Ujjwala 2.0 : यूपी में उज्जवला योजना के दूसरे चरण की शुरुआत, CM योगी बोले-अब घर में धुआं नहीं होगा  

Ujjwala 2.0 in Uttar Pradesh : योजना के लाभार्थियों से बात करते हुए सीएम ने कहा कि गैस कनेक्शन की सुविधा मिल जाने से घर में धुआं नहीं होगा। लकड़ी सुखाने की समस्या नहीं आएगी और घर में बीमारियां नहीं आएंगी। 

Ujjwala 2.0 : Uttar Pradesh CM Yogi Adityanath to give 20L gas connections
यूपी उज्जवला 2.0 की हुई शुरुआत। 

लखनऊ : उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बुधवार को राज्य में उज्जवला योजना 2.0 की शुरुआत की। इस योजना के तहत राज्य में महिलाओं को घरेलू गैस के 20 लाख नए कनेक्शन दिए गए। इस मौके पर सीएम योगी ने योजना के लाभार्थियों के साथ बातचीत की। मुख्यमंत्री ने कहा कि एलपीजी गैस सिलेंडर का उपयोग करने से बहुत बड़ी संख्या में बीमारियों से बचाव होगा। महिलाएं सदस्यों एवं मेहमानों को समय पर भोजन दे पाएंगी। इससे पहले गत 10 अगस्त को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश भर में उज्ज्वला 2.0 की शुरुआत की। 

सीएम योगी ने योजना के लाभार्थियों से बात की
योजना के लाभार्थियों से बात करते हुए सीएम ने कहा कि गैस कनेक्शन की सुविधा मिल जाने से घर में धुआं नहीं होगा। लकड़ी सुखाने की समस्या नहीं आएगी और घर में बीमारियां प्रवेश नहीं करेंगी। प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के तहत सरकार गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करने वाले परिवारों के लिए घरेलू रसोई गैस यानी एलपीजी कनेक्शन मुहैया करती है। उज्ज्वला योजना 2.0 के तहत लाभार्थियों को पहली रिफिल मुफ्त में उपलब्ध कराने के साथ ही चूल्हा भी फ्री दिया जाएगा।

बुंदेलखंड के महोबा से दूसरे चरण की हुई शुरुआत
वर्चुअल माध्यम से इस योजना को यूपी के महोबा से लॉन्च करते हुए पीएम ने कहा कि यह दुर्भाग्य है कि अस्पताल, सड़क, बिजली जैसी बुनियादी सुविधाओं के लिए लोगों को दशकों तक इंतजार करना पड़ा। प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के प्रथम चरण में उत्तर प्रदेश के गरीब परिवारों को कुल एक करोड़ 47 लाख 43 हजार 862 एलपीजी कनेक्शन उपलब्ध कराए गए हैं। उज्जवला योजना के पहले चरण की शुरुआत 1 मई 2016 को उत्तर प्रदेश के बलिया जिले से की गई थी।

Lucknow News in Hindi (लखनऊ समाचार), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

अगली खबर