Railway Mega block: मुंबई में अप और डाउन फास्ट ट्रैक पर काम के चलते मध्य रेलवे का मेगाब्लॉक, कई ट्रेनें रद्द

Railway Mega block: मध्य रेलवे ने मुंबई मंडल दिवा स्टेशन पर पुराने रूट रिले इंटरलॉकिंग भवन को ध्वस्त कर दिया गया है। वहीं मध्य रेलवे पर अप और डाउन फास्ट ट्रैक स्लीव कार्य, ओएचई स्लीविंग और क्रॉस ओवर पॉइंट कार्य के लिए एक मेगा ब्लॉक लिया गया है।

Railway Mega block
ट्रेनों के रद्द होने से यात्रियों को होगी परेशानी  |  तस्वीर साभार: Facebook
मुख्य बातें
  • बुनियादी ढांचे में सुधार के लिए किया गया मेगाब्लॉक
  • रेलवे ने दौरान यात्रियों से सहयोग की अपील
  • तेजस से लेकर जनशताब्दी ट्रेनें हुई रद्द

Railway Mega block: छत्रपति शिवाजी महाराज टर्मिनस से प्रातः 07.55 बजे से सायं 07.50 बजे तक डाउन फास्ट लोकल ट्रेनों को मुलुंड/ठाणे एवं कल्याण स्टेशनों के बीच धीमे रूट पर डायवर्ट किया जाएगा। जिसके कारण यह लोकल ट्रेनें अपने निर्धारित स्टॉप के अनुसार स्टेशन पर रूककर 10 से 15 मिनट देरी से पहुंचेगी।

वहीं सुबह 08.30 बजे से रात 09.12 बजे तक, कल्याण से छूटने वाली फ़ास्ट लोकल ट्रेनों को ठाणे / मुलुंड स्टेशनों के बीच आप धीमी लाइन पर डायवर्ट किया जाएगा। जिसके कारण निर्धारित समय के अनुसार स्टेशन पर यह ट्रेनें रुकेंगी। लेकिन निर्धारित समय से 10 से 15 मिनट देरी से दौड़ेंगी।

ब्लॉक अवधि के दौरान छत्रपति शिवाजी महाराज टर्मिनस/दादर से चलने वाली मेल/एक्सप्रेस ट्रेनों को ठाणे और कल्याण स्टेशनों के बीच पांचवी लाइन पर डायवर्ट किया जाएगा। जिसके कारण यह ट्रेनें निर्धारित समय से 15 से 20 मिनट देरी से पहुंचेगी। रेलवे ने यात्रियों से अनुरोध किया है कि इस विशेष मेगाब्लॉक से होने वाली असुविधा के संबंध में रेल प्रशासन का सहयोग करें। बुनियादी ढांचे में सुधार के लिए विशेष मेगाब्लॉक की आवश्यकता है।

एमआरवीसी ने कहा कि मध्य रेलवे की पांचवीं और छठी लेन के लिए अब तक कई बड़े जंबो मेगा ब्लॉक लिए गए हैं। हालांकि मध्य रेलवे ने कहा था कि अभी दो मेगाब्लॉक बाकी हैं। इन दो मेगाब्लॉक के बाद, पांचवीं और छठी लेन चालू हो जाएगी,

कई लोकल ट्रेनें भी रद्द

इस मेगाब्लॉक के दौरान सौ से अधिक लंबी दूरी की एक्सप्रेस और मेल ट्रेनों को रद्द कर दिया गया है। इस दौरान कई लोकल ट्रेनें भी नहीं चलेंगी। यह मेगा ब्लॉक ठाणे से दिवा स्टेशन और अप फास्ट लाइन के बीच 5वीं लाइन पर और दिवा से ठाणे स्टेशन के बीच 6वीं लाइन पर होगा। रेल विभाग ने इस दौरान यात्रियों से सहयोग करने की अपील की है।

ये एक्सप्रेस ट्रेनें रद्द

-तेजस, जनशताब्दी, एसी डबल डेकर और कोच्चुवेली, मैंगलोर, हुबली जाने वाली एक्सप्रेस ट्रेनें बंद रहेंगी। -डेक्कन एक्सप्रेस, डेक्कन क्वीन एक्सप्रेस, जालना जन शताब्दी, कोयना एक्सप्रेस, पंचवटी एक्सप्रेस सहित कई ट्रेनें तीन दिनों के लिए रद्द कर दी गई हैं। इसके अलावा दिवा और वसई के बीच चलने वाली मेमू ट्रेनें भी इस दौरान बंद रहेंगी। सभी फास्ट ट्रेनों को स्लो ट्रैक में डायवर्ट किया जाएगा।

Mumbai News in Hindi (मुंबई समाचार), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

अगली खबर