Mumbai News: मुंबई में फर्जी डॉक्टरों पर कसेगा शिकंजा, नहीं बच पाएंगे झोलाछाप, ये निर्देश जारी

Mumbai News: मुंबई के झोपड़पट्टी इलाकों में मरीजों की सेहत के साथ खिलवाड़ कर रहे झोलाछाप डॉक्टरों की अब खैर नहीं है। मुंबई पुलिस और बीएमसी मिलकर इन कथित डॉक्टरों पर सख्ती करेगी।

Mumbai Police and BMC
मुंबई में अब झोलाछाप डॉक्टरों पर पुलिस और बीएमसी करेंगी कार्रवाई  |  तस्वीर साभार: Representative Image
मुख्य बातें
  • मुंबई में अब झोलाछाप डॉक्टरों पर कसेगा शिकंजा
  • मुंबई पुलिस और बीएमसी मिलकर तैयार करेगी रणनीति
  • इलाज की वजह से कई मरीजों की चली जाती है जान

Mumbai News: लोगों के स्वास्थ्य और जीवन से खिलवाड़ करने वाले झोलाछाप डॉक्टरों के खिलाफ मुंबई पुलिस जल्द ही बड़ा अभियान शुरू करने जा रही है। जिससे अब स्लम इलाकों में फर्जी डिग्री के आधार पर दवाखाना चलाने वाले फर्जी डॉक्टरों पर शिकंजा कसा जाएगा। बिना डिग्री के ये डॉक्टर कई बार ऐसा जानलेवा इलाज कर देते हैं कि, मरीज अपनी जिंदगी खो देता है। इसके बाद भी ये लोग बच जाते हैं।

गौरतलब है कि, कांदिवली पश्चिम के गणेश नगर, एकता नगर, भाब्रेकर नगर समेत अन्य झोपड़पट्टी इलाकों में झोलाछाप डॉक्टर गरीब और कम पढ़े लिखे लोगों का इलाज करते हुए देखे जाते हैं। शिक्षित नहीं होने की वजह से ये झोलाछाप डॉक्टर लोगों का उल्टा सीधा इलाज कर उनकी जिंदगी को खतरे में डाल देते हैं। कभी- कभी मरीजों को जान से भी हाथ धोना पड़ता है। 

कोरोना के कारण धीमा पड़ा अभियान

मालूम हो कि, कोरोना काल में सरकारी और निजी अस्पतालों में मरीजों की भीड़ बढ़ने से प्रशासन ने लोगों को जनरल बीमारियों से राहत दिलाने के लिए फर्जी डॉक्टरो के खिलाफ अभियान को धीमा कर दिया था। जिसकी शिकायत मिलने के बाद मुंबई पुलिस आयुक्त संजय पांडेय ने फरमान जारी किया है कि, बीएमसी के स्वास्थ्य विभाग के साथ मिलकर फर्जी डॉक्टरों पर नकेल कसी जाएगी। उल्लेखनीय है कि, भाब्रेकर नगर में फर्जी डिग्री के आधार पर दवाखाना चलाने वाले पी. एल. भारती समेत गणेश नगर के कई झोलाछाप डॉक्टरों के खिलाफ कार्रवाई भी की गई थी, लेकिन बाद में मामला रफा-दफा कर दिया गया। जिसके बाद इन क्षेत्रों में फिर से झोलाछाप डॉक्टरों की दुकान चलने लगी है।

BMC और स्वास्थ्य विभाग ने तैयार की रणनीति

फर्जी डॉक्टरों पर लगाम लगाने के लिए मुंबई महानगर पालिका व स्वास्थ्य विभाग ने एक रणनीति तैयार की है, जिसके तहत बीएमसी और पुलिस अमले के साथ ही स्वास्थ्य विभाग के जिम्मेदारों की एक संयुक्त टीम बनाई जाएगी। यह टीम फर्जी डॉक्टरों की एक लिस्ट तैयार करेगी जिसके आधार पर सभी पर एक्शन लिया जाएगा।

लोगों को किया जाएगा जागरूक
 स्लम और झोपडपट्टी इलाकों के अंतर्गत मौजूद फर्जी डॉक्टर्स की एक सूची तैयार की जाएगी। ग्रामीण इलाकों के लोगों को जागरूक किया जाएगा। और ये समझाया जाएगा कि, फर्जी डॉक्टर की चपेट में आकर अपने स्वाथ्य के साथ खिलवाड़ न करें।

Mumbai News in Hindi (मुंबई समाचार), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

अगली खबर