Lucknow News: लखनऊ में घर बैठे मीटर रीडर से जमा करा सकेंगे बिजली बिल, जानिए विभाग की इस योजना की खासियत

Lucknow News: मीटर रीडर के माध्यम से लखनऊ के लोग घर बैठे बिजली का बिल जमा कर सकेंगे। इसका भुगतान स्वाइप मशीन के द्वारा भी किया जा सकेगा। ट्रायल के रूप में एक दर्जन डिवीजनों को चुना गया है।

Electricity Bill in Lucknow
लखनऊ में मीटर रीडर से घर बैठे जमा करें बिजली बिल (प्रतीकात्मक)  |  तस्वीर साभार: ANI
मुख्य बातें
  • उपभोक्ता बिजली बिल का भुगतान क्रेडिट, डेबिट व कैश से जरिए भी कर सकेंगे
  • अकेले रहने वाले व बुजुर्गों को मिलेगा इसका फायदा
  • उपभोक्ताओं से बेहतर व्यवहार के दिए जाएंगे टिप्स

Lucknow News: लखनऊ में बिजली बिल को जमा करने के तरीके को आसान बनाने का प्रयास किया जा रहा है। जिससे कि उपभोक्ता और विद्युत निगम दोनों को फायदा मिल सके। उपभोक्ताओं को घर पर ही बिल जमा करने की सुविधा दी जाएगी। उपभोक्ता बिजली का बिल का भुगतान क्रेडिट, डेबिट व कैश के माध्यम से भी कर सकेंगे। इसके लिए मीटर रीडर को स्वाइप मशीन चरणबद्ध तरीके से उपलब्ध कराने के निर्देश दिए गए हैं।

ट्रायल के तौर पर कुछ खंडों को चुना गया है, जिससे की अधिक से अधिक लोग इस योजना का लाभ उठा सकें। अमूमन गोमती नगर, इंदिरा नगर, अमीनाबाद, राजभवन, राजाजीपुरम, वृंदावन, महानगर, विश्वविद्यालय सहित एक दर्जन डिवीजनों का चुनाव किया गया है।

मोबाइल पर आएगा बिल जमा करने का मैसेज

जानकारी के लिए बता दें कि उपभोक्ता के बिल जमा करते ही, उसके मोबाइल नंबर पर बिल जमा करने का मैसेज आ जाएगा। यही नहीं उपभोक्ता को आने वाले चंद माह में मौके पर बिल जमा होने की रसीद भी विभाग उपलब्ध कराने का प्रयास करेगा। इसके लिए प्रिंटर की आवश्यकता होगी, जिसके लिए प्रयास किए जा रहे हैं।

मीटर रीडर को वॉलेट रिचार्ज के आदेश

इस काम को बेहतर तरीके से करने से पूर्व एजेंसियों को निर्देश दिए गए हैं कि मीटर रीडर के वॉलेज रिचार्ज करा दिए जाएं। यही नहीं समय-समय पर काउंसिलिंग होने के साथ ही उपभोक्ताओं से बेहतर व्यवहार कैसे करे, इसको लेकर भी टिप्स देने का काम किया जाएगा। राजधानी में करीब साढ़े आठ लाख उपभोक्ता हैं। इनमें सबसे अधिक आवासीय है, इसके बाद वाणिज्यिक और कृषि उपभोक्ता हैं।

उपभोक्ता और राजस्व विभाग दोनों को होगा फायदा

अफसरों की मंशा है कि नई योजना से हर उपभोक्ता को जोड़ा जाए इसलिए योजनाबद्ध तरीके से इसे लागू करने के साथ ही इस योजना में आने वाली परेशानियों को चरणबद्ध तरीके से हल करने के लिए टीमें लगाई जा रही हैं। इस नए प्रयास से असहाय बुजुर्ग व अकेले रह रहे लोगों को राहत मिलेगी।,जो ई सुविधा केंद्र पर नियमित रूप से नहीं पहुंच पाते थे। वहीं बिजली विभाग को उसका राजस्व नियमित व समय से मिल सकेगा।

Lucknow News in Hindi (लखनऊ समाचार), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

अगली खबर