Lucknow Municipal Corporation: लखनऊ नगर निगम का बड़ा फैसला, शुरू होगा जोनल क्लीनिक, मुफ्त मिलेगा इलाज

Lucknow Municipal Corporation: लखनऊ नगर निगम की बैठक में बड़ा फैसला लिया गया है। अब लखनऊ में नगर निगम जोनल क्लीनिक शुरू करेगा। इस क्लीनिक में मुफ्त इलाज मिलेगा।

Lucknow zonal clinic news
लखनऊ में जोनल क्लिनिक शुरू होगा।  |  तस्वीर साभार: Twitter
मुख्य बातें
  • लखनऊ में शुरू होंगे जोनल क्लीनिक, रोगियों को मुफ्त मिलेगा इलाज
  • 88 गांवों में विकास कार्यों के लिए 44 करोड़ रुपये खर्च करने को मंजूरी
  • बैठक में हाउस टैक्स में छूट का प्रस्ताव भी मंजूर किया गया

Lucknow Municipal Corporation: चुनावी साल में लखनऊ नगर निगम अपने सभी ऑफिसों में जोनल क्लीनिक शुरू करेगा। यहां सरकारी डॉक्टर बुलाए जाएंगे और मरीजों का इलाज व जांच मुफ्त होगी। बुधवार को निगम कार्यकारिणी की बजट बैठक में इसका प्रस्ताव पास किया गया। छह घंटे चली बैठक में वीरवर लक्ष्मण की प्रतिमा के लिए 15 करोड़ का और बजट आवंटित करने के साथ महापौर, पार्षद कोटे का बजट भी पास कर दिया गया। कोटा खर्च करने के लिए पार्षदों के पास इस बार एक साल के बजाय आठ महीने का ही समय है। वहीं, शहर को स्वच्छ बनाने की योजना, नगरीय ठोस अपशिष्ट प्रबंधन सहित कई कार्यों में बजट कटौती के साथ गृहकर व पार्किंग जैसे प्रमुख मदों में आय बढ़ाने को भी मंजूरी मिली है।

निगम के सीमा विस्तार के बाद शामिल हुए 88 गांवों में विकास कार्यों के लिए 44 करोड़ रुपये खर्च करने को मंजूरी दी गई है। वहीं, सीमा विस्तार के बाद शामिल गोमती नगर विस्तार और जानकीपुरम विस्तार जैसी विकसित कॉलोनियों में गृहकर वसूली को भी अनुमति दी गई। 

प्रस्ताव में 310 करोड़ रुपये का था प्रावधान

अधिनियम के तहत जहां पानी, सड़क और मार्ग प्रकाश की सुविधा है, वहां नगर निगम गृहकर वसूल सकता है। विस्तारित क्षेत्र को देखते हुए निगम ने इस बार गृहकर से आय 330 करोड़ कर दी है। हालांकि, बैठक में पेश प्रस्ताव में 310 करोड़ रुपये का प्रावधान था। कार्यकारिणी ने चालू वित्तीय वर्ष 2022-23 के लिए 21 अरब 62 करोड़ रुपये आय-व्यय का बजट पास कर दिया है। इससे पहले बैठक में हुए कार्यकारिणी उपाध्यक्ष के चुनाव में प्रदीप शुक्ला टिंकू निर्विरोध चुने गए। महापौर संयुक्ता भाटिया ने बताया कि दिसंबर में कार्यकाल पूरा हो जाएगा, पर पार्षद कोटा पिछले साल के बराबर ही 1.25 करोड़ रुपये पास हुआ है।

हाउस टैक्स में छूट का प्रस्ताव मंजूर

महापौर का कोटा भी 16 करोड़ रुपये रहेगा। यह भी बताया कि नगर निगम के सभी आठ जोनल ऑफिस में क्लीनिक शुरू होगी, जहां सरकारी डॉक्टर रोजाना दो घंटे बैठेंगे। चालू वित्तीय वर्ष का गृहकर जमा करने पर दी जाने वाली छूट का प्रस्ताव बैठक में पास कर दिया गया है।

Lucknow News in Hindi (लखनऊ समाचार), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

अगली खबर