Mumbai SEBI Email Hack News: मुंबई में एसईबीआई के 11 कर्मचारियों की ईमेल आईडी हुई हैक, एफआईआर की गई दर्ज

Mumbai SEBI Email Hack News: मुंबई में एसईबीआई के 11 कर्मचारियों की ईमेल आईडी किसी साइबर क्रिमनल ने हैक कर ली। मामले में पुलिस ने एफआईआर दर्ज कर लिया है। 34 लोगों को हैक की गई ईमेल आईडी से मेल किया गया है। पुलिस मामले की जांच कर रही है।

Mumbai Cyber Crime News
मुंबई में एसईबीआई के 11 कर्मचारियों की ईमेल आईडी हैक (प्रतीकात्मक)  |  तस्वीर साभार: Representative Image
मुख्य बातें
  • इंटरनेट के दौर में बढ़ रहे साइबर क्राइम के मामले
  • हैकिंग के बाद 34 लोगों को ईमेल भेजा गया है
  • सेबी के प्रवक्ता ने कहा, कोई संवेदनशील डाटा नहीं हुआ चोरी

Mumbai SEBI Email Hack News: इंटरनेट के जमाने में हर दिन साइबर क्राइम के मामले बढ़ रहे हैं। लोगों को ठगने के लिए साइबर क्रिमनल लगातार नए-नए पैंतरे आजमाते हैं। हालांकि सरकारी कार्यालयों की ईमेल को हैक करना हैकर्स के लिए भी बेहद कठिन होता है। भारतीय प्रतिभूति विनिमय बोर्ड (सेबी) ने मुंबई के एक पुलिस थाने में एफआईआर दर्ज करवाई है। रिपोर्ट में कहा गया है कि उसकी कई आधिकारिक ईमेल को हैक कर लिया गया है।

मिली जानकारी के अनुसार सेबी के एक प्रवक्ता ने कहा है कि, यह बड़ी घटना नहीं है। कोई संवेदनशील डेटा चोरी नहीं हुआ है। प्रवक्ता ने बताया कि सीईआरटी ने हैकिंग से डाटा को सुरक्षित रखने के सारे इंतजाम किए थे। इसलिए मूल डाटा अभी तक पूरी तरह सुरक्षित है।

ईमेल आईडी हैक कर भेजा गया मेल

सेबी की बांद्रा-कुर्ला पुलिस थाने में दर्ज कराई गई शिकायत के अनुसार, 11 आधिकारिक ईमेल आईडी को अज्ञात लोगों ने हैक कर लिया। मिली जानकारी के मुताबिक, हैकिंग के बाद 34 लोगों को ईमेल भेजा गया था। कुछ सामान्य डेटा भी चोरी किया गया है। इस घटना को लेकर सेबी के अधिकारियों ने मुंबई के बीकेसी पुलिस स्टेशन में एफआईआर दर्ज कराई है। हाल ही में सेबी के ई-मेल सिस्टम पर एक साइबर सिक्योरिटी की घटना देखी गई है। इस दौरान सिस्टम अपग्रेड किया जा रहा था, इसी को लेकर साइबर कानून के मुताबिक, एक एफआईआर दर्ज कराई गई है।

घटना के बाद साइबर सुरक्षा के किए गए उपाय

जानकारी के लिए बता दें कि साइबर की इस घटना के बाद कई तरह के कदम उठाए गए हैं। इसके तुरंत बाद सेबी अधिकारियों की ओर से मानक संचालन प्रक्रिया के अनुसार, सीईआरटी-आईएन को सूचित किया गया था। इसके अलावा सिस्टम के आवश्यक सुरक्षा कॉन्फ़िगरेशन की सुरक्षा प्रणाली को भी मजबूत किया गया। बताया जा रहा है कि सेबी लगातार इसकी पहचान और रोकथाम प्रणालियों की निगरानी करता है। बता दें कि सुरक्षा प्रक्रियाओं को कड़ा करने के लिए घटना के बाद अतिरिक्त उपाय किए जा रहे हैं।

Mumbai News in Hindi (मुंबई समाचार), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

अगली खबर