Lucknow University : लखनऊ विश्वविद्यालय में दाखिले के लिए तैयारी शुरू, जल्द जारी होगी अधिसूचना

Lucknow University : लखनऊ विश्वविद्यालय से संबद्ध 174 कॉलेज हैं अब इसमें से कितने कॉलेज, लखनऊ विश्वविद्यालय की केंद्रीकृत दाखिला प्रक्रिया से जुड़ेंगे। इस बार विश्वविद्यालय से जुड़े चार नए जिलों के कॉलेजों को भी इस प्रक्रिया से जुड़ना है।

Lucknow University Admission
लखनऊ विश्वविद्यालय में जल्द शुरू होगी दाखिले की प्रक्रिया   |  तस्वीर साभार: Twitter
मुख्य बातें
  • लखनऊ विश्वविद्यालय से जुड़े चार जिलों के कॉलेजों को केंद्रीकृत दाखिले की प्रक्रिया से जुड़ना होगा।
  • लखनऊ विश्वविद्यालय द्वारा आयोजित काउंसिलिंग प्रक्रिया के तहत ही कॉलेजों को छात्र अलॉट होंगे।
  • एक ही आवेदन से छात्र कई कॉलेजों के लिए आवेदन कर सकते हैं।

Lucknow University : लखनऊ विश्वविद्यालय शैक्षणिक सत्र 2022-23 के लिए केंद्रीकृत दाखिले की प्रक्रिया शुरू करने की तैयारी कर रहा है। विश्वविद्यालय जल्द ही इसकी अधिसूचना जारी कर देगा। उसने संबद्ध कॉलेजों को केंद्रीकृत दाखिला प्रक्रिया से जुड़ने के लिए कहा है। इस बार लखनऊ विश्वविद्यालय से जुड़े चार जिलों के कॉलेजों को भी केंद्रीकृत दाखिले की प्रक्रिया से जुड़ना होगा। केंद्रीकृत प्रणाली के तहत कॉलेजों में भी दाखिले लखनऊ विश्वविद्यालय की काउंसिलिंग के जरिए होते हैं। 

लखनऊ विश्वविद्यालय द्वारा आयोजित होने वाली काउंसिलिंग प्रक्रिया के तहत ही कॉलेजों को छात्र अलॉट होंगे। इसके लिए कॉलेजों को अलग से उस दौरान अपने यहां पर काउंसिलिंग प्रक्रिया नहीं करनी पड़ेगी। वहीं एक ही आवेदन से छात्र कई कॉलेजों के लिए आवेदन कर सकते हैं। इसके लिए कॉलेजों को पहले लखनऊ विश्वविद्यालय की केंद्रीकृत दाखिला प्रणाली से जुड़ना पड़ेगा। राजधानी के लखनऊ विश्वविद्यालय से संबद्ध 174 कॉलेज हैं। अब इसमें से कितने कॉलेज लखनऊ विश्वविद्यालय की केंद्रीकृत दाखिला प्रक्रिया से जुड़ेंगे।  

  विश्वविद्यालय से जुड़े है ये 4 नए जिले 

इस बार लखनऊ विश्वविद्यालय से जुड़े चार नए जिले हरदोई, रायबरेली, सीतापुर और लखीमपुर खीरी के कॉलेजों को भी इस प्रक्रिया से जुड़ना है। इन जिलों में लखनऊ विश्वविद्यालय में संबद्ध करीब 300 से ज्यादा कॉलेज हैं। लखनऊ विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. आलोक कुमार राय ने बताया कि, कॉलेजों को लखनऊ विश्वविद्यालय की केंद्रीकृत दाखिला प्रक्रिया से जुड़ने का खुला ऑफर है। 


एक ही दर में शामिल हो सकते हैं दो पाठ्यक्रम
केंद्रीकृत दाखिला प्रक्रिया के तहत इस बार कॉलेजों को एक ही दर पर दो पाठ्यक्रमों के लिए दाखिले कराने का अवसर देने की तैयारी है। वित्त समिति में इसको मंजूरी मिली थी। जल्द ही, इसका प्रपोजल कॉलजों को भेजा जा सकता है। प्रोफेशनल पाठ्यक्रमों के लिए प्रति पाठ्यक्रम लखनऊ विश्वविद्यालय कॉलेजों से एक लाख रुपये चार्ज करता है। अब कॉलेजों को इसी दर में दो प्रोफेशलन कोर्स का ऑफर दिया जा सकता है, वही सामान्य पाठ्यक्रमों के लिए 50 हजार रुपये प्रति पाठ्यक्रम चार्ज करता है। इसमें भी दो पाठ्यक्रम शामिल किए जा सकते हैं। 

सेमेस्टर परीक्षा में 99% छात्रों की उपस्थिति 

लखनऊ विश्वविद्यालय में चल रही सेमेस्टर परीक्षा में 99 प्रतिशत छात्रों की उपस्थिति रही। दोनों पाली के लिए 15,661 छात्र पंजीकृत थे। इसमें से 174 छात्र अनुपस्थित रहे। विश्वविद्यालय के 156 केंद्रों पर परीक्षा संपन्न कराई गई। प्रवक्ता डॉ. दुर्गेश श्रीवास्तव ने बताया कि, रायबरेली स्थित स्वामी सत्यमित्रानंद स्नातकोत्तर महाविद्यालय में अनियमितता की सूचना विश्वविद्यालय प्रशासन को मिली थी। इसके बाद शाम की पाली में सचल दस्ते ने उत्तर पुस्तिकाओं को सील कर अपने अधिकार में ले लिया. वहीं विश्वविद्यालय प्रशासन ने कार्रवाई करते हुए केंद अध्यक्ष को हटा दिया है और एक पूर्णकालिक पर्यवेक्षक की नियुक्ति कर दी है। 

कुलपति ने किया निरीक्षण 

लखनऊ विश्वविद्यालय में जहां एक ओर सेमेस्टर परीक्षाएं शुरू हो गई हैं तो, दूसरी तरफ मूल्यांकन का कार्य भी किया जा रहा है। कुलपति प्रो. आलोक कुमार राय ने कॉमर्स, साइकोलॉजी, एप्लाइड इकॉनोमिक्स, दर्शनशास्त्र, हिंदी आदि विभागों का निरीक्षण किया। उन्होंने टीचिंग और नॉन टीचिंग स्टाफ की उपस्थिति पंजिका की भी जांच की। इस दौरान कई शिक्षक व कर्मचारी अनुपस्थित मिले। उनसे जवाब मांगा जा रहा है। लखनऊ विश्वविद्यालय ने आगामी शैक्षिक सत्र 2022-23 में स्नातक पाठ्यक्रमों में दाखिले के लिए तैयारी लगभग पूरी कर ली है। 

2 अप्रैल से शुरू होगी प्रक्रिया 

इस बार ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया 2 अप्रैल से शुरू होगी। आवेदन विश्वविद्यालय की वेबसाइट www.lkouniv.ac.in के माध्यम से आनलाइन भरे जाएंगे। आवेदन के लिए 31 मई तक मौका रहेगा। कुलपति की मंजूरी मिलते ही विश्वविद्यालय की एडमिशन सेल आवेदन प्रक्रिया के विस्तृत निर्देश जारी करेगी। प्रवेश संबंधी विवरण वेबसाइट lkouniv.ac.in के admission पेज पर उपलब्ध कराया जाएगा।

Lucknow News in Hindi (लखनऊ समाचार), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

अगली खबर