UP में 24 घंटे बिजली आपूर्ति हो सुनिश्चित, इसके लिए उर्जा मंत्री ने सांसद व विधायकों को दी ये जिम्मेदारी

उत्तर प्रदेश में 24 घंटे बिजली आपूर्ति सुनिश्चित करने को लेकर अभियान चलाया जा रहा है। उर्जा मंत्री श्रीकांत शर्मा ने इसके लिए सांसद व विधायकों को ये जिम्मेदारी दी है।

ELECTRICITY IN UP
उत्तर प्रदेश में बिजली सुनिश्चित करने के लिए सांसद विधायकों को मिली ये जिम्मेदारी 

लखनऊ : उत्तर प्रदेश के ऊर्जा मंत्री श्रीकांत शर्मा ने सोमवार को कहा कि सभी गांवों को 24 घंटे बिजली आपूर्ति की सुविधा का महाभियान चलाया जा रहा है। इसके लिए सांसदों व विधायकों व अन्य जनप्रतिनिधियों को भी आगे आना होगा। सांसद व विधायक भी 10-10 फीडरों की निगरानी का जिम्मा लेकर इस अभियान का हिस्सा बनें।

श्रीकांत शर्मा सोमवार को लखनऊ, कानपुर, झांसी व चित्रकूट मंडल के जनपदों की विद्युत आपूर्ति की वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से समीक्षा की। इस दौरान उन्होंने कहा कि हर जनपद में ऊर्जा विभाग ने 60-60 फीडर निगरानी के लिए चुने हैं, सांसद व विधायक भी 10-10 फीडरों की निगरानी का जिम्मा लेकर इस अभियान का हिस्सा बनें, जिससे 24 घंटे आपूर्ति के संकल्प को पूरा किया जा सके।

उन्होंने गलत रीडिंग पर बिलिंग की शिकायतों परऐसे सभी मामलों की जांच के निर्देश दिए और यह भी कहा कि ऐसे सभी जनपदों जहां शटडाउन के कारण आपूर्ति प्रभावित हुई हो, वहां अतिरिक्त समय में बिजली देकर रोस्टर का अनुपालन कराएं। शासन की मंशा के अनुरूप ही बिजली की आपूर्ति की जाए।

मंत्री ने कहा कि इसके लिए लाइन लॉस को 15 प्रतिशत से नीचे लाना होगा। उन्होंने लखनऊ, सीतापुर, हरदोई, कानपुर देहात, कानपुर, कन्नौज, औरैया, झांसी, चित्रकूट, ललितपुर व बांदा में कुछ स्थानों पर गलत बिलिंग व टेबल बिलिंग की शिकायतों की जांच के निर्देश दिए।

शर्मा ने कहा कि गलत बिलिंग से उपभोक्ताओं में रोष उत्पन्न होता है और इसका असर विभाग की छवि पर होता है। उन्होंने शिकायतों के आधार पर संबंधित बिलिंग एजेंसियों के खिलाफ एफआईआर व अधिकारियों की जवाबदेही सुनिश्चित करने के निर्देश दिए।

राजधानी समेत आसपास के जनपदों में ट्रिपिंग की शिकायतों पर नाराजगी जताते हुए उन्होंने 48 घंटे में दुरुस्त की जा सकने वाली समस्याओं के तत्काल निस्तारण करने के निर्देश दिए। उन्होंने एमडी मध्यांचल से इस संबंध में तीन दिन में रिपोर्ट तलब की है।

चारों मंडलों में ट्रांसफॉर्मर फुंकने व समय से न बदलने की शिकायतों को गंभीरता से लेने के निर्देश दिए और कहा कि कुछ जनपदों में लापरवाही की शिकायत आई है, वहां पर एमडी जांच करा लें, खासकर झांसी व बांदा मंडल में। कहीं भी दो बार से ज्यादा ट्रांसफॉर्मर फुंका है तो उसकी अलग से जांच करवाकर जवाबदेही तय करने के निर्देश दिए।

उन्होंने लखीमपुर खीरी, हरदोई, रायबरेली, कन्नौज, इटावा, कानपुर देहात, औरैया, फरु खाबाद, चित्रकूट व बांदा में सौभाग्य के कार्यो की शिकायत पर जांच कराने के निर्देश दिए।

ऊर्जा मंत्री ने निर्देश दिया कि लखनऊ, हरदोई, कानपुर व झांसी में इंडस्ट्रियल फीडरों की भी समीक्षा की जाए। आपूर्ति में कहीं भी कोई ढिलाई न बरती जाए। प्रदेश में कहीं भी बिजली की कमी नहीं है।

Lucknow News in Hindi (लखनऊ समाचार), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

अगली खबर