हिंसा: यूपी में अब तक 306 आरोपी गिरफ्तार, एडीजी बोले-पूरे प्रदेश में स्थिति सामान्य, सोशल मीडिया पर नजर

पैगंबर मोहम्मद पर नुपुर शर्मा की विवादित टिप्पणी के बाद हुई हिंसा पर यूपी पुलिस कार्रवाई कर रही है। लॉ एंड ऑर्डर एडीजी प्रशांत कुमार ने कहा कि अब तक 306 लोगों को गिरफ्तार किया गया है। पूरे प्रदेश में स्थिति सामान्य है। सोशल मीडिया पर भी नजर रखी जा रही है। 

So far 306 accused arrested in violence after Friday prayers, UP Police ADG said - situation normal in the entire state, keep an eye on social media
यूपी में हिंसा के आरोपियों पर कार्रवाई   |  तस्वीर साभार: ANI

लखनऊ: जुमे की नमाज के बाद हुई हिंसा के बाद हुई कार्रवाई को लेकर यूपी पुलिस के लॉ एंड ऑर्डर एडीजी प्रशांत कुमार ने कहा कि रविवार को बताया कि 10 जून को हुई हिंसा से जुड़े 306 लोगों को गिरफ्तार किया गया। 13 घायल पुलिसकर्मियों का इलाज चल रहा है। पूरे राज्य में स्थिति सामान्य है। सोशल मीडिया पर भी नजर रखी जा रही है। उन्होंने कहा कि प्रयागराज विकास प्राधिकरण द्वारा कानून के दायरे में कार्रवाई के लिए बुलडोजर का प्रयोग किया जा रहा है। पिछले शुक्रवार को हुई हिंसक घटनाओं को देखते हुए वहां भारी पुलिस बल तैनात किया गया। हिंसा के आरोपियों की गिरफ्तारी प्रयागराज, सहारनपुर, हाथरस,अंबेडकर नगर और मुरादाबाद, फिरोजाबाद, अलीगढ़ और जालौन से की गई।

गौर हो कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कानपुर जिले में तीन जून को हुई हिंसा और इसके बाद विभिन्न जिलों में शुक्रवार को जुमे की नमाज के बाद भड़की हिंसा का संज्ञान लेकर पुलिस और प्रशासनिक अधिकारियों को निर्देश दिया कि उपद्रवियों के खिलाफ कार्रवाई जारी रखी जाए और कार्रवाई ऐसी हो जो असामाजिक सोच रखने वाले सभी तत्वों के लिए एक नजीर बने और माहौल बिगाड़ने के बारे में कोई सोच भी न सके।

योगी आदित्यनाथ ने शनिवार को जिलाधिकारियों, पुलिस अधीक्षकों, वरिष्ठ पुलिस अधीक्षकों और शीर्ष पुलिस एवं प्रशासनिक अधिकारियों के साथ वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिये कानून-व्यवस्था की समीक्षा की और उनसे कहा कि वे शरारतपूर्ण बयान जारी करने वालों के साथ कतई बर्दाश्त नहीं करने की नीति के साथ पेश आएं और एक भी निर्दोष को छेड़ें नहीं और कोई दोषी छोड़े नहीं।

उन्होंने कहा कि विगत दिनों कानपुर, प्रयागराज, सहारनपुर, मुरादाबाद, हाथरस, फिरोजाबाद, अंबेडकर नगर आदि जिलों में असामाजिक तत्वों द्वारा शांति एवं सौहार्द के माहौल को बिगाड़ने का प्रयास किया गया। उनका कहना था कि इससे पहले तीन जून को कानपुर में भी ऐसी ही कोशिश की गई थी और तब भी सतर्कता के निर्देश दिए गए थे, जिससे प्रदेश के ज्यादातर जिलों में शांति बनी हुई। मुख्यमंत्री ने कहा कि यह शांति व्यवस्था चिर स्थायी रहे, इसके लिए सतर्क सावधान रहना होगा।

हिंसा करने वालों को परोक्ष चेतावनी देते हुए मुख्यमंत्री के मीडिया सलाहकार मृत्युंजय कुमार ने शनिवार को एक ट्वीट में कहा कि उपद्रवी याद रखें, हर शुक्रवार के बाद एक शनिवार जरूर आता है। कुमार ने अपने ट्वीट के साथ एक इमारत की तोड़फोड़ करते हुए बुलडोजर की तस्वीर भी शेयर की। सहारनपुर में शुक्रवार को हुई हिंसा के दो आरोपियों के मकानों को पुलिस ने शनिवार को बुलडोजर से ध्वस्त कर दिया। सहारनपुर से मिली खबर के अनुसार, पुलिस प्रशासन ने हंगामा करने वाले दो अभियुक्तों को चिन्हित कर उनकी अवैध सम्पति पर बुलडोजर चलाया।

प्रयागराज और सहारनपुर समेत राज्य के कई जिलों में पैगंबर मोहम्मद के खिलाफ बीजेपी की निलंबित नेता नुपुर शर्मा की कथित विवादास्पद टिप्पणी को लेकर शुक्रवार को जुमे की नमाज के बाद लोगों ने नारेबाजी की थी और पथराव किया था।
 

Lucknow News in Hindi (लखनऊ समाचार), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

अगली खबर