Property Owner Name Change: संपत्तियों में नाम बदलवाना होगा आसान, एक क्लिक में पूरी जानकारी

Uttar Pradesh Properties: उत्तर प्रदेश में अब संपत्तियों में नाम बदलवाना आसान हो जाएगा। मुख्य सचिव के निर्देश मिलने पर नगर विकास विभाग इसकी तैयारी में जुट गया है। नामांतरण के नाम पर धांधली पर रोकने के लिए ऑनलाइन म्यूटेशन को तरजीह दी जाएगी।

Lucknow Properties
सम्पतियों में नाम बदलवाना आसान  
मुख्य बातें
  • यूपी सरकार की अच्छी पहल, अब संपत्तियों में नाम बदलवाना होगा बेहद आसान
  • ऑनलाइन म्यूटेशन को दी जाएगी तरजीह, एक क्लिक में मिलेगी जमीन से जुड़ी सारी जानकारी
  • नामांतरण के नाम पर होने वाली धांधली पर भी लगेगी लगाम

Lucknow Properties Online : सूबे के सभी शहरों में अब संपत्तियों में नाम परिवर्तन कराना आसान होने वाला है। मुख्य सचिव दुर्गा शंकर मिश्रा की अध्यक्षता में हुई बैठक इसकी रूपरेखा तैयार की गई है। मुख्य सचिव ने नगर विकास विभाग को जल्द आवश्यक कार्रवाई पूरी करने का निर्देश दिया है। नगर निकायों में म्यूटेशन यानी नामांतरण के नाम पर धांधली पर रोक लगाने की तैयारी में ऑनलाइन म्यूटेशन को तरजीह दी जा रही है, ताकि किस संपत्ति पर कितना शुल्क देना होगा, उसकी ऑनलाइन वार्डवार जानकारी मिल सके। सोमवार को मुख्य सचिव की अध्यक्षता में अधिकारियों को बताया गया कि राज्य सरकार इज ऑफ लिविंग में शहरी सुविधाएं और बेहतर करना चाहती है, इसलिए ज्यादातर शहरी सुविधाएं ऑनलाइन करने पर जोर दिया जा रहा है। इसमें नगर निकायों द्वारा दी जाने वाली शहरी सुविधाओं के बारे में जानकारी ली गई। 

इसमें पूछा गया कि कितनी सुविधाएं अब तक ऑनलाइन की जा चुकी है। इसमें यह निर्देश दिया गया कि शहरों में नामांतरण कराने में लोगों को परेशानियों का सामना करना पड़ता है। खासतौर पर शुल्क को लेकर परेशानियां होती हैं। ऐसे में वार्डवार नामांतरण शुल्क को ऑनलाइन करने का निर्देश दिया गया है। 

जानकारी देनी होगी

इज ऑफ लिविंग में यह भी गारंटी देनी पड़ेगी कि आवेदन करने वालों का काम कितने दिनों में हो जाएगा। मसलन नामांतरण के लिए ऑनलाइन आवेदन होने के बाद यह जानकारी दी जाएगी कि कितने दोनों में यह मामला निस्तारित कर दिया जाएगा। 

एक क्लिक में मिलेगी जमीन से जुड़ी सारी जानकारी

बता दें नई व्यवस्था के तहत आवेदकों को एक क्लिक पर पूरी जानकारी मिलेगी। उन्हें जमीन से जुड़ी सभी जानकारी ऑनलाइन मिलेगी। करीब 70 साल पुराना रिकॉर्ड ऑनलाइन देख सकेंगे। इसके लिए पूरी रिकॉर्ड को ऑनलाइन किए जाने का कार्य जारी है। जल्द ही यह काम पूरा कर लिया जाएगा। इसके बाद लोगों देश-विदेश में कहीं बैठे अपनी जमीन से जुड़े दस्तावेज और अपडेट जानकारी ले सकेंगे। 

इतना ही नहीं ऑनलाइन आवेदन करके उसमें कुछ संशोधन भी करा सकेंगे। फिलहाल इसमें दो महीने समय लगेगा। अधिकारी ने बताया कि लंबे समय से इसको लेकर काम चल रहा था। पहले हार्ड कॉपी को सॉफ्ट कॉपी में बदला गया। अब इन रिकॉर्ड्स का मिलान करके ऑनलाइन अपलोड किया जा रहा है। ताकि त्रुटि की आशंका कम हो जाए।

Lucknow News in Hindi (लखनऊ समाचार), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

अगली खबर