Lucknow Civil Hospital: लखनऊ के मरीजों को बड़ी राहत, अब सिविल अस्पताल में मिलेंगी सुपर स्पेशियलिटी सुविधा

Lucknow Civil Hospital: लखनऊ के सिविल अस्पताल में सुपर स्पेशियलिटी इलाज मिलेगा। यहां सुपर स्पेशियलिटी सेवाएं शुरू होने से गंभीर मरीजों को बड़ी सहूलियत मिलेगी। मौजूदा समय में 400 बेड पर मरीजों का इलाज चल रहा है। 300 बेड का विस्तार होगा।

Lucknow Civil Hospital
लखनऊ सिविल अस्पताल (प्रतीकात्मक तस्वीर)  |  तस्वीर साभार: ANI
मुख्य बातें
  • लखनऊ के सिविल अस्पताल में मिलेगा सुपर स्पेशियलिटी इलाज
  • गंभीर मरीजों के लिए होगी बड़ी सहूलियत
  • 300 बेड का होगा विस्तार, साल भर में शुरू करने की है योजना

Lucknow Civil Hospital: उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ के डा. श्यामा प्रसाद मुखर्जी सिविल अस्पताल में अब गंभीर मरीजों को भी इलाज मिलेगा। यहां यूरोलॉजी, कार्डियोलॉजी, गैस्ट्रोइंट्रोलॉजी, नेफ्रोलॉजी, न्यूरोलॉजी के साथ अन्य कई सुपर स्पेशियलिटी विभाग खुलेंगे। आईसीयू, एनआईसीयू समेत सभी जरूरी जांच की सुविधाएं उपलब्ध होंगी। सिविल अस्पताल की मौजूदा बेड क्षमता 400 से बढ़ाकर 700 की जाएगी। बलरामपुर अस्पताल के बाद सुपर स्पेशयलिटी सेवाएं देने वाला प्रदेश में सिविल अस्पताल दूसरा होगा। 

शासन ने 300 बेड के विस्तार और पुराने भवन को तोड़ने की मंजूरी दे दी है। अस्पताल से सटे सूचना विभाग में अस्पताल का विस्तार होगा। सिविल अस्पताल के निदेशक डॉ. आनंद ओझा बताते हैं कि, यहां पर लखनऊ के अलावा आसपास के जिलों के गंभीर मरीज आते हैं। 

गंभीर मरीजों को होगी सहूलियत 

सुपर स्पेशियलिटी सुविधा न होने की वजह से इन्हें रेफर करना पड़ता है। यहां पर सुपर स्पेशियलिटी सेवाएं शुरू होने से गंभीर मरीजों को बड़ी सहूलियत मिलेगी। मौजूदा समय में 400 बेड पर मरीजों का इलाज चल रहा है। 300 बेड का विस्तार होगा। साल भर में इसे शुरू करने की योजना है। बलरामपुर अस्पताल 776 बेड के साथ प्रदेश का सबसे बड़ा जिला अस्पताल है। इसके बाद सिविल अस्पताल में 700 बेड होंगे।

यह सेवाएं शुरू होंगी

यूरोलॉजी, कार्डियोलॉजी, गैस्ट्रोइंट्रोलॉजी, नेफ्रोलॉजी, न्यूरोलॉजी, इंडोक्राइनोलॉजी, पल्मोनरी मेडिसिन आदि सुपर स्पेशियलिटी विभाग शुरू होंगे। एमआरआई, सीटी स्कैन, एक्सरे, अल्ट्रासाउंड व सभी तरह की पैथोलॉजी जांच की सुविधा होगी।

बलरामपुर की इमरजेंसी में फिर बढ़ाने पड़े 15 बेड

उधर, लखनऊ स्थित बलरामपुर अस्पताल की इमरजेंसी में बेड की क्षमता दोगुना किए जाने के बाद भी संकट कम नहीं हो रहा। इसे देखते हुए अस्पताल प्रशासन ने इमरजेंसी में फिर से 15 बेड बढ़ाए हैं। सीएमएस का कहना है कि, मौसमी बीमारियों की वजह से मरीजों की तादाद बढ़ी है। अस्पताल की इमरजेंसी में पहले 50 बेड की क्षमता थी। बीते दिनों एसएसवी ब्लॉक में इमरजेंसी के 50 बेड बढ़ाए थे। 

इमरजेंसी में रोजाना आ रहे 300 से ज्यादा मरीज

आजकल अस्पताल की इमरजेंसी में रोज 300 से अधिक मरीज इलाज के लिए आ रहे हैं। इसमें 150 से अधिक मरीजों को भर्ती किया जा रहा है। ऐसे में डॉक्टरों को इमरजेंसी 24 घंटे में पांच से छह बार खाली करानी पड़ रही थी, ताकि नए मरीजों को भर्ती किया जा सके। इसे देखते हुए सीएमएस ने इमरजेंसी में 15 बेड और बढ़ाए हैं। अब इमरजेंसी की क्षमता 115 बेड हो गई है। सीएमएस डॉ. जोपी गुप्ता ने बताया कि, मरीजों की संख्या में लगातार बढ़ोतरी हो रही है, ऐसे में बेड फिर से बढ़ाने पड़े हैं।

Lucknow News in Hindi (लखनऊ समाचार), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

अगली खबर