घूमने के शौकीन लोगों के लिए अच्छी खबर, IRCTC चलाएगा स्वदेश दर्शन ट्रेन, 14 अक्टूबर से होगी रवाना, पढ़ें पूरी जानकारी

Swadesh Darshan Special Train: आईआरसीटीसी स्वदेश दर्शन स्पेशल ट्रेन का संचालन करने जा रहा है। स्वदेश दर्शन स्पेशल ट्रेन का 14 अक्टूबर को गोरखपुर स्टेशन से संचालन शुरू होगा।

Indian Railways
आईआरसीटीसी चलाएगा स्वदेश दर्शन ट्रेन (प्रतीकात्मक तस्वीर)  |  तस्वीर साभार: Facebook
मुख्य बातें
  • श्रद्धालुओं को आईआरसीटीसी ने बड़ी खुशखबरी
  • स्वदेश दर्शन स्पेशल ट्रेन 14 अक्टूबर से चलेगी
  • स्वदेश दर्शन ट्रेनों में यात्राएं होंगी कुछ महंगी

Swadesh Darshan Special Train: श्रद्धालुओं को आईआरसीटीसी ने बड़ी खुशखबरी दी है। अब श्रद्धालु स्वदेश दर्शन स्पेशल ट्रेन से देश के कई धार्मिक स्थलों के दर्शन कर सकेंगे। इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन (आईआरसीटीसी) भारत दर्शन की जगह स्वदेश दर्शन ट्रेनों को चलाने जा रहा है। स्वदेश दर्शन ट्रेनों में यात्राएं कुछ महंगी होंगी। हालांकि इसमें यात्रियों की सुविधाओं में बढ़ोतरी की गई है। स्वदेश दर्शन स्पेशल ट्रेन के यात्रियों को सब्सिडी नहीं मिलेगी। इसके कारण टिकट दो से तीन हजार रुपये महंगे मिलेंगे। 

पहले भारत दर्शन ट्रेन में जहां दस से बारह हजार रुपये में सफर हो जाता था, वहीं अब यह सफर करीब पंद्रह हजार रुपये में पूरा होगा। आईआरसीटीसी के मुख्य क्षेत्रीय प्रबंधक अजीत कुमार सिन्हा के अनुसार, अब भारत दर्शन ट्रेन की जगह स्वदेश दर्शन चलेंगी। 

14 अक्टूबर को पहली स्वदेश दर्शन ट्रेन का संचालन 

इन दोनों गाड़ियों का गोरखपुर से संचालन होगा। राजधानी लखनऊ में भी इस ट्रेन का ठहराव होगा, ताकि यहां यात्री सवार हो सकेंगे। इनमें से एक गाड़ी दक्षिण भारत के मंदिरों के दर्शन कराएगी। जबकि दूसरी गाड़ी ज्योतिर्लिंग दर्शन कराएगी। 14 अक्टूबर को पहली स्वदेश दर्शन ट्रेन का संचालन किया जाएगा। यह ट्रेन आठ दिनों की यात्रा में श्रद्धालुओं को ज्योतिर्लिंगों के दर्शन कराएगी। जबकि दूसरी गाड़ी दक्षिण भारत दर्शन के लिए होगी। यह ट्रेन नवंबर में संचालित होगी। 

एसी-3 इकॉनमी कोच में यात्रियों का सफर होगा आरामदायक

दूसरी ओर, गरीब रथ ट्रेन की तरह अब एसी-3 इकॉनमी कोच में भी यात्रियों को सफर के दौरान कंबल और चादर मिलेगी। जल्द ही रेलवे यह सुविधा शुरू करेगा। अभी तक एसी-3 कोच में यात्रियों को अन्य एसी कोच की तरह सुविधा नहीं मिलती थी। रेलवे अधिकारी के अनुसार, 20 सितंबर से इस सुविधा की शुरूआत करने की योजना है। कोच में सफर करने वाले यात्रियों को भी अन्य वातानुकूलित कोच की तरह ही बेड रोल मिलेगा। हालांकि अभी यह तय नहीं है कि यह सुविधा यात्रियों को मुफ्त मिलेगी या गरीब रथ ट्रेन के जैसे पैसा वसूला जाएगा। 
 

Lucknow News in Hindi (लखनऊ समाचार), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

अगली खबर