Lucknow Mosque: जल्द ही लखनऊ की मस्जिद में महिलाओं के लिए अलग होंगी 'कतारें'

women queues in Lucknow Mosque: लखनऊ की मस्जिद में महिलाओं के लिए अलग कतारें होंगी, ऐसी पहल करने की बात सामने आ रही है।

women queues in Lucknow Mosque
इस परियोजना का नेतृत्व ऑल इंडिया मुस्लिम वुमन पर्सनल लॉ बोर्ड की अध्यक्ष शाइस्ता अंबर द्वारा किया जा रहा है (फाइल फोटो) 

नई दिल्ली: लखनऊ में अंबर मस्जिद में अब महिलाओं के लिए एक अलग कतार होगी और इस परियोजना का नेतृत्व ऑल इंडिया मुस्लिम वुमन पर्सनल लॉ बोर्ड (AIMWPLB) की अध्यक्ष शाइस्ता अंबर द्वारा किया जा रहा है। मस्जिद की स्थापना 1997 में अंबर ने की थी। शाइस्ता अंबर ने कहा, "अब तक, महिलाओं को छत के नीचे और परिसर में टेंट के पीछे अस्थायी व्यवस्था पर नमाज पढ़नी पड़ती थी। महिलाओं के लिए प्रस्तावित अलग हॉल एक मंजिला संरचना होगी जिसे 3 लाख रुपये से अधिक की लागत से बनाया जाएगा। जिसके लिए राशि भी मांगी जा रही है।"

उन्होंने कहा, 'मैंने एसजीपीजीआई में एक तीन मंजिला मस्जिद का निर्माण किया लेकिन महिला 'नमाजियों' को बारिश और धूप में अस्थायी कवर के तहत बाहर नमाज पढ़नी पड़ी। मुझे उम्मीद है कि रमजान तक, जो अप्रैल में है, हमारे पास महिलाओं के लिए एक उचित हॉल होगा जहां वे न केवल नमाज अदा करेंगे बल्कि तरावीह, हदीस, उपदेश, जुमा खुतबा और अन्य धार्मिक कार्यक्रमों में भी हिस्सा लेंगी।

नमाज के अलावा, विशेष महिला-उन्मुख कार्यक्रम भी साइट पर आयोजित करने का प्रस्ताव है। कर्नाटक हिजाब विवाद पर बोलते हुए उन्होंने कहा कि मुस्लिम महिलाओं की सफलता में हेडस्कार्फ कोई बाधा नहीं है।

तौकीर रजा बोले- हिजाब विवाद BJP-RSS की साजिश, बहू-बेटियों को निहार नहीं पाते इसलिए आपत्ति

उन्होंने कहा, 'कपड़े का एक टुकड़ा महिलाओं की सफलता में एक बाधा के रूप में देखा जाता है। हालांकि, अगर कॉलेज में एक ड्रेस कोड है जिसका पालन सभी छात्रों को करना है, तो मुस्लिम छात्रों को सहयोग करना चाहिए। यदि नहीं, तो यह सब योजनाबद्ध और राजनीतिक साजिश का हिस्सा है, जिसमें छात्रों को राजनीतिक लाभ के लिए उकसाया गया है।'

Lucknow News in Hindi (लखनऊ समाचार), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

अगली खबर