Mumbai: महाराष्ट्र में सोशल मीडिया पर परेशान करने वालों की अब खैर नहीं, निपटेंगी 'साइबर सखियां'

मुंबई समाचार
भाषा
Updated Jul 23, 2020 | 11:38 IST

साइबर उत्पीड़कों और सोशल मीडिया पर परेशान करने वालों से निपटने के लिए महाराष्ट्र राज्य महिला आयोग ने लड़कियों और महिलाओं को ट्रेनिंग देने के लिए एक ऑनलाइन कार्यक्रम शुरू किया है।

cyber crime mumbai news
साइबर क्राइम मुंबई  |  तस्वीर साभार: Representative Image

मुंबई : महाराष्ट्र राज्य महिला आयोग ने साइबर उत्पीड़न और सोशल मीडिया पर परेशान करने वालों से निपटने के लिए युवा लड़कियों और महिलाओं को शिक्षित एवं प्रशिक्षित करने के वास्ते एक ऑनलाइन कार्यक्रम शुरू किया है।

आयोग की सदस्य सचिव आस्था लूथरा ने कहा कि आयोग ने घरेलू हिंसा के मामलों की शिकायत करने के लिए महिलाओं को प्रोत्साहित करने के उद्देश्य से एक अभियान शुरू किया है। लॉकडाउन के दौरान घरेलू हिंसा की घटनाओं में वृद्धि देखी गई ।

लूथरा ने एक बयान में कहा कि साइबर उत्पीड़कों और सोशल मीडिया पर परेशान करने वालों से निपटने के लिए, मंगलवार को एक कार्यक्रम शुरू किया गया है। इस कार्यक्रम के तहत राज्य भर में 50 से अधिक वेबिनार आयोजित किए जाएंगे जिनमें युवा लड़कियों और महिलाओं को शिक्षित किया जाएगा।

उन सभी को ‘साइबर सखियां’ नाम से प्रमाणपत्र दिया जाएगा। उन्होंने बताया कि औसतन महाराष्ट्र राज्य महिला आयोग (एमएससीडब्ल्यू) को महीने में लगभग 800 शिकायतें मिलती हैं। राज्य में लॉकडाउन में ढील दिए जाने के बाद से यह संख्या कम हुई है।

Mumbai News in Hindi (मुंबई समाचार), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

अगली खबर