Air Pollution: नासिक में खोला गया 'ऑक्सीजन पार्लर', NASA से लिया आइडिया

मुंबई समाचार
Updated Dec 23, 2019 | 19:57 IST | टाइम्स नाउ डिजिटल

Air Pollution: देश के लगभग हर शहरों में वायु प्रदूषण की मार लोगों को झेलनी पड़ रही है। महाराष्ट्र के नासिक में ऑक्सीजन पार्लर खोला गया है जिसका मकसद जानकर आप भी इसकी तारीफ करेंगे।

oxygen parlour in nasik
ऑक्सीजन पार्लर  |  तस्वीर साभार: Twitter

नई दिल्ली/नासिक : देश में इन दिनों हर कोई वायु प्रदूषण की मार झेल रहा है। राजधानी दिल्ली से लेकर उत्तर के कई शहरों में भी वायु प्रदूषण ने अपने पांव पसारने शुरू कर दिए हैं। इसी से निपटने के लिए लोगों ने नए-नए तरीके अपनाने शुरू कर दिए हैं। 
महाराष्ट्र के नासिक रेलवे स्टेशन पर यात्रियों के स्वच्छ हवा की सांस लेने के लिए एक पार्लर खोला गया है जिसे ऑक्सीजन पार्लर नाम दिया गया है।

नासिक में अपनी तरह के पहला और अनोखा अनुभव है। यह पहल भारतीय रेलवे के साथ मिलकर एयरो गार्ड ने शुरू किया है। एयरो गार्ड के को-फाउंडर अमित अमृतकर ने बताया कि ऑक्सीजन पार्लर का कॉन्सेप्ट नेशनल एरोनॉटिक्स एंड स्पेस एडमिनिस्ट्रेशन (नासा) से लिया गया है। 

1989 में नासा ने एक शोध किया गया था जिसमें पांच ऐसे पौधों का पता लगाया गया था जो हवा से प्रदूषित तत्वों का अवशोषण करते हैं। अमृतकर ने बताया कि हमने पार्लर में ऐसे ही कुछ पौधों को लगाया है। उन्होंने बताया कि ये पौधे 10x10 फीट क्षेत्रफल के इलाके की हवा को शुद्ध करने की क्षमता रखते हैं।

पार्लर में ऐसे कुछ 1500 पौधे लगाए गए हैं। ये रेलवे स्टेशन और इसके आस-पास के इलाके की हवा को शुद्ध करते हैं ताकि यहां पर आने-जाने वाले लोग शुद्ध ऑक्सीजन की सांस ले सकें। अमृतकर ने बताया कि हमारा लक्ष्य नासिक के बाद हर रेलवे स्टेशन पर शुरू करने का है, इसके अलावा हर घर तक इसे ले जाने का इरादा है।  

यात्रियों ने रेलवे स्टेशन के इस प्रयास की काफी सराहना की है। उनका कहना है कि वायु गुणवत्ता को शुद्ध करने के लिए ये एक बेहतर और सकारात्मक प्रयास है। उन्होंने कहा कि इस तरह के पार्लर हर शहरों और रेलवे स्टेशनों में होने चाहिए।

  

Mumbai News in Hindi (मुंबई समाचार), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

अगली खबर