Omicron Case in Mumbai: मुंबई के धारावी में ओमिक्रॉन का मिला एक केस, तंजानिया से आया था शख्स

मुंबई के धारावी में ओमिक्रॉन का एक केस मिला है। संक्रमित शख्स तंजानिया से आया था।

omicron case, corona case in mumbai,
मुंबई के धारावी में ओमिक्रॉन का मिला एक केस, तंजानिया से आया था शख्स 
मुख्य बातें
  • धारावी में ओमिक्रॉन का केस मिला
  • तंजानिया से आया था शख्स
  • संपर्क में आए 2 लोगों के बारे में भी पता चला

मुंबई के धारावी इलाके में ओमिक्रॉन का एक केस मिला है। यह शख्स तंजानिया से आया था। इसके संपर्क में आए दो लोगों की जानकारी मिली है। वह व्यक्ति तंजानिया से लौटा था; अब सेवनहिल्स अस्पताल में भर्ती हैरोगी स्पर्शोन्मुख है और उसे टीका नहीं लगाया गया है; फिलहाल मुंबई के सेवन हिल्स अस्पताल में भर्ती हैं। मरीज को लेने आए दो लोगों का भी पता लगा लिया गया है। स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक ओमिक्रॉन वैरिएंट अब तक 59 देशों में फैल चुका है। बता दें कि कोलकाता में भी एक शख्स कोविड टेस्ट पॉजिटिव पाया गया है। 

ओमिक्रॉन का खतरा बरकरार
डॉ वीके पॉल, सदस्य-स्वास्थ्य, नीति आयोग ने कहा कि एस जीन ड्रॉप एक मरीज से ओमाइक्रोन होने का पता लगाने वाले वायरस का एक प्रारंभिक संकेतक है, संभवतः। यह एक प्रवेश बिंदु है और हम अभी भी सीख रहे हैं। यदि यह बनी रहती है, तो उस (वायरस) के ओमाइक्रोन होने की उच्च संभावना है।

मुंबई के कुछ इलाकों में 144 लागू
पुलिस ने शुक्रवार को मुंबई आयुक्तालय क्षेत्र में आपराधिक दंड संहिता (सीआरपीसी) की धारा 144 लागू कर दी, जिससे अगले दो दिनों में रैलियों और प्रदर्शन पर रोक लग गयी है।एक अधिकारी ने बताया कि पुलिस उपायुक्त (अभियान) द्वारा जारी आदेश शनिवार और रविवार को 48 घंटों तक लागू रहेगा।उन्होंने कहा, ‘‘कोविड-19 के नए ओमीक्रोन स्वरूप से मानव जीवन को होने वाले खतरे के साथ ही पुलिस ने शुक्रवार को मुंबई आयुक्तालय क्षेत्र में आपराधिक दंड संहिता (सीआरपीसी) की धारा 144 लागू कर दी, जिससे अगले दो दिनों में रैलियों और प्रदर्शन पर रोक लग गयी है।

भारत में मास्क का उपयोग घट रहा है
भारत में मास्क का उपयोग घट रहा है। हमें यह याद रखना होगा कि टीके और मास्क दोनों ही महत्वपूर्ण हैं। जहां तक सुरक्षा क्षमता का सवाल है, हम अब जोखिम भरे और अस्वीकार्य स्तर पर काम कर रहे हैं। हमें वैश्विक स्थिति से सीखना चाहिए। WHO मास्क के इस्तेमाल में गिरावट को लेकर आगाह कर रहा है. ओमाइक्रोन का वैश्विक परिदृश्य परेशान कर रहा है। अब हम जोखिम भरे और अस्वीकार्य स्तर पर काम कर रहे हैं। हमें याद रखना होगा कि टीके और मास्क दोनों ही महत्वपूर्ण हैं। 

Mumbai News in Hindi (मुंबई समाचार), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

अगली खबर