यूपी: पराली और गोबर से बदलेगी किसानों की किस्मत, होगी कमाई

उत्तर प्रदेश सरकार पराली और गोबर के जरिए किसानों की आय बढ़ाने के लिए राज्य में 125 कंप्रेस्ड बायो गैस (सीबीजी) प्लांट लगाएगी। इसके जरिए हर रोज 666 टन गैस का उत्पादन होगा।

parali
पराली से बनेगी गैस 
मुख्य बातें
  • तेल कंपनियों ने 46 रुपए प्रति किलो के हिसाब से गैस के दाम भी तय कर दिए हैं, जो सीबीजी प्लांट से खरीदी जाएगी।
  • सीबीजी प्लांट लगाने के लिए केंद्र सरकार की ओर से कंपनियों को सब्सिडी दी जा रही है।
  • सीबीजी प्लांट बिजनौर, मेरठ, संभल, कुशीनगर, कन्नौज, लखनऊ, मुजफ्फरनगर, आगरा, बरेली, अयोध्या, सुल्तानपुर, फिरोजाबाद, झांसी, कानपुर, मीरजापुर, उन्नाव, सीतापुर, बलरामपुर, अमरोहा, हापुड़, बुलंदशहर, बस्ती, सिद्धार्थनगर, सहारनपुर, बागपत, गाजियाबाद, शामली आदि शहरों में लगाए जा रहे हैं

लखनऊ: किसानों की आय बढ़ाने में अब पराली और गोबर की अहम भूमिका होने जा रही है।  इसके लिए केंद्र सरकार के सहयोग से प्रदेश में 125 कंप्रेस्ड बायो गैस (सीबीजी) प्लांट लगाए जा रहे हैं। इनसे रोज करीब 666 टन गैस का उत्पादन होगा। इन कंपनियों के जरिए प्रदेश में औसतन करीब 100 करोड़ रुपए का निवेश होगा और स्थानीय स्तर पर हजारों लोगों को प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष रूप से रोजगार मिलेगा।

सरकार से मिली जानकारी के अनुसार, प्रदेश में कृषि अपशिष्टों से बायोकोल बनाने की शुरूआत जनवरी में हो चुकी है। बहराईच जिले के रिसिया में विपुल इंडस्ट्री कृषि अपशिष्टों से फ्यूल ब्रिकेट पैलेट बनाकर नेशनल थर्मल पावर कारपोरेशन (एनटीपीसी) को आपूर्ति कर रही है। प्रदेश में सीबीजी प्लांट लगाने में आने वाली अड़चनों को दूर करने में यूपी सरकार नेडा कंपनियों की मदद कर रही है। इंडियन आयल ने इन कंपनियों से गैस खरीदने के लिए एमओयू भी किया है । यानि इस बात की सिक्योरिटी दी गई है कि कंपनियों की ओर से तैयार किए गए गैस को आयल कंपनियां खरीद कर बेचेंगी। सीबीजी प्लांट लगाने के लिए केंद्र सरकार की ओर से कंपनियों को सब्सिडी भी दी जा रही है। 

इस कदम से जल्द ही दिखेंगे लाभ

कृषि विभाग ने दूसरे राज्यों में संचालित सीबीजी प्लांट के एक्सपोजर विजिट के लिए प्रदेश से कृषि उत्पादक संघ (एफपीओ) के प्रतिनिधियों और कृषि विभाग के अधिकारियों-कर्मचारियों को 22 से 25 जुलाई के बीच भेजा था। इस दल में शामिल राम रतन अग्रवाल ने बताया कि हमारा दौरा बहुत ही लाभकारी रहा और हमें कई चीजें सीखने को मिलीं। हमने इंडस्ट्रियल टूर भी किया। प्रदेश में किसानों के हित में उठाए गए इस कदम से जल्द ही लाभ दिखने लगेंगे। 

पराली के साथ 15 फीसदी गोबर भी मिलाया जाएगा

गोरखपुर के धुरियापार में इंडियन आयल कारपोरेशन लिमिटेड की तरफ से तीन सौ करोड़ की लागत से सीबीजी प्लांट लगाया जा रहा है। यह पराली पर आधारित है और इसमें 15 फीसदी गोबर भी मिलाया जाएगा। अधिकारियों का कहना है कि उनकी कोशिश है कि अगले साल मार्च से ट्रायल शुरू हो और जून से प्लांट संचालित हो जाए। तेल कंपनियों ने 46 रुपए प्रति किलो के हिसाब से गैस के दाम भी तय कर दिए हैं, जो सीबीजी प्लांट से खरीदी जाएगी। सीबीजी प्लांट से कच्चे तेल पर निर्भरता घटेगी  अगले पांच साल में ग्रामीण इलाके के कचरे को इथेनॉल, बायोगैस और बायोडीजल में बदला जाएगा। इसका ग्रामीण इलाकों में खाना बनाने से लेकर रोशनी तक में उपयोग किया जाएगा। 

इन जिलों में लग रहे सीबीजी प्लांट


प्रदेश में सीबीजी प्लांट बिजनौर, मेरठ, संभल, कुशीनगर, कन्नौज, लखनऊ, मुजफ्फरनगर, आगरा, बरेली, अयोध्या, सुल्तानपुर, फिरोजाबाद, झांसी, कानपुर, मीरजापुर, उन्नाव, सीतापुर, बलरामपुर, अमरोहा, हापुड़, बुलंदशहर, बस्ती, सिद्धार्थनगर, सहारनपुर, बागपत, गाजियाबाद, शामली, शाहजहांपुर, लखीमपुर, गोंडा, पीलीभीत, मथुरा, मुरादाबाद, गोरखपुर, वाराणसी, बाराबंकी, संतकबीरनगर, बहराइच, प्रयागराज, बलिया, गाजियाबाद और ललितपुर जिले में लगाए जा रहे हैं। 

Lucknow News in Hindi (लखनऊ समाचार), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

अगली खबर