Mumbai Roads: मुंबई में सड़कों पर अब दिखेगी रफ्तार, मुंबईकरों को 500 नई सड़कों की सौगात, 300 का शुरू हुआ काम

Mumbai Roads: मुंबईवासियों को अब जाम से मुक्ति मिलने वाली है। मुंबई नगर निगम महानगर में 505 सड़कों का ​पुनर्निर्माण करवाएगा। इस निर्माण कार्य पर 2210.9 करोड़ रुपये खर्च किए जाएंगे। इनमें से वर्तमान में 295 सड़कों का कार्य शुरू कर दिया गया है।

Mumbai Roads will be constructed
आधी रात को निरीक्षण करने पहुंचे आदित्य ठाकरे  |  तस्वीर साभार: Twitter
मुख्य बातें
  • आधी रात को पहुंचे निरीक्षण करने पहुंचे कैबिनेट मंत्री आदित्य ठाकरे
  • दो हजार किलोमीटर सड़कों के पु​नर्निर्माण की योजना
  • दो साल में पूरा होगा काम

Mumbai Roads: मुंबईवासियों के लिए राहतभरी खबर है। मायानगरी में सैकड़ों सड़कों का पुनर्निर्माण किया जा रहा है। इनमें से आधी से ज्यादा सड़कों का कार्य तो शुरू भी हो चुका है। अगले दो साल में इन सड़कों के कारण मुंबई की सूरत ही बदली हुई नजर आएगी। साथ ही लोगों को टूटी सड़कों के कारण लगने वाले लंबे जाम से मुक्ति मिलेगी। जानकारी के अनुसार, मुंबई नगर निगम महानगर में 505 सड़कों का ​पुनर्निर्माण करवाएगा। इस निर्माण कार्य पर 2210.9 करोड़ रुपये खर्च किए जाएंगे। इनमें से वर्तमान में 295 सड़कों का कार्य शुरू कर दिया गया है।

वहीं शेष 210 सड़कों सहित अन्य का कार्य अगले दो साल में पूरा करने का लक्ष्य रखा गया है। इन सड़कों के नवीनीकरण से मुंबई के लाखों लोगों को फायदा होगा और उनका सफर आसान होगा। बीती रात महाराष्ट्र के कैबिनेट मंत्री आदित्य ठाकरे आधी रात को इन निर्माणाधीन सड़कों का निरीक्षण करने भी पहुंचे। 

दो हजार किलोमीटर सड़कों का होगा पुनर्निर्माण

मुंबई नगर निगम के अधिकारियों के अनुसार, योजना के तहत दो हजार किलोमीटर लंबी सड़कों का कार्य किया जाएगा। इनमें से एक हजार किलोमीटर की सड़कों पर कंक्रीटिंग का कार्य पूरा हो गया है। इस साल दो सौ किलोमीटर सड़कों पर और कंक्रीट बिछा दी जाएगी। शेष सड़कों पर अलगे दो वर्ष में कार्य पूरा होगा। सड़कों को मजबूती देने के लिए इनका निर्माण कंक्रीट और सीमेंट से किया जा रहा है। 

ठेकेदार पर होगी सड़कों की गुणवत्ता की जिम्मेदारी 

प्रोजेक्ट के तहत इन सड़कों के रख-रखाव की भी पूरी व्यवस्था की गई है। इसके तहत सड़क निर्माण कार्य पूरा होने के बाद ठेकेदार को करीब छह साल तक सड़क का रख-रखाव करना होगा। कुछ सड़कों के लिए यह अवधि तीन वर्ष रखी गई है। वारंटी अवधि के बाद ही ठेकेदार को ठेके की राशि का बीस प्रतिशत भुगतान होगा। ऐसे में सड़कों की गुणवत्ता सही रखना ठेकेदार के लिए जरूरी होगा। इसी के साथ एक गुणवत्ता प्रबंधन टीम भी बनाई गई है, जो इन सड़कों के निर्माण कार्य की निगरानी करेगी। यह टीम न सिर्फ समय-समय पर सड़कों के निर्माण में प्रयुक्त हो रही सामग्री की जांच करेगी, बल्कि इसकी रिपोर्ट भी प्रशासन को सौंपेगी। सही सामग्री उपयोग में आए, यह जिम्मेदारी टीम के इंजीनियर्स को सौंपी गई है।

Mumbai News in Hindi (मुंबई समाचार), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

अगली खबर