Lucknow LPG Connection: लखनऊ के लोगों को बड़ी राहत, बिना एड्रेस प्रूफ के मिलेगा एलपीजी कनेक्शन

Lucknow News: लखनऊ में नया एलपीजी कनेक्शन लेने के लिए जरूरतमंदों को अब एड्रेस प्रूफ जरूरी नहीं है। साथ ही सिलेंडर के लिए भी चक्कर नहीं काटने पड़ेंगे। गैस कंपनी ने छोटू चला सबके द्वार ई रिक्शा सेवा योजना शुरू की है।

LPG Connection
एलपीजी कनेक्शन   |  तस्वीर साभार: Twitter
मुख्य बातें
  • नए एलपीजी कनेक्शन के लिए एड्रेस प्रूफ अब जरूरी नहीं
  • अब नया कनेक्शन लेने के लिए नहीं काटने पड़ेंगे चक्कर
  • ग्राहकों के घर पर मिलेगा छोटू सिलेंडर

Lucknow: यूपी की राजधानी लखनऊ में रोजगार, पढ़ाई अन्य कार्यों के लिए बाहर से आने वाले लोगों को अब आसानी से गैस सिलेंडर मिल जाएगा, जिनके पास निवास प्रमाण पत्र नहीं है। सिलेंडर के लिए भाग दौड़ नहीं करनी होगी। सिलेंडर भी उनके क्षेत्र में ही तय स्थान पर उपलब्ध कराया जाएगा। ऐसे लोगों के लिए इंडियन ऑयल कंपनी ने छोटू चला सबके द्वारा ई रिक्शा सेवा योजना शुरू की है। इसका शुभारंभ इंडियन ऑयल कंपनी के मुख्य महाप्रबंधक संचालन प्रल चटर्जी ने किया। 

इंडियन ऑयल कंपनी के जनसंपर्क अधिकारी सर्वजीत सिंह ने इस योजना के बारे में विस्तार से जानकारी दी। उन्होंने बताया कि, जरूरतमंदों को अब नया कनेक्शन लेने के लिए भागदौड़ नहीं करनी पड़ेगी। ग्राहकों की घर पर ही छोटू सिलेंडर मिल जाया करेगा।

लोगों के पास निवास प्रमाण पत्र की होती है समस्या 

सर्वजीत सिंह ने कहा कि, ऐसे ग्राहक जिनके पास वैध एलपीज कनेक्शन नहीं है। ऐसे लोगों के लिए पांच किलो का एलपीजी सिलेंडर उनके घर तक पहुंचाने के लिए इंडियन ऑयल उत्तर प्रदेश ने ई रिक्शा सेवा शुरू की है। इससे एलपीजी की उपलब्धता सुगम हो जाएगी। शहर में स्थान चिह्नित किए गए हैं। अभी रिक्शा शुरू किया गया है। जो रोज एक चिह्नित स्थान पर जाएगा। छोटू सिलेंडर की योजना प्रवासियों, फुटपाथ विक्रेताओं, छात्रों, अस्पताल, ढाबा व स्थानीय बाजारों में काम करने वालों की जरूरत हो देखते लाई गई है। ज्यादातर ऐसे लोगों के पास निवास प्रमाण पत्र की समस्या होती है। 

नए कनेक्शन और रिफिल की कीमत भी तय

अब ऐसे लोग किसी भी शहर का आधार कार्ड, पैन कार्ड या अन्य कोई पहचान पत्र दिखाकर कनेक्शन ले सकेंगे। इस मौके पर कृष्ण मोहन ठाकुर महाप्रबंधक एलपीजी व स्वर्ण सिंह संभागीय एलपीजी प्रमुख पर मौजूद रहे। कंपनी के पीआरओ ने बताया कि, नए छोटू सिलेंडर कनेक्शन की कीमत 1626 रुपये है। रिफिल की कीमत 682 रुपये है। यह सिलेंडर सुरक्षा मानक पर पूरी तरह खरा है।

Lucknow News in Hindi (लखनऊ समाचार), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

अगली खबर