Lucknow News: रेलवे जल्द देगा एक्सप्रेस ट्रेनों में खास सुविधाएं, बीएचएस हाइब्रिड स्कीम के तहत हो रही शुरुआत

Lucknow News: कोरोना काल के बाद ट्रेनों में नई सुविधाएं बहाल की जा रही हैं। रेलवे अब एक्सप्रेस ट्रेनों में अटेंडेंट की तैनाती करेगी। वहीं, दिल्ली-मेरठ हाई स्पीड रेल कॉरिडोर का काम जल्द पूरा हो सकता है।

Lucknow News
एक्सप्रेस ट्रेनों में भी अटेंडेंट रहेंगे 
मुख्य बातें
  • विमान के तर्ज पर अब एक्सप्रेस में भी अटेंडेंट
  • अब तक सिर्फ तेजस जैसी ट्रेन में थी सुविधा
  • 139 पर यात्रियों को करना होगा मैसेज

Lucknow News:ओबीएचएस हाइब्रिड स्कीम के तहत एक्सप्रेस ट्रेनों में भी अब अटेंडेंट की सुविधा रेलवे की ओर से दी जा रही है। पहले यह सुविधा कुछ स्पेशल ट्रेन जैसे तेजस आदि तक ही सीमित थी। शुरुआती स्तर पर यह व्यवस्था फिलहाल छह ट्रेनों में लागू हो रही है, जिनमें यात्रियों की मदद के लिए दो अटेंडेंट मौजूद रहेंगे। अटेंडेंट के लिए ट्रेन में सीट भी आरक्षित होगी। यात्रियों की सफाई, खानपान, एसी कूलिंग की समस्याओं के साथ यात्रा के लिए जरूरी सामान मुहैया कराना भी इस अटेंडेंट की जिम्मेवारी होगी। 

यात्रियों को ट्रेन में अपनी किसी भी प्रकार की असुविधा के लिए 139 और रेल मदद पर मैसेज भेजना होगा। पीएनआर नंबर के साथ बोगी, बर्थ नंबर मैसेज में लिखा होना चाहिए। शिकायत दर्ज कराते ही पांच मिनट के अंदर हाउस कीपिंग के साथ ट्रेन में तैनात अटेंडेंट यात्री के सामने होंगे। एनआईएनएफआरआईएस के तहत चलने वाली इस योजना को पूर्वोत्तर रेलवे लखनऊ मंडल पहले चरण में छह ट्रेनों में 15 अप्रैल से शुरू करने जा रही है।


यात्री सुविधा को लेकर प्रतिबद्ध रेल मंडल
गौरतलब है कि लखनऊ रेल डिविजन का पूरा ध्यान इन दिनों यात्री सुविधा बढ़ाने की ओर है। इसी को मद्देनजर रखते हुए रेल मंडल ने कुछ दिन पहले ही लखनऊ से कटरा के बीच सप्ताह में तीन दिन ट्रेन चलाने का निर्णय लिया था। मंडल के इस निर्णय से वैष्णो देवी जाने वाले यात्रियों का समय और पैसे में काफी बचत होगी।


जल्द पूरा होगा हाई-स्पीड कॉरिडोर
दिल्ली-मेरठ हाई स्पीड रेल कॉरिडोर के निर्माण की गति को तेज कर दिया गया है। पूरी संभावना है कि रैपिड रेल कारिडोर को समय पर पूरा कर लिया जाएगा जिससे कि हाई स्पीड ट्रेन से सफर करने का देशवासियों का सपना जल्द पूरा हो जाएगा। कॉरिडोर का निरिक्षण कुछ दिन पहले ही केंद्रीय आवास एवं शहरी मामले के सचिव एवं एनसीआर परिवहन निगम के अध्यक्ष मनोज जोशी ने निगम के प्रबंध निदेशक विनय कुमार सिंह के साथ किया था। निरीक्षण की शुरुआत सराय काले खां आरआरटीएस स्टेशन से हुई। सराय काले खां में तीन आरआरटीएस कॉरिडोर आपस में इंटर-ऑपरेबल होंगे।

Lucknow News in Hindi (लखनऊ समाचार), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

अगली खबर