Electricity Development Lucknow: लखनऊ में 100 करोड़ से सुधरेगी बिजली व्यवस्था, पांच लाख आबादी को मिलेगी राहत

Electricity Development Lucknow: लखनऊ में बिजली आपूर्ति व्यवस्था में 100 करोड़ रुपये से सुधार होगा। लखनऊ में 10 नए बिजली उपकेंद्रों का निर्माण किया जाएगा। ज्यादातर इलाकों में नये ट्रांसफार्मर भी लगाए जाएंगे।

Electricity system will be improved in Lucknow
लखनऊ में बिजली व्यवस्था का होगा सुधार (प्रतीकात्मक तस्वीर)  |  तस्वीर साभार: BCCL
मुख्य बातें
  • सौ करोड़ रुपये से सुधरेगी लखनऊ की बिजली व्यवस्था
  • पांच लाख आबादी को बिजली कटौती और लो-वोल्टेज से मिलेगी राहत
  • 10 नए बिजली उपकेंद्रों का होगा निर्माण, बदले जाएंगे ट्रांसफार्मर

Electricity Development Lucknow: उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में उपभोक्ताओं को बिजली कटौती और लो-वोल्टेज की समस्या से जल्द राहत मिलने वाली है। लखनऊ की बिजली व्यवस्था सुधारने के लिए 100 करोड़ रुपये खर्च किए जाएंगे। यह रकम लेसा को मिलेगी। इस राशि से करीब 10 उपकेंद्रों का निर्माण किया जाएगा। इसके अलावा ज्यादातर इलाकों में नये ट्रांसफार्मर भी लगाए जाएंगे। इससे बिजली संकट दूर होगा। साथ ही शहर में लोगों को 24 घंटे निर्बाध बिजली भी मिलेगी। दरअसल, लखनऊ में बिजली व्यवस्था बदहाल है। इसी बदहाली को दूर करने के लिए 100 करोड़ रुपये खर्च किए जाएंगे। 

लखनऊ के गोमतीनगर के विनम्रखंड, राजाजीपुरम, एसटीपी भरवारा, ईटीआई, विशेषखंड, सतरिख रोड, विकासनगर, लाटूश रोड, देवा रोड और इंदिरानगर में उपकेंद्रों का निर्माण किया जाएगा। इन उपकेंद्रों के बनने से कई लाख लोगों को हर दिन निर्बाध बिजली मिल सकेगी। 

हर एक उपकेंद्र तैयार होने में लगभग आठ करोड़ का खर्च

मध्यांचल निगम के एमडी अनिल ढींगरा के अनुसार, सभी उपकेंद्र 20-20 एमवीए क्षमता के होंगे। इससे करीब पांच लाख आबादी को बिजली कटौती व लो-वोल्टेज की समस्या से निजात मिलेगी। ज्यादातर जगहों पर जमीन का चयन किया जा चुका है। इन उपकेंद्र के निर्माण के लिए जिला पंचायत एवं लखनऊ विकास प्राधिकरण (एलडीए) ने मुफ्त में जमीन भी दे दी है। हर एक उपकेंद्र तैयार होने में लगभग आठ करोड़ रुपये खर्च होंगे। उन्होंने बताया कि सरोजनीनगर, उतरेठिया, कमता, आलमबाग, नादरगंज, ठाकुरगंज, अहिबरनपुर, आशियाना और चौक इलाकों में एबीसी लाइन भी बिछाई जाएगी।

ट्रांसफार्मर की क्षमता बढ़ेगी

एमडी ढींगरा ने बताया कि बिजली उपभोक्ताओं को बेहतर बिजली मुहैया कराने के लिए ओवरलोड ट्रांसफार्मरों की क्षमता में बढ़ोतरी भी होगी। इंदिरानगर, चिनहट, जानकीपुरम समेत अधिकांश इलाकों में नये ट्रांसफार्मर लगाए जाएंगे। बता दें कि देवा रोड पर उपकेंद्र निर्माण के बाद अमराई गांव, धावा, नौबस्ता इलाके के लोगों को फायदा मिलेगा। सतरिख रोड उपकेंद्र से चिनहट टाउन, नंदपुर गांव, सराये शेख के लोगों को फायदा होगा। पपनामऊ उपकेंद्र से भवानीपुर, अनौराकलां एवं जुग्गौर वाले लाभान्वित होंगे। विनम्रखंड उपकेंद्र से विकल्प खंड, विनम्रखंड और भरवारा उपकेंद्र से एसटीपी और गोमती नगर के लोगों को निर्बाध बिजली मिलेगी।

Lucknow News in Hindi (लखनऊ समाचार), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

अगली खबर