Train Mumbai: बड़ी खबर: मुंबई, पुणे, नागपुर और शिरडी से 574 समर स्पेशल ट्रेन चलाएगा रेलवे, जानें डिटेल्स

Train Mumbai: मध्य रेलवे ने गर्मियों की छुट्टियों को देखते हुए मुंबई, पुणे, नागपुर और शिरडी से कई राज्यों के शहरों के लिए 574 समर स्पेशल ट्रेनें चलाने का एलान किया है। खास बात है कि, टिकट बुकिंग भी शुरू की जा चुकी है।

special trains from mumbai nagpur shirdi pune
मुंबई, पुणे, नागपुर और शिरडी से चलेंगी समर स्पेशल ट्रेन  |  तस्वीर साभार: BCCL
मुख्य बातें
  • मध्य रेलवे चलाएगा 500 से ज्यादा समर स्पेशल ट्रेनें
  • मुंबई, पुणे, नागपुर और शिरडी से होगा संचालन
  • इन ट्रेनों से कम होगी अन्य ट्रेनों में अतिरिक्त भीड़

Train Mumbai:  मुंबई, पुणे, नागपुर और शिरडी के लोगों के लिए अच्छी खबर है। भारतीय रेलवे ने गर्मियों की छुट्टियों को ध्यान में रखते हुए इन चारों शहरों से देशभर के रेलवे स्टेशनों तक के लिए 574 समर स्पेशल ट्रेनों के संचालन की घोषणा की है। ये सभी ट्रेनें सिर्फ इसी गर्मी के सीजन में संचालित हो पाएंगी। इन ट्रेनों के चलने से काफी संख्या में लोगों को फायदा पहुंचने का अनुमान है। साथ ही, इन ट्रेनों की वजह से इन रूटों पर चल रही रेगु्लर ट्रेनों में भीड़ की मारामारी कम रहेगी। सबसे अच्छी बात है कि, इन ट्रेनों के लिए अभी से बुकिंग शुरू है और आप ऑनलाइन आराम से अपनी छुट्टियों के हिसाब से सीट बुकिंग करवा सकते हैं।

सेंट्रल रेलवे के एक अधिकारी ने इस संबंध में कहा कि, मध्य रेलवे ने महाराष्ट्र के मुंबई, पुणे, नागपुर और शिरडी से 574 स्पेशल ट्रेन चलाने का फैसला किया है। ये ट्रेनें समर स्पेशल हैं इसलिए सिर्फ अप्रैल से जून महीने तक चलेंगी। रेलवे अधिकारी ने बताया कि, यात्रियों की अतिरिक्त भीड़ कम करने के लिए ये ट्रेनें मुंबई के छत्रपति शिवाजी महाराज टर्मिनस, पनवेल के लोकमान्य तिलक टर्मिनस, पुणे रेलवे स्टेशन, नागपुर रेलवे स्टेशन और साईनगर शिरडी से अलग-अलग स्टेशनों के लिए चलेंगी। 

कहां से कहां तक कितनी ट्रेनें चलेंगी 

मुंबई के शिवाजी टर्मिनस, मनमाड, नागपुर, मालदा टाउन और रीवा के बीच 126 समर स्पेशल ट्रेनें चलेंगी। वहीं दादर और मडगांव के बीच 6 ट्रेनें चलेंगी। साथ ही, लोकमान्य तिलक टर्मिनस से शालीमार, बलिया, गोरखपुर, समस्तीपुर और थिविम के बीच 282 विशेष ट्रेनें चलेंगी। पनवेल और करमाली के बीच 18 ट्रेनें चलेंगी तो नागपुर और मडगांव के बीच 20 ट्रेनों का संचालन होगा। वहीं पुणे और करमाली, जयपुर, दानापुर, वीरांगना लक्ष्मीबाई स्टेशन और कानपुर सेंट्रल के बीच भी 100 ट्रेनें चलेंगी। साई नगरी शिरडी से बालाजी तक 20 ट्रेनें चलेंगी। लातूल और बीदर के बीच भी दो समर स्पेशल ट्रेनों का संचालन होगा।

Mumbai News in Hindi (मुंबई समाचार), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

अगली खबर