Mumbai: आजाद मैदान के पास डेमोक्रेसी स्क्वायर स्थापित करेगी BMC, ये है मकसद

दक्षिण मुंबई में एमजी रोड पर आजाद मैदान के पास एक ट्रैफिक द्वीप पर एक अद्वितीय 'काइनेटिक संरचना' के साथ 'डेमोक्रेसी स्क्वायर' की स्थापना की जाएगी। परियोजना बीएमसी द्वारा शुरू की जाएगी।

Democracy Square
मुंबई 

मुंबई: बृहन्मुंबई नगर निगम (BMC) मुंबई में आजाद मैदान जंक्शन के पास एक ट्रैफिक द्वीप पर 'डेमोक्रेसी स्क्वायर' स्थापित करने की तैयारी में है। इस परियोजना की लागत लगभग 50,000 रुपए होगी और इसे महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे के स्थानीय क्षेत्र विकास कोष से वित्त पोषित किया जाएगा। भारतीय लोकतंत्र का प्रतिनिधित्व करने के उद्देश्य से, इस परियोजना को मुंबई नागरिक निकाय के योजना विभाग द्वारा पूरा किया जाएगा। भारतीय लोकतंत्र का प्रतिनिधित्व करने के उद्देश्य से इस परियोजना को मुंबई नागरिक निकाय के योजना विभाग द्वारा पूरा किया जाएगा।

बीएमसी ने कहा कि मुंबई शहर का नाम सकारात्मक रूप से अंतरराष्ट्रीय स्तर पर बढ़ाने के लिए ग्रेटर मुंबई नगर निगम इस परियोजना को अंजाम दे रहा है। साथ ही, चूंकि भारत दुनिया का सबसे बड़ा लोकतंत्र है और यह हमेशा दुनिया के अनुसरण के लिए उदाहरण पेश करता है, इसलिए एक काइनेटिक संरचना के प्रावधान के साथ डेमोक्रेसी स्क्वायर/जंक्शन को डिजाइन करने का प्रस्ताव रखा जो भारत में कभी प्रदान नहीं किया गया।

संरचना के उद्देश्यों का वर्णन करते हुए आगे लिखा कि गवर्निंग अथॉरिटी के रूप में हम हमेशा नागरिकों को नई चीजें देने के इच्छुक होते हैं जो टिकाऊ होने के साथ-साथ लोकप्रिय भी हो सकती हैं। आम जनता और प्रकृति के बीच संपर्क को बढ़ाना हमारा लक्ष्य है जो आने वाली पीढ़ियों को ऐसे अनुभव देकर हमें पर्यावरण के अनुकूल कल बनाने के लिए प्रेरित कर सकता है।

बीएमसी ने पिछले महीने मूर्तिकला की अवधारणा और स्थापना के लिए योजनाओं और डिजाइनों को आमंत्रित करते हुए एक निविदा जारी की थी। योजना के अनुसार मूर्तिकला मुक्त और बहुआयामी होगी।
 

Mumbai News in Hindi (मुंबई समाचार), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

अगली खबर