Mumbai Cyber Crime: मुंबई में बिजली बिल के नाम ऐसे चल रहा बड़ा फ्रॉड, ठगों ने बुजुर्ग से 10 लाख ठगे

Mumbai Cyber Crime: मुंबई में बिजली बिल के नाम पर जमकर साइबर ठगी हो रही है। ताजा मामला एक 76 वर्षीय बुजुर्ग के साथ हुआ जिन्हें साइबर ठगों ने बिजली कट जाने के नाम पर डराकर करीब 10 लाख रुपयों की ठगी कर ली।

Mumbai Electricity bill payment Fraud
मुंबई में बिजली बिल के नाम पर फ्रॉड बुजुर्ग से 10 लाख की ठगी  |  तस्वीर साभार: Representative Image
मुख्य बातें
  • मुंबई में हो रही बिजली बिल के नाम पर साइबर ठगी
  • व्हाट्सएप पर मैसेज भेजकर पहले डराते हैं आरोपी
  • 76 वर्षीय बुजुर्ग के खाते से उड़ाए 9 लाख 80 हजार

Mumbai Cyber Crime: महाराष्ट्र की राजधानी मुंबई में साइबर ठगों का आतंक लगातार जारी है। हर बार किसी न किसी नए अंदाज से साइबर चोर भोले लोगों को अपना शिकार बना रहे हैं। इन्हीं तरीकों में अब बिजली बिल के नाम पर फ्रॉड भी शामिल हो गया है। जी, हां साइबर आरोपी अब लोगों को बिजली बिल के नाम पर ठगी का शिकार बना रहे हैं। हाल ही में दुबई एयरपोर्ट से रिटायर्ड अफसर इनका शिकार बने हैं। आरोपियों ने बिजली बिल जमा न होने के नाम पर 76 वर्षीय बुजुर्ग के खाते से करीब 10 लाख रुपये उड़ा दिए। बुजुर्ग को जैसे ही पैसे कटने का पता चला तो उनके होश उड़ गए और तुरंत पुलिस को सूचना दी। फिलहाल पुलिस मामले की जांच कर रही है। 

मिली जानकारी के अनुसार, मामला 8 जुलाई से 11 जुलाई के बीच का है। आरोपियों ने बुजुर्ग के व्हाट्सएप नंबर पर एक मैसेज किया जिसमें लिखा था कि उनका लास्ट महीने का बिजली बिल अभी तक सिस्टम में अपडेट नहीं हो पाया है। अगर यह अपडेट नहीं हुआ तो तुरंत बिजली काट दी जाएगी। इस मैसेज को देखकर बुजुर्ग घबरा गए। बुजुर्ग ने जब उनसे बात की तो आरोपियों ने अपनी पहचान दीपक शर्मा और अंकित शर्मा के रूप में बताई। आरोपियों ने बुजुर्ग से कहा कि, एक एप डाउनलोड करने से उनकी परेशानी दूर हो जाएगी। जिसके बाद आरोपियों ने पहले बुजुर्ग के मोबाइल फोन की जानकारी ली। 

पहले कराई 10 रुपए की पेमेंट फिर उड़ा लिए करीब 10 लाख रुपए

मोबाइल फोन की जानकारी लेते ही आरोपियों ने बुजुर्ग को एक लिंक भेजा और उसे खोलकर 10 रुपये पेमेंट करने की बात कही। बुजुर्ग ने आरोपियों की बात मानते हुए 10 रुपये की पेमेंट कर दी। इसी दौरान आरोपियों ने बुजुर्ग की बैंकिंग डिटेल्स चोरी कर ली। बाद में 8 जुलाई से लेकर 11 जुलाई तक पीड़ित के बैंक अकाउंट से करीब 9 लाख 80 हजार रुपयों की अवैध निकासी की गई। आरोपियों ने इस वारदात को अंजाम शुक्रवार शाम से रविवार रात तक दिया, जिससे बुजुर्ग बैंक में जाकर मदद न ले पाएं। वहीं आरोपियों ने पैसा बुजुर्ग के अकाउंट से निकालकर ई वॉलेट में डाल लिया जिससे बैंक को भी शक ना हो। फिलहाल बुजुर्ग की शिकायत पर पुलिस ने केस दर्ज कर लिया है। पुलिस मामले की जांच में जुट गई है।

Mumbai News in Hindi (मुंबई समाचार), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

अगली खबर