Lucknow University News: लखनऊ विश्वविद्यालय की नई पहल, इंटर कॉलेजों में लगाई जाएगी नैपकिन वैंडिंग मशीन

Lucknow University News: छात्राओं और महिलाओं के स्वास्थ्य को देखते हुए लखनऊ विवि ने नई पहल की है। राजधानी के 41 इंटर कॉलेजों में सेनेटरी नैपकिन वेडिंग मशीन भी लगाई जाएंगी।

Napkin vending machine
नैपकिन वेंडिंग मशीन  |  तस्वीर साभार: Twitter
मुख्य बातें
  • छात्राओं और महिलाओं के स्वास्थ्य के लिए नई पहल
  • 41 इंटर कॉलेजों में सेनेटरी नैपकिन वेडिंग मशीन लगेंगी
  • लखनऊ विश्वविद्याल प्रशासन की नई पहल

Lucknow University News: राज्यपाल आनंदीबेन पटेल की पहल पर लखनऊ विश्वविद्याल प्रशासन छात्राओं और महिलाओं के स्वास्थ्य के लिए नई पहल करने जा रहा है। इसके तहत राजधानी के 41 इंटर कॉलेजों में माहवारी को लेकर जागरूकता अभियाना चलाने के साथ सेनेटरी नैपकिन वेडिंग मशीन भी लगाई जाएंगी। विश्वविद्यालय प्रशासन ने पिछले दिनों डिस्ट्रीक इंस्पेक्टर ऑफ स्कूल (डीआईओएस) को पत्र लिखकर ऐसे कॉलेजों की लिस्ट मांगी थी, जहां सेनेटरी नैपकिन वेंडिंग मशीन और  इंसिनरेटर स्थापित किए जा सकते हैं। 

माध्यमिक शिक्षा विभाग ने ब्लॉक वार कॉलेजों की सूची उपलब्ध कराई है। विवि प्रशासन अब सरोजनी नगर, माल, मोहनलालगंज, गोसाईंगंज, बीकेटी, चिनहट, मलिहाबाद और काकोरी ब्लॉक के 41 सरकारी इंटर कॉलेजों में ये सुविधा उपलब्ध कराने जा रहा है। 

10 सरकारी कॉलेजों की छात्राएं करेंगी कार्यक्रम में शिरकत

कुलपति प्रो. आलोक कुमार राय ने बताया कि इस कार्यक्रम की शुरुआत सरोजनीनगर ब्लॉक के राजकीय यूपी सैनिक इंटर कॉलेज से 27 मई को होगी। इसमें आसपास के 10 सरकारी कॉलेजों की छात्राएं शिरकत करेंगी। प्रथम चरण में 28, 30, 31 मई और एक जून को माहवारी जागरूकता कार्यक्रम क्रमशः वीरांगना ऊदादेवी राजकीय बालिका इंटर कॉलेज माल, सत्य नारायण तिवारी इंटर कॉलेज मोहनलालगंज, बक्शी का तालाब इंटर कॉलेज, राजकीय बालिका इंटर कॉलेज सरोसा-भरोसा काकोरी में होगा।

मथुरा जंक्शन पर ऑटोमैटिक सेनेटरी नेपकिन डिस्पेंसिंग मशीन 

आपको बता दें कि उत्तर मध्य रेलवे आगरा मंडल के महिला कल्याण संगठन ने नई पहल की। मथुरा जंक्शन पर ऑटोमैटिक सेनेटरी नेपकिन डिस्पेंसिंग मशीन स्थापित की। यह मशीन सेकंड क्लास वेटिंग एरिया में स्थापित की गई। मथुरा जंक्शन पर महिला यात्रियों को सुविधा देने के उद्देश्य से यह मशीन लगाई गई। 

पांच रुपये में सेनेटरी नैपकिन

महिला कल्याण संघठन की अध्यक्ष गौरी श्रीवास्तव के अनुसार, सेनेटरी नैपकिन मशीन में पांच रुपये का सिक्का डालने पर एक सेनेटरी नैपकिन निकलेगा। इस मशीन के लगने से महिला यात्रियों को काफी फायदा मिलेगा। उन्होंने कहा कि मंडल के अन्य स्टेशनों पर यह सुविधा करने के प्रयास किए जा रहे हैं। 
 

Lucknow News in Hindi (लखनऊ समाचार), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

अगली खबर