E-Pension Portal: सीएम योगी ने लॉन्च किया ई-पेंशन पोर्टल, बोले- अब पेंशन के लिए किसी को भी भटकना नहीं पड़ेगा

UP E-Pension Portal: उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने मजदूर दिवस पर रिटायर कर्मचारियों के लिए पेंशन की सुविधा आसान करने के लए  'ई-पेंशन पोर्टल' लॉन्च किया। अब पेंशन के लिए किसी को भी भटकना नहीं पड़ेगा।

UP CM Yogi Adityanath launches e-pension portal, now no one will have to wander for pension
उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ  |  तस्वीर साभार: Twitter
मुख्य बातें
  • यूपी सीएम ने लखनऊ से उत्तर प्रदेश के 'ई-पेंशन पोर्टल' लॉन्च किया।
  • उन्होंने कहा कि यह 'ईज ऑफ लिविंग' का ही हिस्सा है।
  • उन्होंने कहा कि उत्तर प्रदेश, देश का पहला राज्य होगा, जो अपने पेंशन धारकों को यह सुविधा प्रदान करने जा रहा है।

UP E-Pension Portal: उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने मजदूर दिवस पर रविवार (1 मई) को रिटायर सरकारी कर्मचारियों का पेंशन वितरण आसान बनाने के उद्देश्य से तैयार 'ई-पेंशन पोर्टल' लॉन्च किया। इस मौके पर सीएम योगी ने कहा कि आज 'मई दिवस' के अवसर पर लोक भवन, लखनऊ से उत्तर प्रदेश के 'ई-पेंशन पोर्टल' का शुभारंभ हुआ है। इससे प्रदेश के 11.50 लाख कार्मिक सीधे-सीधे लाभान्वित होंगे। यह 'ईज ऑफ लिविंग' का ही हिस्सा है। सभी को हृदय से बधाई एवं शुभकामनाएं!  ई-पेंशन पोर्टल' ऑनलाइन डैशबोर्ड द्वारा पूर्ण रूप से अनुरक्षित होगा। उत्तर प्रदेश, देश का पहला राज्य होगा, जो अपने पेंशन धारकों को यह सुविधा प्रदान करने जा रहा है। अब पेंशन के लिए किसी को भी भटकना नहीं पड़ेगा।

 उन्होंने कहा कि आदरणीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी की प्रेरणा से प्रदेश ने विगत 05 वर्षों में तकनीक का अधिकाधिक उपयोग किया है। उसी का परिणाम है कि प्रत्येक क्षेत्र में परिवर्तन देखने को मिल रहा है। ई-पेंशन पोर्टल इसी प्रक्रिया का एक हिस्सा है, ताकि आपके जीवन को और सरल किया जा सके।

उन्होंने कहा कि ई-पेंशन पोर्टल से पेंशन पाने वालों की मुश्किलें खत्म होंगी और इससे पूरी प्रक्रिया पारदर्शी, कागज मुक्त, संपर्क मुक्त और नकदी मुक्त होगी। उन्होंने कहा कि इस पोर्टल के माध्यम से पेंशनभोगी अपनी अर्जियों पर हुई कार्रवाई की स्थिति देख सकेंगे, जिससे लाखों लोगों को आसानी होगी। उन्होंने कहा कि इसके माध्यम से पेंशन पाना आसान होगा और पेंशन भोगियों को ऑफिस-ऑफिस भागने की जरूरत नहीं पड़ेगी।

मुख्यमंत्री ने कामगारों की सेवाओं की सराहना करते हुए कहा कि हर कामगार और श्रमिक की कड़ी मेहनत मायने रखती है क्योंकि वह प्रदेश की प्रगति में योगदान है। आपको पेंशन भोगी नहीं बल्कि पेंशन योगी के तौर पर पहचाना जाएगा, क्योंकि आप कर्मयोगी हैं।

गौरतलब है कि केंद्र सरकार के दिशानिर्देश पर प्रदेश के वित्त विभाग ने एक पोर्टल तैयार किया है। इस पोर्टल के जरिए पेंशनभोगी या सेवानिवृत्त होने जा रहे सरकारी कर्मचारी अपनी अपनी अर्जियों पर हुई कार्रवाई की स्थिति देख सकेंगे और उन्हें पेंशन के लिए कहीं जाना नहीं पड़ेगा।

Lucknow News in Hindi (लखनऊ समाचार), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

अगली खबर