबाद और कैसरबाग क्षेत्र हेरिटेज बनेगा। कुछ काम स्मार्ट सिटी से किए जाएंगे, कुछ एलडीए और नगर निगम कराएंगे। उन्होंने बताया कि, पुराने लखनऊ में इक्का तांगा के लिए स्टैंड बनाया जाएगा। वाहनों की बेहतर पार्किंग के लिए इंतजाम किए जाएंगे। दुकानदार व्यवस्थित होंगे। शीश महल तालाब में म्यूजिकल फाउंटेन चलाया जाएगा।

Lucknow News in Hindi (लखनऊ समाचार), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

अगली खबर