Lucknow Electricity Meter: बिजली मीटर में टेंपरिंग कर चल रहा था चोरी का खेल, फिर हुआ ये तो खुली पोल

Lucknow Electricity Meter: लखनऊ में बिजली के मीटरों में टेंपरिंग करने के मामले का खुलासा हुआ है। मीटर बदलने वाली कंपनी का कार्मिक इसे दे रहा था अंजाम। महकमे के इंजिनियर के घर का मीटर बदलने के लिए किया कॉल तो खुली सारे खेल की पोल।

Lucknow News
बिजली मीटर पर ऐसे चल रहा था चोरी का खेल  |  तस्वीर साभार: Representative Image
मुख्य बातें
  • बिजली के मीटर में टेंपरिंग के खेल का हुआ खुलासा
  • मीटर बदलने वाली कंपनी का कार्मिक शामिल
  • बिजली महकमे के आईटी प्रमुख ने किया भंडाफोड़

Lucknow Electricity Meter:  राजधानी लखनऊ में बिजली के बिलों की राशि कम आए इसके लेकर विद्युत मीटरों में टेंपरिंग करने का एक अजब मामला सामने आया है। दरअसल मामले का खुलासा बिजली महकमे के एक अभियंता ने किया है। आपको बता दें कि, बिजली के मीटरों में टेंपरिंग करने का काम भी विभाग से जुड़े आरोपी कर रहे थे। इसका खुलासा तब हुआ जब राजधानी के इंदिरा नगर में रहने वाले सीवीवीएनएल के आईटी प्रमुख अरविंद को आरोपी ने कॉल कर बिजली का मीटर सेट करवाने का ऑफर दिया। आईटी प्रमुख को 5 हजार में बिजली का मीटर सेट करने की बात कही गई। इसके बाद अरविंद ने आरोपी को घर पर बुलाया व इसकी जानकारी उच्चाधिकारियों को भी दे दी।

आईटी प्रमुख के घर पर पहले से मौजूद बिजली महकमे के अभियंताओं ने मीटर टेंपरिंग करने वाले प्रशांत नाम के एक शख्स को मौके पर आते ही दबोच लिया। बाद में आरोपी ने पूछताछ में बताया कि, वह आईपीएस कंपनी की मीटर बदलने वाली इकाई का इंचार्ज है। आरोपी के पास कंपनी से जुड़ा होने का पहचान-पत्र भी पाया गया। आईटी प्रमुख अरविंद के मुताबिक, राजधानी में बिजली के मीटर बदलने का ठेका आईपीएस को कंपनी ने वर्ष 2020 में दिया था। 

राजधानी में चल रहा मीटर टेंपरिंग का कारोबार

सीवीवीएनएल के अभियंताओं को आरोपी के पास मोबाइल मिला। उसे चेक किया तो सब के होश फाख्ता हो गए। आरोपी प्रशांत के मोबाइल में मीटरों से टेंपरिंग के कई वीडियो पाए गए। इस दौरान प्रशांत ने मोबाइल छीन कर वीडियो डिलीट करने की कोशिश की पर वह कामयाब नहीं हुआ। विभागीय तौर पर आरोपी के खिलाफ मामला दर्ज करवाया गया है। वहीं इसे लेकर कंपनी को भी नोटिस जारी किया गया है। विभागीय तौर पर बताया जा रहा है कि, राजधानी लखनऊ में मीटर टेंपरिंग का महकमे के कार्मिकों की मिलीभगत से व्यापक स्तर पर वसूली का खेल चल रहा है। विभागीय आंकड़ों के मुताबिक, महिने में करीब 700 से अधिक मामले विद्युत मीटरों के टेंपरिंग सामने आ रहे हैं। 


 

Lucknow News in Hindi (लखनऊ समाचार), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

अगली खबर