हिंदू देवी-देवताओं पर आपत्तिजनक टिप्पणी, AMU के आरोपी प्रोफेसर सस्पेंड, FIR भी दर्ज

हिंदू पौराणिक कथाओं के उदाहरणों का इस्तेमाल कर हिंदू देवी-देवताओं पर रेप को लेकर आपत्तिजनक टिप्पणी करने पर एएमयू के प्रोफेसर को कारण बताओ नोटिस जारी किया गया।

Breaking News
एएमयू के प्रोफेसर पर एफआईआर दर्ज 
मुख्य बातें
  • हिंदू देवताओं पर आपत्तिजनक टिप्पणी के लिए एएमयू के सहायक प्रोफेसर के खिलाफ मामला दर्ज किया है।
  • एसोसिएट प्रोफेसर डॉ जितेंद्र कुमार कुमार पर धार्मिक भावनाओं को आहत करने का आरोप लगाया गया है।
  • प्रोफेसर ने देवी-देवताओं को बलात्कार या जबरन यौन संबंध बनाने के बारे में मेडिकल के छात्रों के बताया।

अलीगढ़ : हिंदू देवी-देवताओं पर रेप को लेकर आपत्तिजनक टिप्पणी करने पर एएमयू के प्रोफेसर को कारण बताओ नोटिस जारी किया गया। एएमयू के फॉरेंसिक मेडिसिन विभाग के एसोसिएट प्रोफेसर डॉ जितेंद्र कुमार ने कथित तौर पर देवी-देवताओं को बलात्कार या जबरन यौन संबंध बनाने के लिए हिंदू पौराणिक कथाओं के उदाहरणों का इस्तेमाल किया। डॉ जितेंद्र कुमार ने इस जानकारी का उपयोग स्लाइड के रूप में एमबीबीएस द्वितीय वर्ष के छात्रों के सामने एक प्रस्तुति देने के लिए किया, जिनमें से एक ने प्रोफेसर के खिलाफ कार्रवाई की मांग करते हुए सोशल मीडिया की सामग्री डाल दी।

अलीगढ़ पुलिस ने हिंदू देवताओं पर आपत्तिजनक टिप्पणी के लिए एएमयू के सहायक प्रोफेसर के खिलाफ मामला दर्ज किया है। धार्मिक भावनाओं को आहत करने और धार्मिक समूहों के बीच दुश्मनी को बढ़ावा देने के लिए आईपीसी की धाराओं के तहत एफआईआर दर्ज की गई है। डीएसपी श्वेताभ पांडेय ने कहा कि अलीगढ़ जवाहरलाल नेहरू मेडिकल कॉलेज के प्रोफेसर डॉ जितेंद्र से संबंधित विवादित पावर पॉइंट प्रेजेंटेशन  प्रकरण में FIR(IPC 153a, 295a,298,505) दर्ज कर विवेचना प्रचलित की गई।

जिहादी और कम्युनिष्टों के इन जहरीले फानों को कुचलना जरूरी है-  विनोद बंसल

विश्व हिंदू परिषद के राष्ट्रीय प्रवक्ता विनोद बंसल ने कहा कि प्रो जितेंद्र का अस्थायी निलम्बन कर AMU अपने कुकर्मों पर पर्दा डाल रही है। निलम्बन VC का और रासुका में अबिलम्ब गिरफ्तारी दोषी की बहुत जरूरी है। हिंदुओं को भी न्याय चाहिए। हिंदू देवी देवताओं को बलात्कारी बताने वाले AMU प्रोफेसर व उसके सभी षड्यंत्रकारीयों पर रासुका लगा कर कठोरतम कार्यवाही जरूरी है। जिहादी व कम्युनिष्टों के इन जहरीले फानों को आविलंब कुचलना जरूरी है।

एएमयू ने डॉ जितेंद्र कुमार को किया निलंबित 

प्रथम दृष्टया मिसकंडक्ट और मामले की गंभीरता को देखते हुए डॉ जितेंद्र को जांच पूरी होने तक सेवा से निलंबित कर दिया है। डॉ. कुमार को जारी कारण बताओ नोटिस के जवाब के आधार पर आगे की कार्रवाई की जाएगी।  यूनिवर्सिटी द्वारा जारी एक बयान में कहा गया है कि अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी हिंदू कथाओं में बलात्कार के जिक्र पर कड़ी निंदा करता है और छात्रों की धार्मिक भावनाओं को आहत करने के लिए डॉ. जितेंद्र कुमार को कारण बताओ नोटिस जारी किया गया है। 

एएमयू ने मामले की जांच के लिए दो सदस्यीय जांच समिति का भी गठन किया है और यह सुनिश्चित करने के लिए कदम उठाने की सिफारिश की है कि भविष्य में यह घटना दोबारा न हो। एएमयू ने एसोसिएट प्रोफेसर डॉ. जितेंद्र कुमार को 24 घंटे के अंदर मामले पर अपना जवाब देने का निर्देश दिया, जिसके बाद उन्होंने बिना शर्त माफी मांगी। एएमयू ने इस बात पर भी जोर दिया है कि क्लास के सामने प्रोफेसर द्वारा दी गई प्रस्तुति में यूनिवर्सिटी की कोई भूमिका नहीं थी।

दूसरी ओर बीजेपी नेता इसे मुस्लिम बहुल यूनिवर्सिटी द्वारा हिंदुओं का अपमान करने के प्रयास के रूप में देखते हैं।
 

Lucknow News in Hindi (लखनऊ समाचार), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

अगली खबर