UP Muharram, Ganpati Visarjan: यूपी में इस बार मोहर्रम के ताजिए, गणपति विसर्जन के जुलूस पर रोक

No Muharram Taziye in Uttar Pradesh: उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने कोरोना के प्रकोप को देखते हुए इस बार सार्वजनिक स्थानों पर धार्मिक, सांस्कृतिक कार्यक्रमों को आयोजित करने की अनुमति नहीं दी है।

No Muharram Taziye and Ganpati Visarjan Procession in Uttar Pradesh
कोरोना का प्रकोप, यूपी में इस बार नहीं निकलेंगे मोहर्रम के ताजिए।  |  तस्वीर साभार: PTI
मुख्य बातें
  • कोरोना के प्रकोप को देखते हुए योगी सरकार ने एहतियाती कदम उठाए
  • अगले कुछ दिनों तक धार्मिक एवं सांस्कृतिक आयोजनों को करने की इजाजत नहीं होगी
  • मुख्यमंत्री योगी ने राज्य में कोविड-19 की टेस्टिंग पूर्ण क्षमता के साथ करने का आदेश दिया

लखनऊ : उत्तर प्रदेश में हाल के दिनों में कोरोना वायरस से संक्रमण की बढ़ती संख्या पर योगी सरकार काफी गंभीर हुई है। इस महामारी पर रोक लगाने के लिए राज्य सरकार की तरफ से लगातार प्रयास किए जा रहे हैं। टेस्टिंग की संख्या बढ़ाने के साथ ही मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कोरोना से लड़ने के लिए सभी मोर्चों पर काफी मुस्तैदी दिखाई है। वायरस से संक्रमण पर रोक लगाने की दिशा में योगी सरकार ने एक और बड़ा फैसला किया है। योगी सरकार ने कोरोना के प्रकोप को देखते हुए इस बार सार्वजनिक स्थानों पर धार्मिक, सांस्कृतिक कार्यक्रमों को आयोजित करने की अनुमति नहीं दी है। 

सीएम ने पुलिस एवं प्रशासन को सतर्कता बरतने के निर्देश दिए
मुख्यमंत्री ने मंगलवार को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए इस संदर्भ में पुलिस एवं प्रशासन के अधिकारियों के साथ बैठक की। इस दौरान उन्होंने मोहर्रम, गणेश उत्सव एवं अनंत चतुर्देशी जैसे त्योहारों को देखते हुए पुलिस एवं प्रशासन के अधिकारियों को सतर्कता बरतने के निर्देश दिए हैं। सीएम आदित्यनाथ ने अराजकता एवं अव्यवस्था फैलाने वालों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई करने के निर्देश भी दिए।

'टीम-11' के साथ भी बैठक की
मुख्यमंत्री ने कोविड-19 की चुनौतियों से निपटने वाली अपनी 'टीम-11' के साथ भी बैठक की। मुख्यमंत्री ने राज्य में कोविड-19 की टेस्टिंग अपने पूर्ण क्षमता के साथ करने के लिए कहा। साथ ही उन्होंने कानपुर, लखनऊ, गोरखपुर, प्रयागराज, वाराणसी और बलिया जिलों में विशेष निगरानी करने की जरूरत पर बल दिया। मुख्यमंत्री ने कहा, 'प्रदेश में रोजाना 85,000 से ज्यादा रैपिड एंटीजन टेस्ट और 45,000 से ज्यादा आरटीपीसीआर टेस्ट होने चाहिए। साथ ही सभी जिलों में एकीकृत कमान एवं कंट्रोल सेंटर की निगरानी नियमित रूप से हो और जहां भी इलाज में तकनीकी स्टॉफ की जरूरत हो वहां उनकी संख्या बढ़ाई जाए।'

'ई-संजीवनी' सेवा का हो प्रचार-प्रसार
मुख्यमंत्री ने कहा कि लोगों के बीच 'ई-संजीवनी' सेवा का प्रचार-प्रसार होना चाहिए ताकि लोगों को इस ऑनलाइन ओपीसी सेवा का लाभ मिल सके। उन्होंने कहा कि अधिकारी ये सुनिश्चित करें कि किसानों को समय पर खाद मिलती रहे और इसकी कालाबाजारी न होने पाए। साथ ही सीएम ने बाढ़ प्रभावित इलाकों में राहत अभियान प्रभावी ढंग से चलाने का आदेश दिया।

Lucknow News in Hindi (लखनऊ समाचार), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

अगली खबर