Mumbai Airport: मुंबई एयरपोर्ट पर जब्त किए गए 5.6 करोड़ मूल्य के अमेरिकी डॉलर, जानिए क्या है सच

Mumbai Airport: मुंबई एयरपोर्ट पर सीआईएसएफ ने दो ऐसे सुडान के नागरिक गिरफ्तार किए हैं, जिनके पास से पांच करोड़ से ज्यादा के मूल्य के अमेरिकी डॉलर बरामद किए गए हैं। दोनों को हिरासत में ले लिया गया है और पूछताछ की जा रही है।

CISF Customs officials arrested two sudan citizens
मुंबई हवाई अड्डे पर सीआईएसएफ ने जब्त किए अमेरिकी डॉलर  |  तस्वीर साभार: BCCL
मुख्य बातें
  • मुंबई एयरपोर्ट पर दो सुडानी नागरिक अरेस्ट
  • दोनों नागरिकों के पास मिले लाखों डॉलर
  • सीआईएसएफ ने चेकिंग के दौरान पकड़ा

Mumbai Airport: मुंबई एयरपोर्ट पर सीआईएसएफ को बड़ी सफलता हाथ लगी है। सीआईएसएफ ने दो इंटरनेशनल टर्मिनल पर दो ऐसे लोगों को गिरफ्तार किया है, जिनके पास से करोड़ों के मूल्य के अमेरिकी डॉलर मिले हैं। बताया जा रहा है कि, दोनों लोग सुडान देश के नागरिक हैं। दोनों की पहचान अहमद मोहम्मद इस्माइल हराजा और एसाम अली ओमर मोहम्मद के रूप में हुई है। दोनों आरोपी फ्लाइट नंबर ईटी-611 से अदीस अबाब जाने वाले थे। इससे पहले ही सीआईएसएफ ने आरोपियों को दबोच लिया। दोनों के लगेज से करोडों के मूल्य के डॉलर मिले हैं। 

मिली जानकारी के अनुसार, अहमद मोहम्मद इस्माइल हराजा और एसाम अली ओमर मोहम्मद को लेकर सीआईएसएफ को शक हुआ। उन्होंने बैग चेक किए तो उसमें काफी विदेशी करेंसी मिली। सीआईएसएफ ने तत्काल इस बात की जानकारी सीमा शुल्क अधिकारियों को दी। सीमा शु्ल्क अधिकारियों ने दोनों को हिरासत में ले लिया। दोनों के बैगों से करीब पांच करोड़ 60 लाख रुपयों के मूल्य के सात लाख 24 हजार 700 डॉलर मिले। इतनी रकम की विदेशी करेंसी देखकर अधिकारी भी चकरा गए। अब दोनों यात्रियों से पूछताछ की जा रही है और पैसे के जरिए का पता निकाला जा रहा है।

 डेढ़ करोड़ की विदेशी मुद्रा हुई बरामद

दूसरी ओर महाराष्ट्र की राजधानी मुंबई के अलावा वेस्ट बंगाल के कोलकाता में भी एयरपोर्ट पर प्रवर्तन निदेशालय ने लगभग डेढ़ करोड़ की विदेशी मुद्रा बरामद की है। प्रवर्तन निदेशालय ने यह कार्रवाई विदेशी मुद्रा प्रबंधन अधिनियम, 1999 के तहत की है। कोलाकात एयरपोर्ट पर ईडी ने एक शख्स की तलाशी ली, जिसके पास से करोड़ों की विदेशी मुद्रा बरामद हुई। जब आरोपी से विदेशी मुद्रा ले जाने का कोई वैलिड कारण पूछा तो उसकी ओर से सही जवाब नहीं मिला। ना ही उसके पास से किसी तरह के दस्तावेजों मिले। फिलहाल शख्स को हिरासत में रखा गया है और पूछताछ अभी चल रही है।

Mumbai News in Hindi (मुंबई समाचार), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

अगली खबर