Mumbai Local Train: मुंबईकर 1 फरवरी से लोकल ट्रेन में कर सकेंगे सफर, ये हैं टाइमिंग और गाइडलाइंस

Mumbai Local Trains for Common People: मुंबई में आम लोगों के लिए उपनगरीय रेल सेवाओं को एक फरवरी से बहाल का दिया जाएगा, इस बारे में गाइडलाइंस जारी की गई हैं।

mumbai local trains news
सरकार ने कहा कि लोगों को ऐसे समय में यात्रा की अनुमति दी जाए जब ट्रेन में ज्यादा भीड़ न हो 

मुंबई की लाइफलाइन मानी जाने वाली लोकल ट्रेन्स सेवाओं (Mumbai Local Trains) को लेकर मुंबई वालों (Mumbai) के लिए खुशखबरी सामने आई है। महाराष्ट्र सरकार के मुताबिक एक फरवरी 2021 से मुंबईवासियों के लिए लोकल ट्रेन सेवा की शुरुआत की जाएगी, महाराष्ट्र सरकार ने पश्चिम-मध्य रेलवे को पत्र लिखकर मुंबई की लाइफ लाइन कही जाने वाली लोकल सेवा को शुरू करने की मांग की है सरकार ने कहा कि लोगों को ऐसे समय में यात्रा की अनुमति दी जाए जब ट्रेन में ज्यादा भीड़ न हो।

इस बारे में लोगों की दिक्कतों को देखते हुए रेल मंत्री पीयूष गोयल ने यह घोषणा की। गोयल ने ट्विटर पर कहा कि महाराष्ट्र सरकार द्वारा कुछ घंटे पहले सभी यात्रियों के लिए सेवा बहाली का प्रस्ताव मिलने के बाद यह घोषणा की गई है।उन्होंने कहा, 'मेरे प्रिय मुंबईवासियों, आप सभी की सुविधा के वास्ते मुंबई लोकल ट्रेन सेवा एक फरवरी से बहाल की जाएगी।'

लोकल ट्रेन आम लोगों के लिए दिन की सेवा शुरुआत से लेकर सुबह सात बजे तक और फिर दोपहर 12 बजे से शाम चार बजे तक और रात नौ बजे से सेवा समाप्ति तक उपलब्ध रहेगी। महाराष्ट्र सरकार के निर्देशों के मुताबिक, सुबह सात बजे से दोपहर 12 बजे तक और शाम चार बजे से रात नौ बजे तक केवल आवश्यक सेवाओं से जुड़े कर्मचारियों को ही लोकल ट्रेन में यात्रा की अनुमति रहेगी।

रेल मंत्री ने कहा, 'मैं आप सभी से अपील करता हूं कि यात्रा के दौरान कोरोना वायरस रोकथाम संबंधी सभी नियमों का पालन करें। किसी भी प्रकार की लापरवाही हमारे और अन्य लोगों के लिए परेशानी बन सकती है।'

इससे पहले दिन में महाराष्ट्र सरकार ने मुंबई में आम लोगों के लिए उपनगरीय रेल सेवाओं को एक फरवरी से बहाल करने की शुक्रवार को मंजूरी दी थी।एक सरकारी अधिकारी ने बताया कि राज्य के मुख्य सचिव संजय कुमार ने वेस्टर्न और सेंट्रल रेलवे के मुख्य महाप्रबंधकों से कहा है कि वे लोकल ट्रेन के यात्रियों को निर्धारित कार्यक्रम के मुताबिक यात्रा करने दें।

आम जनता के लिए पिछले साल मार्च से लोकल ट्रेन बंद थी 

आवश्यक सेवाओं के कर्मियों के लिए इन्हें जून में बहाल किया गया था।लॉकडाउन से पहले सामान्य दिनों में सेंट्रल रेलवे रोजाना 1,774 सेवाओं का संचालन करती थी जबकि वेस्ट्रन रेलवे 1,367 सेवाओं का संचालन करती थी।वर्तमान में रेलवे 2,985 सेवाओं का संचालन कर रही है जोकि कुल सेवा का करीब 95 फीसदी है।

इस बीच, सरकार ने लोकल ट्रेन सेवा संबंधी एक परिपत्र में कहा कि वह सभी प्रतिष्ठानों से अपनी कार्य सारणी में थोड़ा बदलाव रखने की अपील करेगा ताकि कर्मचारी निर्धारित समयसारणी के अनुसार उपनगरीय रेल सेवाओं का लाभ उठा सकें।

मुख्यमंत्री कार्यालय की ओर से जारी एक बयान के मुताबिक, मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने हाल ही में रेलवे अधिकारियों के साथ बैठक की थी और इस दौरान लोकल ट्रेनों में भीड़ एकत्र नहीं होना सुनिश्चित करने को कहा था। सरकार ने मुंबई और मुंबई महानगरीय क्षेत्र की दुकानों को रात 11 बजे तक और रेस्त्रां को देर रात एक बजे तक संचालित करने की अनुमति प्रदान की है।

95 प्रतिशत लोकल ट्रेनें दोबारा चलनी शुरू

शुक्रवार से मुंबई में सेंट्रल एवं वेस्टर्न रेलवे की 95 प्रतिशत लोकल ट्रेनें दोबारा चलनी शुरू हो गई हैं। कोरोना प्रोटोकॉल की वजह से इन ट्रेनों का परिचालन रोक दिया गया था। अधिकारियों का कहना है कि सेंट्रल एवं वेस्टर्न रेलवे शुक्रवार से कुल 2781 ट्रेन सेवाओं का परिचालन करेगा। मुंबई लोकल ट्रेनों को दोबारा उनकी पूर्ण क्षमता के अनुरूप चलाने का फैसला दो दिन पहले मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे की अगुवाई में हुई बैठक में लिया गया। 

Mumbai News in Hindi (मुंबई समाचार), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

अगली खबर