Lucknow Fraud News: सावधान! अब ठग छीन रहे निवाला, खाना ऑर्डर किया तो होगा ये, जानिए ठगी की नई स्कीम

Lucknow: राजधानी में महंगे रेस्टोरेंट के स्वादिष्ट खाने पर ऑफर देकर कर रहे ठगी। ठगी के इस नए खेल से बदमाश लोगों को लूट रहे। एक क्लिक करते ही बैंक अकाउंट से फटाफट उड़ा रहे पैसे। साइबर पुलिस ने जारी की एडवाइजरी।

Lucknow News
लखनऊ में इधर खाना ऑर्डर किए उधर अकाउंट खाली  |  तस्वीर साभार: Representative Image
मुख्य बातें
  • सस्ती थाली के ऑफर पर चल रहा ठगी का नया खेल
  • स्वाद और पैसे बचाने के फेर में उलझ पैसे गवां रहे हैं लोग
  • साइबर पुलिस की सलाह ऑथेंटिक एप से ही खाना ऑर्डर करें

Lucknow: सावधान! अगर आप ऑनलाइन खाना ऑर्डर करते हैं तो ये खबर आपके लिए जरूरी है। साइबर अपराधियों की नजर अब आपकी थाली पर है। बदमाशों ने ऑनलाइन ठगी का नया तरीका इजाद किया है। ऑनलाइन खाना मंगाना आपकी जेब पर भारी पड़ सकता है। बस एक क्लिक और आपके बैंक अकाउंट से पैसे गायब। दरअसल राजधानी लखनऊ में ऑनलाइन खाना मंगाने वालों के साथ हुई ठगी की कई घटनाओं की शिकायतें पुलिस तक पहुंची हैं। शहर के कई नामी खाना परोसने वाले होटलों व रेस्त्रां के नाम पर बदमाश लोगों से ठगी कर रहे हैं।

फेमस रेस्टोरेंट के नाम पर बदमाश सोशल मीडिया पर खाने के लिए कई नई स्कीम अपलोड करते हैं। इसे देख झांसे में आए लोगों से ठगी के झांसे में आ जाते है। शहर के इंदिरा नगर में एक कारोबारी ने सोशल मीडिया पर ठगों का दस थाली पर डिस्काउंट का ऑफर देख कर झांसे में आ गया। प्रसिद्ध रेस्त्रां से खाना ऑर्डर करने के लिए कॉन्टेक्ट किया तो डिस्काउंट की बात कही गई। भेजे गए लिंक पर क्लिक करते ही बैंक अकाउंट से डेढ लाख रुपए गायब हो गए। कारोबारी ने इसकी शिकायत थाने में की। अब पुलिस की साइबर सेल मामले की पड़ताल कर रही है। इधर, गोमती नगर में सस्ते खाने के चक्कर में एक युवती के खाते से 40 हजार गायब हो गए।

सस्ते खाने के चक्कर में लुट रहे लोग

ठगी के इस नए खेल को लेकर साइबर सेल के निरीक्षक रणजीत राय का कहना है कि, साइबर बदमाश अब सोशल मीडिया के जरिए लोगों को सस्ते खाने के चक्कर में उलझा लूट रहे हैं। वे बताते हैं कि शहर के नामी गिरामी होटलों व रेस्टोरेंट की ओर से सोशल मीडिया पर सस्ते खाने के ऑफर पोस्ट करते हैं। इनके ऑफर में आकर जैसे ही कोई ग्राहक इनसे मोबाइल पर कॉन्टेक्ट करता है। उसे लिंक भेजकर बैंक अकाउंट से पैसे गायब कर देते हैं। उन्होंने बताया कि, साइबर सेल की टीम इस खेल का पर्दाफाश करने में जुटी है। इस मामले को लेकर साइबर सेल एसपी त्रिवेणी सिंह कहते हैं कि, ऑथेंटिक एप के जरिए ही खाना ऑर्डर करें। गत दो माह में इस तरह की ठगी के दो दर्जन से भी अधिक मामले सामने आए हैं। साइबर टीम लोगों को अवेयर करने में जुटी है। साइबर टीम ने इसे लेकर एडवाइजरी भी जारी की है, जिसमें बताया गया है कि, एप के जरिए खाना ऑर्डर करें, सोशल नेटवर्किंग साइट पर जानकारी देने से बचें। लिंक को कतई ना खोलें। अग्रिम भुगतान ना करें, साइबर बदमाशों से अपनी बैंक डिटेल शेयर ना करें आदि। 


 

Lucknow News in Hindi (लखनऊ समाचार), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

अगली खबर