Lucknow-Delhi Highway: लखनऊ-दिल्ली हाईवे पर जल्द दौड़ेगे वाहन, खोली जाएगी रेलवे ओवरब्रिज की एक साइड

Lucknow-Delhi Highway: लखनऊ-दिल्ली हाईवे पर अब जाम से निजात मिलने वाली है। इस हफ्ते में हाईवे पर एक साइड में वाहन फर्राटा भरने लगेंगे। ऐसे में जाम से जूझने वाले राहगीरों को बड़ी राहत मिलेगी।

Lucknow-Delhi Highway
मिलेगी जाम से मिलेगी मुक्ति, बढ़ेगा कारोबार   |  तस्वीर साभार: Representative Image
मुख्य बातें
  • लखनऊ-दिल्ली हाईवे पर इस हफ्ते से फर्राटा भरेंगे वाहन
  • हुलासनगरा रेलवे ओवरब्रिज एक तरफ से खोला जाएगा
  • राहगीरों को मिलेगी बड़ी राहत

Lucknow-Delhi Highway: लखनऊ-दिल्ली नेशनल हाईवे पर वाहन चालकों को भीषण जाम से बड़ी राहत मिलने वाली है। इस हफ्ते में लखनऊ से दिल्ली के बीच वाहन फुल स्पीड में दौड़ने लगेंगे। हाईवे (एनएच-30) पर शाहजहांपुर में जाम का सबब बने हुलासनगरा रेलवे ओवर ब्रिज की एक साइड जल्द खुलने वाली है। यहां लगभग काम पूरा हो चुका है। थोड़ा सा फिनिशिंग का काम बचा है, जो एक या दो दिन में यह काम भी पूरा हो जाएगा, फिर यहां वाहन सरपट दौड़ने लगेंगे। ऐसे में आए दिन यहां कई घंटे जाम में जूझने वाले वाहन चालकों को बड़ी राहत मिलेगी। साथ ही, कारोबार को भी पंख लगेंगे। 

नेशनल हाईवे-30 का सीतापुर से बरेली के बीच के 158 किमी लंबे हिस्से का निर्माण कार्य पिछले 11 साल से अटका हुआ है। आपको बता दें कि, साल 2019 में अक्टूबर माह में हाईवे के निर्माण के लिए सरकार की ओर से एक बार फिर नए सिरे से ठेके दिए गए। इसके बाद एक बार फिर से निर्माण कार्य शुरू हुआ। 

31 मार्च को हुलासनगरा क्रॉसिंग पर रखे गए थे गार्डर 
इस समय शाहजहांपुर के मीरानपुर कटरा इलाके में स्थित हुलासनगरा रेलवे क्रासिंग पर 12 से 14 घंटे के जाम की स्थिति रहती है। यात्रियों को काफी परेशानी उठानी पड़ती है। साथ ही, कारोबार पर भी काफी असर पड़ रहा है। हालांकि एनएचएआई मुख्यालय ने यहां का काम देख रही टीम को पिछले साल हटा दिया। जिसके बाद काम में तेजी आई और हुसालनगरा रेलवे क्रासिंग पर युद्धस्तर पर काम शुरू कराया गया। 31 मार्च को हुलासनगरा क्रॉसिंग पर निमार्णाधीन ओवरब्रिज के लिए दूसरे स्पैन पर गार्डर रखे गए। इस दौरान यातायात को पूरी तरह से रोक दिया गया था। ऐसे में लखनऊ और बरेली की तरफ जाने वाले वाहनों को वैकल्पिक रास्तों को निकाला गया। 

एक या दो दिन में निपटा लिया जाएगा फिनिशिंग का काम
फिलहाल, हुलासनगरा रेलवे ओवर ब्रिज पर एक तरफ के गार्डर रख दिए गए हैं। लखनऊ से दिल्ली जाने वाली लाइन का पुल 9.5 मीटर चौड़ा है, जबकि इस आरओबी की कुल लंबाई 1.2 किमी है। बताया जा रहा है कि, फिनिशिंग का काम बचा हुआ है, जिसे एक या दो दिन में निपटा लिया जाएगा। अगले तीन से चार दिन में हाईवे पर वाहन दौड़ने लगेंगे। जानकारी मिली है कि, 15 मई तक दूसरी साइड का काम भी पूरा करने का लक्ष्य रखा गया है।

Lucknow News in Hindi (लखनऊ समाचार), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

अगली खबर