बीजेपी यूपी की टीम में वेस्‍ट के इन चेहरों को अहम जिम्‍मेदारी, डॉ. चंद्रमोहन बने प्रदेश मंत्री

उत्‍तर प्रदेश भाजपा की नई कार्यकारिणी में वेस्‍ट यूपी को खास तरजीह देते हुए लोकप्रियता और जनाधार को देखते हुए पंकज स‍िंंह, सुरेंद्र नागर, डॉ. चंद्रमोहन, अश्‍विनी त्‍यागी जैसे चेहरों को अहम जिम्‍मेदारी म‍िली है।

BJP UP - West UP members
वेस्‍ट यूपी से इन चेहरों को मिली जिम्‍मेदारी  
मुख्य बातें
  • बीजेपी यूपी की नई टीम हाल ही हुई है घोष‍ित
  • प्रदेश अध्‍यक्ष स्‍वतंत्र देव स‍िंह की नई टीम में 41 चेहरे
  • वेस्‍ट यूपी से 8 चेहरों को दी गई अहम ज‍िम्‍मेदारी

लखनऊ। काफी इंतजार के बाद उत्‍तर प्रदेश भाजपा की नई कार्यकारिणी की घोषणा की जा चुकी है। प्रदेश अध्‍यक्ष स्‍वतंत्र देव सिंह और महामंत्री संगठन सुनील बंसल ने समन्‍वय बिठाते हुए आगामी विधानसभा चुनावों को ध्यान में रखते हुए हर तरह के समीकरण बिठाकर नई टीम में चेहरों को शामिल किया है। संगठन की नई टीम में युवाओं के साथ साथ ऐसे चेहरों को तरजीह दी गई है जिनकी लोकप्रियता और वजूद समाज के विभिन्‍न वर्गों में है। नई कार्यकारिणी में 18 उपाध्‍यक्ष, 7 महामंत्री, 16 मंत्री और 2 कोषाध्‍यक्ष बनाए गए हैं। 

भाजपा ने यूपी को छह क्षेत्रों में बांटा है। इनमें काशी क्षेत्र, कानपुर क्षेत्र, अवध क्षेत्र, बृज क्षेत्र, पश्चिम क्षेत्र और बरेली क्षेत्र शामिल हैं। कार्यकारिणी में हर क्षेत्र को तरजीह दी गई है, लेकिन पश्चिम प्रदेश को खास रणनीति के तहत 8 लोगों को महत्‍वपूर्ण जिम्‍मेदारी दी गई है। जातिगत आधार पर देखें तो पार्टी ने राजपूत, गुर्जर, जाट, त्‍यागी, सैनी और दलित चेहरों को पदों पर रखा है और यह चेहरे पश्‍चिमी उत्‍तर प्रदेश में पार्टी को मजबूती देने का काम करेंगे। पूरी कार्यकारिणी पर गौर करें तो साफ देखने को मिलता है कि इस बार काम के आधार पर पदाधिकारियों का चयन किया गया है। 

पंकज सिंह और डॉ. चंद्रमोहन को अहम पद 

कार्यकारिणी में पश्चिमी उत्‍तर प्रदेश से नोएडा विधायक पंकज सिंह को उपाध्‍यक्ष बनाया गया है। नोएडा के विधायक के रूप में पंकज सिंह खासा लोकप्रिय हैं। कोरोना काल में असहायों की मदद कर उन्‍होंने अपनी अलग छवि प्रस्‍तुत की है। जबकि प्रदेश प्रवक्‍ता डॉ. चंद्रमोहन को प्रदेश मंत्री जैसी महत्‍वपूर्ण जिम्‍मेदारी देकर पार्टी उनकी लोकप्रियता को भुनाना चाहती है। प्रवक्‍ता के रूप में टीवी पर पार्टी का मजबूती से पक्ष रखने के ल‍िए पहचाने जाने वाले डॉ. चंद्रमोहन कैडर के कार्यकर्ताओं के खासा लोकप्रिय हैं। संघ की पृष्‍ठभूमि से आने वाले डॉ. चंद्रमोहन को पार्टी ने रामपुर जिले का प्रभारी भी बनाया था और उन्‍होंने रामपुर और अमरोहा जिले में पार्टी को मजबूत करने का काम किया है। 

राज्यसभा सांसद सुरेंद्र नागर बने उपाध्‍यक्ष 

गौतमबुद्धनगर से लोकसभा सांसद रह चुके सुरेंद्र नागर वर्तमान में बीजेपी के राज्‍यसभा सांसद हैं। पार्टी ने उन्‍हें उपाध्‍यक्ष बनाया है। सुरेंद्र नागर गुर्जर बाहुल्‍य गौतमबुद्धनगर और बुलंदशहर जनपद में अच्‍छा दबदबा रखते हैं। वहीं पश्चिमी उत्‍तर प्रदेश के क्षेत्रीय अध्‍यक्ष अश्विनी त्‍यागी को पार्टी ने महामंत्री बनाकर उनके काम को भी सम्‍मान दिया है। क्षेत्रीय अध्‍यक्ष रहते हुए अश्विनी त्‍यागी ने पूरे वेस्‍ट यूपी में दौरे किए और बूथ स्‍तर तक संगठन को मजबूत किया। 

वेस्‍ट यूपी से इन चेहरों को मिली जिम्‍मेदारी 

वेस्‍ट यूपी से जिन चेहरों को बीजेपी यूपी की मेन टीम में जगह मिली है उनमें नोएडा से पंकज सिंह, मेरठ से कांता कर्दम, नोएडा से सुरेंद्र नागर, मेरठ से देवेंद्र चौधरी, गाजियाबाद से सुनीता दयाल, मुरादाबाद से सतपाल सैनी को उपाध्‍यक्ष बनाया गया है। वहीं मेरठ से अश्विनी त्‍यागी को महामंत्री, बुलंदशहर से डॉ. चंद्रमोहन को मंत्री बनाया गया है। इन सभी चेहरे वेस्‍ट यूपी को लेकर खास रणनीति के तहत काम करेंगे। आगामी उपचुनावों और 2022 के मुख्‍य चुनावों में पार्टी के जनाधार को बढ़ाने का जिम्‍मा इन कंधों पर होगा।

Lucknow News in Hindi (लखनऊ समाचार), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

अगली खबर