Lucknow Metro: देश में अब सबसे सस्‍ता सफर लखनऊ मेट्रो में, यूपीएमआरसी ने शुरू किया यह खास स्मार्ट कार्ड

Lucknow Metro: लखनऊ मेट्रो अब देश की सबसे सस्‍ती मेट्रो सेवा बन गई है। यूपीएमआरसी ने नियमित यात्रियों की संख्‍या बढ़ाने के लिए सुपर सेवर गो के नाम से नया स्मार्ट कार्ड लांच किया है। इस कार्ड में एक बार 1400 रुपये का रिचार्ज कराने के बाद यात्री पूरे माह तक मनचाही यात्रा कर सकते हैं।

Lucknow Metro
लखनऊ मेट्रो बनी देश की सबसे सस्‍ती मेट्रो सेवा   |  तस्वीर साभार: Twitter
मुख्य बातें
  • लखनऊ मेट्रो बनी देश की सबसे सस्‍ती मेट्रो सेवा
  • लखनऊ मेट्रो ने लांच किया सुपर सेवर गो स्मार्ट कार्ड
  • इस कार्ड पर यात्री पूरे माह कर सकेंगे मनचाहा सफर

Lucknow Metro: लखनऊ मेट्रो (यूपीएमआरसी) ने अपने नाम एक नया रिकॉर्ड बनाया है। यह मेट्रो पूरे भारत में सबसे सस्ता सफर कराने वाला पहली मेट्रो बन गई है। लखनऊ मेट्रो ने यात्रियों के लिए तीस दिन के लिए मासिक टिकट बनने की सुविधा शुरू की है। इस कार्ड को सुपर सेवर गो स्मार्ट कार्ड नाम दिया गया है, इसके लिए यात्रियों को 1400 रुपये भुगतान करने होंगे, जिसके बाद वे 30 दिन तक मेट्रो में मनचाहा सफर कर सकेंगे। इसका सबसे बड़ा फायदा यह है कि, इस कार्ड को कार्ड धारक के अलावा अन्‍य लोग भी यूज कर सकते हैं। इस सुपर सेवर गो स्मार्ट कार्ड को पहली बार बनवाने पर यात्रियों को 1,500 रुपऐ देने पड़ेंगे।

जिसमें 1,400 रुपये की यात्रा और 100 रुपये कार्ड के हैं। इस कार्ड को वापस करने पर यात्री को उसके 100 रुपये वापस मिल जाएंगे। अभी मेट्रो में चौधरी चरण सिंह एयरपोर्ट से मुंशी पुलिया के बीच सफर करने पर यात्री को 54 रुपये देने पड़ते हैं। इस हिसाब से अगर कोई यात्री यहां नियमित सफर करता है तो उसे पूरे माह में अप और डाउन मिलाकर 3,240 रुपये खर्च करने पड़ते हैं, लेकिन अब ये यात्री इसके आधे से कम खर्च करने के बाद भी सफर कर सकेंगे। इसके साथ असीमित यात्रा की जो छूट मिल रही है, वह अलग है।

इस समय के दौरान मिलेगी छूट

लखनऊ मेट्रो ने अपना यह सुपर सेवर गो स्‍मार्ट कार्ड उन यात्रियों को ध्‍यान में रखकर शुरू किया है, जो नियमित मेट्रो का प्रयोग कर अपने ऑफिस आते-जाते हैं। इसलिए इस कार्ड पर सुबह छह बजे से लेकर रात दस बजे तक ही यात्रा में छूट दी गई है। मेट्रो को उम्‍मीद है कि, इससे नियमित यात्रियों की संख्या में भारी इजाफा होगा। जो यात्री ऑटो या बस से सफर करते थे, वे भी अब सफर के लिए मेट्रो को अपनाएंगे। यूपीएमआरसी के प्रबंध निदेशक कुमार केशव ने बताया कि, यह सुपर सेवर गो स्मार्ट कार्ड तीस दिन के लिए बनेगा। इसके बाद यात्री को फिर से रिचार्ज कराना होगा। वहीं अगर कार्ड खो जाता है, तो यात्री अपना मोबाइल नंबर और नाम बताकर उसे ब्लाक करा सकता है। साथ ही सौ रुपये देकर दोबारा से कार्ड जारी हो जाएगा और पहले कार्ड में मौजूद धनराशि भी मिलेगी।

Lucknow News in Hindi (लखनऊ समाचार), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

अगली खबर